सहेरी इफ्तार में क्या खाए ताकी दिन भर स्वस्त रहे (Saheri Aftaar Tips)

रमजान का बरकतो और न्यामतो वाला महीना शुरू हो चुका है, रोजेदार रोजे रख रहे हैं। ऐसे में जरूरी है की कुछ बातों का ध्यान रखे, सहेरी अफ्तार में क्या खाए – Saheri aftaar tips in hindi, सहेरी – इफ्तार में क्या खाएं और क्या ना खाये? “सहेरी-अफ्तार में किन बातों का ध्यान रखें” सहेरी-अफ्तार में कौन सी चीजें खाने से बचें?

आज हम इन्हीं सब सवालों पर ध्यान देने वाले हैं की सहेरी-इफ्तार में आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए? ताकि रोजेदार पूरे 1 महीने के रोजे आराम से रख सके। इसलिए हम डाइट के बारे में देखेंगे कि रोजेदार की डाइट कैसी हो?



रोज़े के दौरान ये करने से बचे :

 

– सहेरी इफ्तार में तली हुई चीजें बिलकुल नहीं खानी चाहिए, तली हुई चीजें आपकी सेहत पर बुरा असर डाल  सकती है।

– सहेरी में ज्यादा चाय, कॉफी, सोडा नहीं पीना चाहिए। चाय – कॉफी पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है जो सेहत के लिए हानिकारक है।

– सहेरी में बिरयानी, कबाब, पिज़्ज़ा, फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए।

– इफ्तार में खाना खाते समय ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए, ज्यादा पानी पीने से खाना पचता नहीं है जो शरीर के लिए हानिकारक है। अगर रमजान के वक्त अपच की समस्या आती है तो इसे पचाने के लिए फाइबर युक्त चीजें खानी चाहिए।

– इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आप रमजान के महीने भर खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे।

– रोज़ा खोलते वक़्त कुछ लोग ज्यादा खाना खा लेते है, यह नुकसान दायक हो सकता है, इफ्तार में एकदम से ज्यादा खाना न खाये इस बात का धयान रखे और रोज़ा खोलते समय ज्यादा पानी भी ना पिए।




Also read:

रमजान ईद के दिन शीरखुरमा ऐसे बनाए

स्वादिस्ट अंडा कोरमा कैसे बनाते है 

 

रोज़े के दौरान इन बातो का ध्यान रखे:

 

1) सहेरी में अंडा, दूध, चिकन, पनीर, ताजी सब्जियां और फल खाएं इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी। प्रोटीनयुक्त और हल्का खाना खाने से पानी की प्यास नहीं लगेगी और थकान या पेट भारी होने की समस्या नहीं होगी। (स्वादिस्ट फ्रूट्स कस्टर्ड बनाने की विधि क्या है)

2) इफ्तार में खजूर खाना चाहिए खजूर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। खजूर में फाइबर और आर्यन होता है, जिससे शरीर में पानी की प्यास नहीं लगती और शरीर को ऊर्जा मिलती है। (ये है खजूर खाने के फायदे, इन फायदों को जानकर हैरान रहे जाओगे)

3) इफ्तार से लेकर सहेरी तक पानी ज्यादा से ज्यादा पीने की सलाह डॉक्टर देते हैं। डॉक्टर का कहना है कि रोजे के दौरान में नींद पूरी ना होने से बीमार पड़ सकते हैं।




4) रमजान के महीने में ज्यादा प्रोटीन वाली चीजे खाना चाहिए। ज्यादा प्रोटीन वाली चीजे खाने से भूख कम लगती है।

5) इफ्तार से लेकर सहेरी तक खाना खाते समय हाथ अच्छे से धोना चाहिए, क्योंकि भूखे रहने पर कमजोरी आती है और कमज़ोर शरीर में कीटाणु जल्दी हमला करते हैं।

6) खाने में फल (Fruits) का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए और धुप से बचे रहने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश करे। 

धुप की लू लगी हो तो, ऐसे बनाए कैरी का पाना, धुप का असर तुरंत ख़त्म हो जाएंगा

7) शरीर में कमजोरी और मोटापे से बचने के लिए इफ्तार से लेकर सहेरी के बिच समय समय पर पानी पीना चाहिए।

8) आप इन कुछ बातो का ध्यान (Saheri Aftaar Tips) रख कर रमजान के पुरे महीने स्वस्त महसूस करेंगे। इन बातो का ध्यान रखेंगे तो आप महीने भर के रोज़े आसानी से रख सकते है और अपनी सेहत का भी ध्यान रख सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.