खजूर खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाओगे – Khajur khane ke fayde

खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत को बहुत फायदा पहुंचाता है. खजूर खाने के फायदे बहुत सारे हैं, माना जाता है कि खजूर खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है और यह शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. तो चलिए खजूर खाने के फायदे (Benefits of Dates) के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

खजूर की खेती सदियों से की जा रही है, यह रेगिस्तान के इलाके में कम पानी वाले जमीन और गर्म स्थान पर खजूर की खेती की जाती है. खजूर का पेड़ 30-40 फीट ऊंचा होता है. नारियल की तरह इसे पत्तियां कम होती है. खजूर एक मेवे का फल है और यह गिला और चिपचिपा होता है और खाने में मीठा और स्वाद से भरपूर होता है. इसलिए इसे हर कोई खाना पसंद करता है. खजूर में पोषक तत्व भरपूर होते हैं और इसकी कीमत ज्यादा ना होने के कारण से इसे गरीब और अमीर हर कोई खाना पसंद करते है।




रमजान के महीने में रोज़ेदार परंपरागत खजूर से रोजा खोलना पसंद करते है. इसमें फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. अफ्तार में खजूर खाने से आपके शरीर को पोषण तत्वों की कमी पूरी होती है. सहेरी में दो-तीन खजूर खाने से आप पूरा दिन स्वस्थ महसूस करेंगे।

खजूर खाने के फायदे: Benefits of dates

 

खजूर खाने से हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को टाला जा सकता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम हार्ट अटैक को 9 फ़ीसदी तक कम करता है मैग्निशियम अधिक ब्लड प्रेशर को कम करने के भी काम आता है.

खजूर खाने से दिमाग तेज होता है और आंखों को ताकत मिलती है खजूर में सभी वो तत्व मौजूद हैं जो दिमाग और आंखों को तरोताजा और ताकत देने के काम आते है.

खजूर खाने से दांतों में कीड़ा लगने से बचा जा सकता है खजूर में मौजूद फ्लोरीन पाया जाता है यह एक केमिकल है जो दांतो से फलक हटाकर कैविटी होने नहीं देता.

खजूर खाने से सुंदर स्क्रीन और बाल झड़ने से बचा जा सकता है खजूर में  मौजूद विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कोमल स्किन को बरकरार रखता है. यही नहीं यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है विटामिन की कमी के कारण बाल झड़ने लगते हैं अगर आपके बाल झड़ते हैं तो खजूर खाया करें इसमें विटामिन भरपूर होता है और यह बालों को ताकत और झड़ने से बचाता है.




खजूर खाने से खून की कमी पूरी हो जाती है।  शरीर में आयरन की कमी से खून की कमी की समस्या होती है खजूर में आयरन मौजूद होने से यह खून को बढ़ाता है और खून की कमी की समस्या से छुटकारा दिलाता है.

खजूर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन, कॉपर की मात्रा होती है, इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती है

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत है वह लोग खजूर खाने से कब्ज की शिकायत को दूर कर सकते हैं, इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है.

अगर आप मछली खाने के फायदे नहीं जानते तो इसे पढ़ने के बाद आप हमेशा मछली खाया करेंगे

अगर आप का वजन कम है, और आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खजूर खाया करें इसमें मौजूद शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन मौजद होते हैं जो वजन बढ़ाने में काम आते हैं. और भी कई खजूर खाने के फायदे है जो हमारे सरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद होते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *