Subah Ka Nashta इस पोस्टिक रेसिपी से करे

आप subah ka nashta में कुछ चटपटा और पोस्टिक नाश्ता बनाने की सोच रही है तो यह बटाने का नाश्ता बहुत ही आसानी से बना सकती है। सूबह का नाश्ता में बटाने खाना स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है और यह रेसिपी सुबह के नाश्ते में खाई जाने वाली रेसिपी है। इस रेसिपी को आप नाश्ते में खाये या बच्चो के स्कूल टिफिन पर बांधे, पूरा दिन फुर्तीला महसूस करेंगे।

बटाने की यह डिश झटपट बन कर तैयार हो जाती है और वो भी कम वक़्त के साथ साथ कम मसालों में बनाई जाती है। इस रेसिपी को आप दो तरीको से बना सकते है, बटाने को पानी में उबाले या फिर एक रात पानी में भिगोदे।




तो चलिए देर किस बात की सूबह का नाश्ता (Subah ka nashta) में झटपट बटाने का पोस्टिक नाश्ता बनाना शुरू करते है। आप इस नाश्ते को किसी भी समय बनाकर खा सकते है, बस विधि पता होनी चाहिए.

आवश्यक सामग्री

बटाने – 250 ग्राम फुले हुए

प्याज – 2 बारीक कटी हुई

लहसुन अदरक पेस्ट – 1 चम्मच

नींबू का रस – 1 चम्मच

जीरा – 1 छोटी चम्मच

हरा धनिया – सजावट के लिए

हरी मिर्च –  2 बारीक कटी हुई

धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच

तेल – 2 चम्मच

नमक – स्वादअनुसार

हल्दी पाउडर – 1 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच

सूबह का नाश्ता बनाने की विधि

सबसे पहले बटाने को पानी से धोकर कुकर में उबाले या 10-12 घंटे पानी में भिगोने रखदे। बटाने फूल चुके हो तब पैन में तेल डालकर गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें जीरा डालकर चटकने तक भूनें।

अब बारीक कटी हुई प्याज डालकर हल्का भूरा होने तक भूनें। अब अदरक-लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च, धनिया पाउडर, नींबू का रस, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से सभी मसालों को मिक्स करते हुए 2-3 मिनट तक भूनें। (बटाने का कोरमा कैसे बनाये )




अब फुले हुए बटाने डाले और इसे मसालों में मिक्स करदे। अब इसमें हरा धनिया डालें और 4-5 मिनट मध्यम आंच पर पकाएं। (सहरी अफ्तार में क्या खाए जिससे दिन भर स्वस्त बने रहे)

अब गैस बंद कर दे और हरा धनिया से सजाए। तैयार है Subah ka nashta बनकर, इसे नाश्ते में गर्म-गर्म खाए।

इसे भी पढ़े

बटाने के पकोड़े की विधि 

फिश कोरमा कैसे बनाते है 

सेव की सब्जी ऐसे बनाये 

बच्चो के लिए आमलेट ऐसे बनाये 

सुझाव

आप चाहे तो बटाने को 2 तरीको से फुला सकते है, पहला तरीका यह है की आप बटाने को पानी से धो कर कूकर या गंज में मध्यम आंच पे कुछ समय के लिए उबाले। और दूसरा तरीका यह है की आप रात में पानी में भिगोने के लिए रख दे।

हमने इस बताने की डिश में हरी मिर्च का इस्तेमाल किया है, अगर आपको ज्यादा तीखा खाना पसंद नहीं है तो आप हरी मिर्च को Skip भी कर सकते है।

अगर आपको हमारी बताने की रेसिपी समझ आई हो या अच्छी लगी हो तो आप हमारी दूसरी रेसिपी को भी पढ़े और Indian Pakwan के बारे में अपने दोस्त या परिवार में जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.