रमज़ान ईद स्पेशल शिरखुरमा बनाने का तरीका – Sheerkhurma Recipe In Hindi

शिरखुरमा एक बहुत ही लाजवाब पकवान है शिरखुरमा को रमजान ईद के मुबारक मौके पर बनाया जाता है। Sheer Khurma को घी, दूध और मेवे से बनाया जाता है और इस शीरखुरमा रेसिपी का स्वाद और खुशबु हर किसी के मन को लुभाती है। अगर आपने कभी शीरखुरमा खाया है तो आप को इसके स्वाद और खुशबु के बारे में पता ही होगा।

अब आप भी इस रमजान ईद के मौके पर शीरखुरमा रेसिपी को बनाकर घर आए मेहमानों को बनाकर खिला सकते हैं। वैसे तो शिरखुरमा कई तरीकों से बनाते हैं जैसे शिरखुरमा में सेवई का भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आज हम जिस तरीके से शिरखुरमा बनाने जा रहे हैं उसमे सेवई का इस्तेमाल नहीं किया है।





हम सेवई की जगह थोड़ा ज्यादा सूखे मेवे का इस्तेमाल करने वाले हैं। यह शिरखुरमा बहुत ही मजेदार, लाजवाब और पौष्टिक रेसिपी है। इसे एक बार जो खाए वह बार-बार खाने की इच्छा रखे। आपको तो पता ही होगा कि सूखे मेवे के फायदे, खजूर के फायदे क्या है.

तो चलिए देर ना करते हुए Sheerkhurma recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप इस रेसिपी को ध्यान से पढ़े तभी आप रमज़ान ईद स्पेशल शीरखुरमा बना सकते है। हमें उम्मीद है आप इस रेसिपी को पढ़ने के बाद शिरखुरमा बहुत ही आसानी से स्वादिष्ट और लाजवाब बना लेंगे।

 

आवश्यक सामग्री

 

आधा लिटर दूध

१ कप खोपरा कसा हुआ

१ छोटी चम्मच इलायची पाउडर

दो कप शक्कर (चीनी)

2 चम्मच घी

7-8 खुरमे (टुकड़ों में कटा हुआ)

10-12 काजू (टुकड़ों में कटा हुआ)

10-12 बदाम (टुकड़ों में कटी हुई)

एक चम्मच किशमिश

1 छोटी चम्मच चिरौंजी

खसखस सजावट के लिए



शिरखुरमा बनाने का तरीका

-सबसे पहले एक बर्तन में घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें |

-घी के गर्म हो जाने पर अब इसमें खोबरा किस, खुरमा, काजू, बादाम, किशमिश और चिरौंजी डालकर भूनें। (हमें इसे धीमी आंच पर भूरा होने तक भूनना है).

-मेवा भूरा हो जाने पर दूध डालें और दूध में उबाल आने तक मीडियम आंच पर 4-5 मिनट तक पकाएं। (सहरी-अफ्तार क्या खाये जिससे आप दिन भर स्वस्त बने रहे)

-अब दूध में उबाल आ जाए तब शक्कर और इलायची पाउडर डालें और शक्कर घुलने तक पकाएं। (रमजान ईद के मौके पर बनाये शाही कोरमा)

-अब गैस बंद कर दें और थोड़ा ठंडा हो जाने पर कटोरे (Bowl) में निकाल ले और ऊपर से खसखस डालकर सजाए। (रमजान ईद के मौके पर बनाये ये वाला खास पकवान )

तैयार है शीरखुरमा बनकर परोसने के लिए, इसे अपने परिवार या मेहमानों में गरमा गरम परोसें और खाए.



सुझाव

 

हमने शीरखुरमा बनाने के लिए देसी घी का इस्तेमाल किया है, आप चाहे तो डालडा या तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन देसी घी से शीरखुरमे का स्वाद और खुशबु दोनों ही अच्छी आती है।

हमने खोपरा को घर पर खोपरा कसनी से कसा है, वैसे मार्किट में रेडीमेट खोपरा किस मिल जाते है आप चाहे तो मार्किट का रेडीमेड खोपरा किस का भी इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन रेडीमेड खोपरा किस में तेल ना के बराबर होता है और रेडीमेड खोपरा किस का इस्तेमाल करने से शीर्खुर्मे का स्वाद बिघड जाता है।

ऐसे ही रेसिपी को पढ़ने के लिए हमारे Indian Pakwan Blog से जुड़े रहे, आपको यह Sheerkhurma recipe में पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में Share जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *