Korma recipe कोरमा रेसिपी | 5 Best Korma Recipes In Hindi-Indian pakwan

1.मटन कोरमा

Mutton korma मटन कोरमा का आपने नाम तो सुना ही होगा और खाया भी होगा। “मटन कोरमा” यह बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है. इसे बनाना भी कोई मुश्किल काम नहीं, मटन कोरमा रेसिपी पूरे भारत में मशहूर है. यह रेसिपी भारत के कोने कोने में बनाई जाती है और यह रेसिपी ज्यादातर रेस्टोरेंट में बनाया जाता है.

इस रेसिपी को आप घर आए मेहमानों को बनाकर खिला सकते हैं. और अगर आप इस रेसिपी को अपने हाथों से घर पर बनाकर खाएंगे तो आप भी इसके दीवाने हो जाएंगे, क्योंकि यह रेसिपी है ही इतनी स्वादिष्ट कि हर कोई खाकर इसके बारे में तारीफ ही करता है।

Mutton korma recipe

मटन कोरमा रेसिपी ” खाने में स्वादिष्ट और लजीज पकवान है. इस रेसिपी में मसालों में इस्तेमाल से इसका स्वाद बहुत ही बढ़िया आता है, और हमें मटन कोरमा बनाने के लिए कुछ सामग्री की जरूरत पड़ती है जो हमारे घर पर आसानी से मिल जाती है |

आप अगर एक बार मटन कोरमा बनाना सीख लेते हैं तो आप रेस्टोरेंट जाकर मटन कोरमा की रेसिपी खाना छोड़ देंगे। इस रेसिपी में अदरक लहसुन का पेस्ट मिलाया जाता है.




इससे इस रेसिपी का स्वाद बढ़िया आता है, और इस रेसिपी को हम कच्चे मटन को मसाले में नहीं पकाते मटन को अलग से (Boil) उबाला जाता है, ताकि मटन कच्चा ना रहे इस मसालों में धनिया पाउडर, गरम मसाला, काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, तेजपत्ता, जीरा डालने से इसका स्वाद और खुशबू दोनों ही लाजवाब होता है.

इस रेसिपी को आप रोटी, पराठा या जीरा राइस के साथ भी परोस सकते हैं.  आप इस रेसिपी को अपने घर पर एक बार Try जरूर करें. हमें उम्मीद है यह रेसिपी आपको जरूर पसंद आएंगी.  ‘मटन कोरमा रेसिपी ” इन हिंदी में पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। मटन कोरमा रेसिपी की विधि जाने.

2. शाही मटन कोरमा

Shahi Mutton Korma “शाही मटन कोरमा रेसिपी इन हिंदी” यह बहुत ही मजेदार और लाजवाब रेसिपी हैं. यह रेसिपी भारत में पार्टीयों और शादियों में बनाया जाता है. यह रेसिपी मटन से बनाई जाती है, और भारत में लोग बड़े ही शौक से खाते हैं. अगर आपने यह “शाही मटन कोरमा” आपने पहले कभी खाया होगा तो आपको यह रेसिपी जरूर पसंद आएंगी.

Shahi mutton korma

शाही मटन कोरमा  यह बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है. अगर आप इस रेसिपी को अपने घर पर बनाकर खाएंगे तो आप सभी कोरमें को भूल जाएंगे क्योंकि इस रेसिपी की पहचान इसके नाम से ही होती है. वैसे तो अब यह रेसिपी भारत में बहुत सारे रेस्टोरेंट में भी बनाई जाती है।




इस रेसिपी में ज्यादा मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि इस कोरमा का कलर के लिए कश्मीरी लाल मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है, और इसमें लोंग, इलायची, काली मिर्च का पाउडर मसाला का इस्तेमाल करने से इसका स्वाद और खुशबू हर किसी को लुभाती है।ठीक इसी तरह इसे और ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए काजू का पेस्ट भी डाला जाता है.

काजू का पेस्ट डालने से यह कोरमा का तगर अच्छा आता है और काजू का इस्तेमाल करने से यह रेसिपी और भी पोस्टिक हो जाती है. इस रेसिपी में मटन को Boil उबाल कर डाला जाता है ताकि मटन सही तरह से उबल जाए और गल जाए फिर मटन को मसालों में डाला जाता है. इस रेसिपी को आप ध्यान से पढ़ने पर आप बड़े ही आराम से अपने घर पर ही बना सकते हैं, और घर आए मेहमानों को बनाकर खिला सकते हैं. शाही कोरमा रेसिपी इन हिंदी में पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

शाही मटन कोरमा की विधि जाने

3. चिकन कोरमा

Chicken Korma चिकन से बनाई जाने वाली रेसिपी हैं. यह रेसिपी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है. इस रेसिपी को पूरे भारत में खाया जाता है. वैसे तो चिकन कोरमा रेसिपी भारत में रेस्टोरेंट और ढाबों पर भी मिलती है। चिकन कोरमा को Chicken Curry चिकन करी भी कहते हैं। Chicken Korma चिकन कोरमा की रेसिपी खाने में बहुत ही लजीज पकवान है.

Chicken korma recipe

इस रेसिपी को बनाना कोई मुश्किल काम नहीं यह रेसिपी बस थोड़ी ही देर मैं झटपट बन कर तैयार हो जाती है. बस आपको इस रेसिपी को ध्यान से Step By Step Follow करना है।अगर आप इस चिकन कोरमा Chicken Korma Recipe” को घर पर ही बनाना सीख लेते हैं तो आप को होटल रेस्टोरेंट या ढाबों पर जाकर खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप अपने घर पर ही बड़े आराम से Chicken Korma Recipe चिकन कोरमा रेसिपी बनाकर खाना पसंद करेंगे. अगर आपने चिकन कोरमा पहले खाया है तो यह रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी।




Chicken Korma चिकन कोरमा रेसिपी में मसालों का खास ध्यान रखा जाता है. मसालों में लॉन्ग, दालचीनी, तेजपत्ता, काली मिर्च डालने से इसका स्वाद बहुत ही बढ़िया आता है और इसे और भी खुशबूदार बनाने के लिए इलायची का इस्तेमाल से चिकन कोरमा की खुशबू सभी को अच्छी लगती है। “चिकन कोरमा रेसिपी” में अदरक और लहसुन का पेस्ट भी डाला जाता है. अदरक लहसुन का पेस्ट डालने से इसके स्वाद में लजीज स्वाद आता है और इसमें दही के इस्तेमाल से भी स्वाद बढ़िया आता है

चिकन कोरमा रेसिपी में ग्रेवी का भी खास ध्यान रखा जाता है. इसकी ग्रेवी ना ही ज्यादा गाढ़ी हो और ना ही ज्यादा पतली होनी चाहिए. आप अपने घर पर चिकन कोरमा रेसिपी को एक बार ट्राई (Try) जरूर करे. चिकन कोरमा Chicken Korma Recipe In Hindi में पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक Click करें। चिकन कोरमा की विधि जानिए

4. Fish korma  मछली का कोरमा

Fish korma फिश कोरमा रेसिपी बहुत ही लजीज और लाजवाब पकवान है. वैसे तो फिश Fish के कई पकवान है, जैसे फिश फ्राय, फिश करी, फिश कोरमा और बहुत कुछ पकवान है लेकिन फिश कोरमा की बात ही कुछ और है. फिश यह पूरे दुनिया भर में खाई जाती है लेकिन “Fish Korma Recipe” फिश कोरमा रेसिपी भारत के बंगाली डिश है इसे बंगाल में सबसे ज्यादा खाया जाता है।

Fish korma recipe

FishKorma फिश कोरमा रेसिपी यह होटल, रेस्टोरेंट, ढाबों पर भी पकाया जाता है. लेकिन हम अगर घर पर इस रेसिपी को बनाना सीख लेते है तो हमें होटल, रेस्टोरेंट, ढाबों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ी और आप भी घर पर ही बना कर खाना पसंद करेंगे |

इस रेसिपी में मसालों का इस्तेमाल होता है। मसालों में इस रेसिपी में काली मिर्च, दालचीनी, साबुत धनिया, जीरा, लॉन्ग डाला जाता है और अदरक लहसुन का पेस्ट बनाकर डालने से इसका स्वाद में बढ़ोतरी होती है. अगर आप फिश खाने के शौकीन है तो यह रेसिपी आप ही के लिए है. फिश कोरमा में दही के इस्तेमाल से स्वाद और “तगर में बढ़ोतरी” होती है और यह रेसिपी सभी को पसंद आती है।




वैसे तो फिश बहुत गर्म होती है, अगर आप ठंडी के मौसम में कुछ नया और गर्म खाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप फिश कोरमा बना कर खा सकते हैं. इस रेसिपी को बहुत सारे ठंडे देशों में खाया जाता है. फिश में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, अगर आप बाल झड़ने की समस्या आपको है तो फिर फिश खाने से आपके बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. बस आपको फिश कोरमा रेसिपी इन हिंदी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है. आप इस रेसिपी को अपने घर पर एक बार जरूर ट्राई Try करें. मछली का कोरमा बनाने की विधि जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। फिश कोरमा बनाने की विधि जाने हिंदी में

5.अंडा कोरमा-Egg Korma

“Anda Korma Recipe In Hindi” अंडा कोरमा रेसिपी इन हिंदी यह कम वक्त में बनकर तैयार हो जाती है और इसे बनाना कोई मुश्किल काम नहीं. वैसे तो अंडे Egg से कई सारी Recipes बनाई जाती है जैसे आमलेट, अंडा भुर्जी वैसे ही अंडा कोरमा भी बनता है। अंडा कोरमा को “Egg Curry” भी कहते हैं

Anda korma recipe

अंडा कोरमा यह कोई नई डिश नहीं है यह डिश पूरे इंडिया में बनाकर खाया जाता है. अंडा कोरमा का स्वाद बहुत ही गजब का होता है. इस पकवान में मसालों में दालचीनी, तेजपत्ता, लोंग, कालीमिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. इसके इस्तेमाल से कोरमें का स्वाद और खुशबू गजब की आती है और इसका स्वाद लाजवाब और लजीज होता है और अदरक लहसुन का पेस्ट डालने से स्वाद और खुशबू दोनों में बढ़ोतरी होती है.




इस रेसिपी में इलायची भी डाला जाता है इलायची डालने से इस रेसिपी की खुशबू तो कमाल की आती है. साथ ही टमाटर का पेस्ट से यह रेसिपी गाड़ी होती है. बस आपको इस रेसिपी में उबले हुए अंडे (Boil Egg) डालने होंगे. मसाला पाउडर में इस रेसिपी में गरम मसाला, धनिया पाउडर डालने से स्वाद और खुशबू अच्छी आती है. अगर आपने यह अंडा कोरमा “Anda Korma Recipe” पहले कहीं खाए हैं तो यह रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी.

वैसे Anda Korma /Anda Curry रेस्टोरेंट होटल या ढाबों पर भी मिलती है. मगर अब आप अगर अंडा कोरमा रेसिपी बनाना सीख लेते हैं तो आप कभी भी होटल रेस्टोरेंट ढाबों पर जाकर खाने की बजाय आप अपने घर पर ही बना कर खाना पसंद करोगे. बस आपको इस अंडा कोरमा रेसिपी इन हिंदी को ध्यान से स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है. हमें उम्मीद है आप इस रेसिपी को बड़े ही आराम से बना लेंगे. इस रेसिपी को अपने घर पर एक बार जरूर ट्राई Try करें. अंडा कोरमा बनाने की रेसिपी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। (अंडा कोरमा बनाने की विधि जानिए)

Leave a Reply

Your email address will not be published.