Shahi Mutton Korma | Mutton Korma In Hindi | शाही मटन कोरमा-Indianpakwan

Shahi Mutton Korma शाही मटन कोरमा यह बहुत ही स्वादिष्ट पकवान है। यह रेसिपी खाने में शाही और बहुत ही लजीज पकवान है, इस पकवान को ज्यादातर इंडिया में पार्टी और शादियों में पकाया जाता है। इस रेसिपी में मसालों का ज्यादा इस्तेमाल से इस Shahi mutton Korma – शाही मटन कोरमा की खुशबू और स्वाद हर किसी को लुभाता है। अगर आपने इस रेसिपी को पहले कभी खाया है तो यह रेसिपी Shahi Korma Recipe in Hindi आपको जरूर पसंद आएगी |

इस शाही कोरमा रेसिपी इन हिंदी में मसालों में इलायची, कालीमिर्च, जीरा का पाउडर बनाकर डाला जाता है। इसके अलावा इसमें में दही और काजू का पेस्ट भी डाला जाता है। इन सब चीजों से ही Shahi Korma  शाही कोरमा की पहचान होती है, और इन्हीं सब चीजों को मिलाकर जो कोरमा में स्वाद आता है वह बहुत ही लाजवाब होता है.

Shahi Mutton Korma Recipe “शाही मटन कोरमा रेसिपी” इंडिया में अलग-अलग तरीकों से पकाया जाता है, लेकिन आज हम जो शाही कोरमा बनाने वाले हैं यह ‘शाही कोरमा सिंपल और आसान तरीकों के साथ बनाने वाले हैं’. जिसका स्वाद बहुत ही लाजवाब है। अगर आप इस रेसिपी को एक बार अपने घर पर बनाना सीख लेते हैं तो आप बाकी सब कोरमे  को भूल जाएंगे और आप ‘ शाही कोरमा अपने हाथों से बना कर खाना’ पसंद करेंगे बस आपको इस रेसिपी को ध्यान से Step By Step Follow करना है।

तो चलिए देर ना करते हुए Shahi Korma Recipe In Hindi में बनाना शुरू करते हैं। मछली का कोरमा कैसे बनाते है

आवश्यक सामग्री

मटन (Goat) आधा किलो

प्याज का पेस्ट 1 कप

अदरक लहसुन का पेस्ट 1 कप

टमाटर की प्यूरी एक कप

तेल- 4 चम्मच

एक मध्यम साइज प्यास कटी हुई

दही 1 कप

50 ग्राम काजू का पेस्ट

धनिया पाउडर 2 छोटी चम्मच

गरम मसाला- 2 छोटी चम्मच

जीरा 2 छोटी चम्मच

काली मिर्च 2 छोटी चम्मच

इलायची- 7-8

लौंग- 8-10

दालचीनी दो टुकड़ा

लाल लाल मिर्च पाउडर 2 छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर एक छोटी चम्मच

हरा धनिया थोडासा

नमक स्वादानुसार

शाही कोरमा बनाने की विधि

शाही मटन कोरमा बनाने के लिए सबसे पहले मटन को अच्छी तरह 2-3 बार पानी से धोलें। मटन धोने के बाद अब एक कुकर या बर्तन में मटन डालें और इसमें हल्दी, एक मध्यम साइज़ प्याज़ कटी हुई, नमक, एक गिलास पानी डालकर मध्यम आंच पर तीन से चार सीटी आने तक उबाले।

अब मटन उबलने तक हम कोरमे का मसाला पाउडर कूट लेते हैं, इसके लिए बताए गए सामग्री में उस हिसाब से जीरा, कालीमिर्च और इलायची डालें और खलबत्ता में बारीक कूटकर पाउडर तैयार करले। (अंडा कोरमा कैसे बनाते है) .

अब एक पैन या बर्तन में तेल डालकर गरम करें। तेल गर्म हो जाने पर इसमें दालचीनी टुकड़ा, लवंग, तेज़पत्ता डालकर चटकने तक भूनें। अब इसमें प्याज का पेस्ट डालें और इसे सुनहरा होने तक भूनें। (इसमें दो-तीन मिनट का वक्त लगेगा).अब लहसुन अदरक का पेस्ट डालिए और इसे भी चम्मच से चलाते हुए दो-तीन मिनट तक भूनें।

अब इसमें टमाटर प्यूरी, तैयार किया हुआ जीरा, कालीमिर्च, इलायची का पाउडर डालें और इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से चम्मच की मदद से मिलाते हुए दो-तीन मिनट तक पकाएं। ( ऐसा मटन कोरमा बनाकर तैयार करे जिसे खाकर पेट भरेगा नियत नहीं ).

अब इसमें काजू का पेस्ट डाले और आधा कप पानी डालकर सभी मसालों को अच्छी तरह मिक्स करते हुए दो-तीन मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं। हमें सभी मसालों को तब तक पकाना है जब तक कि मसालों से तेल अलग ना हो जाए।

अब मसालों से तेल अलग हो जाने पर धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें और इसे भी मसालों में मिक्स कर लें। अब आंच (low) करदे और दही मिलाएं और 5 मिनट तक चम्मच से चलाते हुए पकाएं। 5 मिनट बाद मसाले अच्छे से पक चुके होंगे। अब इसमें मटन मिलाये और आधा कप पानी मिलाकर चार पांच मिनट के लिए मसालों में मटन को मिक्स करते हुए पकाएं।

अब एक गिलास ग्रेवी के लिए पानी मिलाएं और हरा धनिया, स्वादानुसार नमक मिलाएं और इसे मध्यम आंच पर 5-7 मिनट के लिए पकाए। 5-7 मिनट के बाद गैस बंद कर दें।

10 मिनट के लिए कोरमे को ऐसे ही छोड़ दें ताकि थोड़ा ठंडा हो जाए। 10 मिनट बाद इसे कटोरे (Bowl) में निकालें और परिवार या मेहमानों में परोसे।  इसे आप रोटी या पराठे के साथ खा सकते हैं।

नोट

ध्यान रहे जब आप मटन कुकर में उबाल रहे हो तो तीन-चार सीटी आने तक उबालें. अगर आप बर्तन में उबाल रहे हो तो मध्यम आंच पर 10-15 मिनट तक उबालें, इतने समय में मटन अच्छी तरह उबाल जाएगा। अगर थोड़ा सख्त रहता है तो थोड़ी देर और उबाले (Boil) करें.

कोरमे का मसाला पाउडर शाही मटन कोरमा में डालना बहुत ही जरूरी है।  इससे कोरमे का स्वाद और खुशबू अच्छी आती है। मसाला पाउडर बनाते समय आप ज्यादा मसाला तैयार कर रहे हो तो मिक्सर में भी पीस सकते हैं। अगर आप थोड़ा मसाला बनाते हैं यानी सिर्फ कोरमे के लिए बनाते हैं तो आप खलबत्ते में जीरा, इलायची, काली मिर्च डालकर कूट लें। ध्यान रहे यह मसाला बारीक पाउडर जितना कूटना है.

जब आप प्याज, लहसुन-अदरक का मसाला भून रहे हो तब ध्यान रखें कि मसाला कच्चा ना रहे यानी कच्चे पन की खुशबू ना आये।

जब आप टमाटर प्यूरी, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर डाल रहे हो तब अच्छी तरह से चम्मच से मिलाते हुए पकाएं, और जब तक मसाले सही तरह से पक ना जाए तब तक काजू का पेस्ट ना मिलाये. यानी जब तक मसाले तेल ना छोड़ दे तब तक काजू का पेस्ट ना मिलाये |

अब काजू पेस्ट मिलाने पर सभी मसालों को अच्छी तरह मिक्स कर ले, अगर मसाले जलने लगते हैं तो आधा कप पानी मिलाएं और दही या मटन मिलाने की जल्दी ना करें।

हमें काजू मिलाने पर अच्छी तरह मसालों को भूनना है, अगर आप अच्छी तरह काजू को भूनते नहीं हो तो काजू का स्वाद इस रेसिपी में नहीं आएगा। काजू में तेल होता है और यह अच्छी तरह भूनने पर काजू का तेल और स्वाद रेसिपी में आने लगता है।

दही मिलाने पर सभी मसालों को अच्छे से मिक्स करते हुए पकाएं और जब हमने धनिया पाउडर, गरम मसाला मिलाया वह भी कच्चा ना रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.