आलू गोभी की सब्जी बनाने का तरीका – Aloo Gobi Recipe In Hindi

आलू गोभी की सब्जी यह बहुत ही बढ़िया और स्वाद से भरपूर रेसिपी है, इस आलू गोभी की सब्जी में फूल गोभी और कटे हुए आलू को मिलाकर बनाते हैं। वैसे तो Aloo Gobi ki sabji अलग-अलग तरीको से बनाई जाती है, लेकिन आज हम महाराष्ट्र की आलू गोभी बनाने वाले हैं और वो भी सरल और आसान तरीको के साथ।

आज हम जो aloo gobi recipe in hindi में बनाने वाले हैं इस रेसिपी में पानी बिल्कुल ही ना के बराबर होता है, यानी के इसे सुखी फूल गोभी की सब्जी भी कह सकते हैं और इसे बनाना भी बहुत आसान है। हमें इस रेसिपी को बनाने के लिए कुछ मसाले और सामग्री की जरूरत है, जो कि हमारे घर पर आसानी से मिल जाते है।
आलू गोभी को आप चाहे तो ऑफिस के टिफिन या बच्चों के स्कूल टिफिन पर भी बांध सकती है, बिना किसी देरी के।

आप चाहे तो इस रेसिपी को डिनर में बना कर खा सकते हैं या घर आए मेहमानों को बनाकर खिला सकते हो. बस आपको बताए गए तरीकों से इस रेसिपी को बनाना है।

हमें उम्मीद है कि इस रेसिपी को पढ़ने के बाद आप आलू गोभी की सब्जी बहुत ही आसानी से बढ़िया और स्वादिष्ट बना लेंगे। तो चलिए देर ना करते हुए आलू गोभी की सब्जी बनाना शुरू करते हैं।

आवश्यक सामग्री

एक फूल गोभी (टुकड़ों में कटी हुई )
दो मीडियम साइज आलू (टुकड़ों में कटे हुए )
प्याज का पेस्ट 1 कप
लहसुन अदरक पेस्ट 1 कप
टमाटर प्यूरी एक कप
बटाने – थोडेसे
धनिया पाउडर एक छोटी चम्मच 
हरा धनिया थोड़ासा 
गरम मसाला – 1 छोटी चम्मच
तेल – 2 बड़े चम्मच
तेज़पत्ता – एक
दालचीनी- दो टुकड़े
जीरा – 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1 चम्मच
नमक स्वाद अनुसार

तरीका

आलू गोभी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन/ कुकर में कटी हुई गोभी, कटे हुए आलू को धोले और फिर इसमें नमक, बटाने और 4 कप पानी डालें और मध्यम आंच पर 2 सीटी आने तक उबाले. अगर आप बर्तन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मध्यम आंच पर 7-8 मिनट के लिए उबाले, याद रहे हमें आलू और गोभी को 80% ही गलाना है। (आलू के पराठे बनाने की विधि)

अब आलू और गोभी को चेक (Check) कर ले चम्मच से दबा के गोभी और आलू सही से गले है या नहीं। अगर सही से गले नहीं है तो 2 मिनट के लिए और उबाले। अब एक पैन में तेल डालकर गरम करें, तेल गर्म हो जाने पर इसमें तेजपत्ता, दालचीनी टुकड़ा, जीरा डालकर चटकने तक भूनें।

अब इसमें प्याज का पेस्ट डालें और 2 मिनट के लिए सुनहरा होने तक भूनें। अब 2 मिनट बाद अदरक लहसुन का पेस्ट भी डालें और इसे भी 2 मिनट के लिए भुने।2 मिनट बाद अब इसमें टमाटर प्यूरी, गरम मसाला, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें और अच्छे से सभी मसालों को चलाते हुए 3-4 मिनट के लिए भूनें। (आलू पनीर की स्वादिस्ट सब्जी)

हमें इसे तब तक पकाना है जब तक कि मसाले से तेल अलग ना हो जाए। अब इसमें उबले हुए आलू और गोभी, बटाने डालें और चम्मच की मदद से अच्छे से
मिलाये ताकि सभी मसाले, गोभी और आलू को चिपक जाए। अब इसे 2-3 मिनट के लिए पकाए.

अब इसमें आधा कप पानी और थोड़ा-सा नमक और हरा धनियां मिलाये और एक बार मिक्स कर दे। अब ढक्कन लगाकर 4-5 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकने दें। याद रहे हमने गोभी और आलू को उबलते समय भी नमक मिलाया था। आप पहले नमक चकले फिर स्वाद अनुसार नमक मिलाएं।

अब गैस बंद कर दें और इस सब्जी को कटोरे में निकाले। तैयार है आलू गोभी की सब्जी बन कर इसे रोटी, पराठा या जीरा राइस के साथ परोसे। (जीरा राइस बनाने का तरीका)

सुझाव

हमें फूल गोभी और आलू को मीडियम साइज में काटना है, ऐसा करने से गोभी और आलू जल्दी गल जाते हैं। आलू गोभी को उबलते वक्त कुकर/बर्तन में गोभी आलू के ऊपर 1 इंच पानी ज्यादा रखना हैं।

आलू गोभी को कुकर में आप उबाल (Boil) कर रहे हो तो 2 सिटी तक उबालें। इसमें 4 से 5 मिनट का वक्त लगेगा। अगर आप बर्तन में उबल रहे हो तो 7 से 8 मिनट तक उबालें। याद रहे हमें गोभी आलू को 70% – 80% तक ही उबालना है, बाकी आलू गोभी जब मसाले में डालेंगे तब पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएंगी। (मसालेदार आलू बैंगन की सब्जी)

आप चाहे तो बटाने (Matter) को पानी में भिगो सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में तीन-चार घंटे पहले बटाने को भिगोने के लिए रख दें। बटाने अच्छी तरह फुल कर तैयार हो जाएंगे।

मसालों को पकाते वक्त बीच-बीच में चलाते रहें, ताकि तले में मसाले चिपके नहीं। यदि मसाले पकाते वक्त तले में चिपकने लगते हैं तो आधा कप पानी मिलाए।

मसालों में आलू गोभी मिलाने के बाद आधा कप पानी मिलाएं और इसे ढक्कन लगा कर पकाए, सब्जी में का पानी पूरा सूखने तक पकाएं।

हमने उबलते वक्त नमक मिलाया था आप सब्जी में डबल नमक मिलाने से पहले एक बार जरूर चक के नमक मिलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर