मटन कोरमा रेसिपी: Mutton Korma – Mutton Curry In Hindi

अगर आप नॉनवेज खाने की शौकीन है तो यह रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी। आज हम आपके लिए मटन कोरमा रेसिपी लेकर आए हैं। मटन कोरमा बहुत ही स्वादिष्ट और मजेदार पकवान हैं। सिर्फ इसके बनाने के तरीके अलग अलग है, लेकिन आज हम इस रेसिपी को आसान और सरल तरीके से बनाने वाले है, तो आप हमारी मटन कोरमा Mutton Korma (Mutton Curry in Hindi) को धयान से पढ़े।

हमें उम्मीद है आप इस रेसिपी को पढ़ने के बाद आप अपने घर पर इस पकवान को बनाएंगे तो आपको यह रेसिपी जरूर पसंद आएगी। मटन कोरमा रेसिपी में बकरा मटन और मसालों में अदरक, लहसुन, दही, इलायची, दालचीनी, लौंग का इस्तेमाल किया जाता है।मसालों से इसका स्वाद बहुत ही बढ़िया आता है।





मटन कोरमा को Mutton Curry के नाम से भी जाना जाता है, और इसे होटल और ढाबो पर जाकर खाया जाता है। इस रेसिपी को बनाना कोई मुश्किल काम नहीं बस आप इस रेसिपी को Step by Step Follow करें. हमें उम्मीद है आप इस रेसिपी को पढ़ने के बाद आसानी से बढ़िया और स्वादिष्ट मटन कोरमा बना लेंगे.

मटन कोरमा रेसिपी: Mutton Korma - Mutton Curry In Hindi

Hamne mutton korma (Mutton curry in hindi) me recipe banane ka tarika bataya hai. Ise kisi khaas mauke par bana sakte hai, ye swad me bahut swadist recipe hai.

Type: Non Vegetarian Curry

Cuisine: Indian

Keywords: Mutton Curry, Mutton Korma, Bakra eid Special Recipe,

Calories: 200

Preparation Time: PT15M

Cooking Time: PT20M

Total Time: PT35M

Recipe Ingredients:

Editor's Rating:
5

आवश्यक सामग्री

मटन – 500 ग्राम

प्याज पेस्ट – 1 कप

लहसुन अदरक -1 कप

टमाटर प्यूरी – 1 कप

तेल – 4 चम्मच

दही – 1 कप

1 प्याज बारीक कटी हुई

हल्दी पाउडर – 1 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच

इलायची –  4

लॉन्ग – 8-10

दालचीनी – 2 टुकड़े

तेजपत्ता – 1

कालीमिर्च  – 8-10

जीरा – 1 छोटी चम्मच

गरम मसाला – 1 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर -1 छोटी चम्मच

नमक स्वादानुसार

हरा धनिया थोड़ासा



विधि

-सबसे पहले मटन को 3-4 पानी से अच्छी तरह धोलें। मटन धोने के बाद कुकर/ बर्तन में मटन डालें और इसमें हल्दी पाउडर, नमक और कटी हुई प्याज, 2 कप  पानी डालकर 3-4 सीटी आने तक उबालें।

-अब एक दूसरे बर्तन में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने पर इसमें जीरा, इलायची, तेजपत्ता, दालचीनी,  कालीमिर्च, डालकर 1 मिनट के लिए भूनें.




-अब इसमें प्याज का पेस्ट डालकर 2 मिनट के लिए भूनें। अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालदें और मीडियम आंच पर 1 से 2 मिनट के लिए भूनें

-२ मिनट बाद टमाटर का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर डाले और अच्छे से सभी मसालों को मिलाते हुए तब तक भूने जब तक कि मसाले तेल छोड़ना दे।

-अब आंच धीमी करें और दही मिलाएं और 4-5 मिनट के लिए सभी मसालों को मिलाते रहे। अब उबला हुआ मटन मिलाएं और 2 कप पानी, नमक मिलाकर 4-5 मिनट तक मीडियम आंच पर पकाएं।

-अब गैस बंद कर दें और हरा धनियां मिलाएं। तैयार है मटन कोरमा बनकर इसे रोटी, पराठा या जीरा राइस के साथ गर्म-गर्म खाए।

अगर आपको हमारी मटन कोरमा (मटन करी) रेसिपी पसंद आया हो या अगर अच्छी लगी हो तो आप हमारी वेबसाइट Indian Pakwan को Subscribe करे और अपने दोस्तों या परिवार में शेयर करे।

यह भी पढ़े 

चिकन मसाला टिक्का कैसे बनाये 

मटन कीमा कैसे बनाये 

हैदराबादी चिकन बिरयानी कैसे बनाये 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *