ढाबे वाला जीरा राइस – Jeera Rice Recipe In Hindi

जीरा राइस लाखो लोगो की पसंदीदा रेसिपी है और इस रेसिपी को ज्यादातर रेस्टोरेंट, ढाबे पर बनाया जाता है। आज हम जीरा राइस घर पर बनाने का तरीका बता रहे है। इसे बनाना बहोत आसान है, एक बार आप जीरा राइस के साथ दाल और टमाटर की चटनी खाओगे तो आपके खाने का मज़ा दुगना हो जाएंगा।

जब भी आपको साधा खाना खाने का मन करे तो फटाफट जीरा राइस और साथ ही दाल या आपकी कोई मन पसंद सब्जी बनाकर खाए। Jeera rice recipe in hindi आपको और आपके परिवार वालो को जरूर पसंद आएँगी। तो चलिए जान लेते है (जीरा चावल) जीरा राइस कैसे बनाते है।

आवशयक सामग्री

बासमती चावल – 1 कप
नींबू का रस – 1 छोटा चम्मच
इलायची- 3-4
दालचीनी -1 टुकड़ा
तेल/ घी -1 चम्मच
लोंग  – 6-7
जीरा – 1 छोटा चम्मच
काली मिर्च – 8-10
तेजपत्ता- 1
हरा धनिया – सजावट के लिए
नमक – स्वादअनुसार

तरीका

-सबसे पहले चावलों को 3-4 पानी से अच्छी तरह धो लें और आधा घंटे के लिए पानी में भिगोने के लिए रख दे। अब एक बर्तन में तेल या घी डालकर गर्म करें, तेल गर्म हो जाने पर इसमें जीरा, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता, काली मिर्च डालें और 1 मिनट के लिए चटकने तक भुने। (सिंपल पुलाव कैसे बनाते है)

-अब भिगोए हुए चावलों में से अतिरिक्त पानी निकाल दे और चावलों को मसाले में डाले। अब अच्छी तरह से चलाते रहें ताकि चावल और मसाले जले नहीं, इसे 2 मिनट के लिए भूनें। (हैदराबादी चिकन बिरयानी कैसे बनाते है)

-2 मिनट बाद इसमें पानी और नींबू का रस, नमक डालें और तेज आंच पर पानी में उबाल आने तक पकाएं (पानी जरूरत से ज्यादा ना डालें जितने चावल है उस हिसाब से पानी मिलाएं.).

-अब पानी में उबाल आने पर गैस की आंच मीडियम करें और ढक्कन लगाके 10 मिनट के लिए पकाएं। अब गैस को बंद कर दें और 10 मिनट के लिए नीचे उतार कर रखे, अब ढक्कन खोले और कटोरे में निकालकर हरा धनिया से गार्निश करें। (दाल फ्राई बनाने का तरीका)

-तैयार है जीरा राइस परोसने के लिए. इसे दाल, दाल फ्राई या टमाटर चटनी के साथ गरमा-गरम परोसें। (फीकी तुवर दाल ऐसे बनाये)

टिप्स

आप बासमती चावलों के बजाय साधे चावलों का भी इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन बासमती चावल खाने में स्वादिस्ट और खुशबूदार बनते है। (दही मिर्ची बनाने की ये है आसान विधि)

नीबू के रस से चावलों का स्वाद और कलर अच्छा आता है, अगर आप चाहे तो निम्बू का रस को स्किप भी कर सकते है।

जीरा राइस में हरा धनिया Optional है। आप चाहे तो हरे धनिया से जीरा राइस को सजाए या फिर स्किप करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *