चिकन बिरयानी कैसे बनाए – Chicken Biryani Recipe In Hindi

चिकन बिरयानी का नाम तो आपने सुना ही होगा और खाया भी होगा लेकिन आज हम हैदराबाद वाली चिकन बिरयानी घर पर बनाएंगे. हैदराबादी चिकन बिरयानी यह दुनिया भर में फेमस बिर्यानी है। यह बिर्यानी हैदराबाद की पसंदीदा बिरयानी है और इस बिरयानी को पूरे भारत में शौक से खाया जाता है। वैसे यह बिरयानी को भारत के अलग-अलग जगहों पर जैसे, ढ़ाबो, होटल, रेस्टोरेंट पर बनाया जाता है। इस बिरयानी को शादियों, पार्टियों और घर आए मेहमानों के लिए दावत के तौर पर खास मौके पर बनाया जाता है।

हमारा मन जब भी बिरयानी खाने के लिए होता है तब हम क्या करते हैं? तब हम रेस्टोरेंट, होटल, ढाबों पर जाकर खाना पसंद करते हैं या फिर हम सवाल पूछते रहते हैं की चिकन बिरयानी कैसे बनाएं? आज हम इन्हीं सवालों के जवाब में घर पर चिकन बिरयानी बनाएंगे। आप इस चिकन बिरयानी को घर पर बनाना सीख जाते हैं तो आप कभी भी रेस्टोरेंट, होटल, ढाबों पर जाकर खाना भूल जाएंगे। और यह सवाल करना भी भूल जाएंगे। आप इस चिकन बिरयानी रेसिपी को एक बार अपने घर पर जरूर बनाएं, यह बिरयानी रेसिपी आपको जरूर पसंद आएंगी.

चिकन बिरयानी में इलायची और देसी घी का इस्तेमाल से इसका स्वाद और खुशबू दोनों बहुत ही अच्छी आती है और यह बिरयानी हर किसी के मन को लुभाती है। इसे धीमी आंच पर पकाया जाता है ताकि चिकन और चावल, मसाले दम में पक जाए। इस बिरयानी में खड़े मसालों में लोंग, कालीमिर्च, दालचीनी, तेजपत्ता, काली इलायची, जायफल, जावित्री का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ-साथ बिरयानी में हरा धनिया और पुदीना के इस्तेमाल से स्वाद और खुशबू दोनों ही अच्छे आते हैं। इसका स्वाद और खुशबू और ज्यादा बढ़ाने के लिए जाफरान (केसर) का भी इस्तेमाल होता है।

तो चलिए चिकन बिरयानी कैसे बनाते है जान लेते हैं। आप इस रेसिपी को ध्यान से पढ़ लिया तो घर पर आसानी से बना सकते है। इस तरीके से बनाओगे तो सरे घर में खुशबु चलेगी और आपके घर वाले इसे खाकर आपकी वाह वाह करने लगेंगे। क्योकि ये है परफेक्ट चिकन बिरयानी बनाने का तरीका।

आवश्यक सामग्री

चिकन 500 ग्राम

बासमती चावल 500 ग्राम

4 मध्यम साइज़ प्यास कटी हुई

अदरक लहसुन का पेस्ट दो चम्मच

दही एक कप

देसी घी दो बड़े चम्मच

जाफरान/ केसर एक चुटकी (पानी में भिगो दें )

हरी इलायची 10-12

शाहजीरा 1 चम्मच

दालचीनी का 4 टुकड़ा

काली इलायची 4

कालीमिर्च 15-20

लोंग 15-20

तेजपत्ता एक

जायफल थोड़ी सी

जावित्री दो

हल्दी पाउडर एक छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच

धनिया पाउडर एक चम्मच

खाने का कलर (पानी में भिगोदे)

नमक स्वाद अनुसार

हरा धनिया 1 कटोरी

पुदीना पत्ती 1 कटोरी

तेल 2 बड़े चम्मच

नींबू का रस एक चम्मच

गरम मसाला 1 छोटी चम्मच

विधि

बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को दो-तीन पानी से अच्छी तरह धो लें और अलग प्लेट में निकाल कर रख दें.

अब बासमती चावल को भी धोले और 30-40 मिनट के लिए पानी में भिगोने के लिए रख दें. (मछली का कोरमा कैसे बनाये )

अब एक कटोरे में चिकन के पीस डाले और इसमें नींबू का रस, अदरक लहसुन का पेस्ट, दही, हरी इलायची 4 -5, दालचीनी टुकड़ा दो, काली इलायची 2, काली मिर्च 10,लवंग 8-10, तेजपत्ता, जायफल थोड़ीसी, जावित्री एक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, हरा धनिया आधा, पुदीना पत्ता आधा, एक चम्मच देसी घी डालें और इसे अच्छी तरह मिला दें और 30 से 40 मिनट के लिए मैरिनेट होने के लिए रख दें.

जब तक हमारा चिकन मैरिनेट हो रहा है तब तक हम बिरयानी बनाने की तैयारी करते हैं. अब एक पैन में तेल डालकर गरम करें, जब तेल गरम हो जाए तब कटी हुई प्याज डालें और इसे सुनहरा होने तक भुने। सुनहरा होने पर इसे एक प्लेट में निकाल कर रखदें। (अंडा करी कैसे बनाये )

अब चिकन मैरिनेट हो चुका है आप एक डीप वाला बर्तन ले बिरयानी बनाने के लिए और इस बर्तन में तेल डालकर गरम करें जब तेल गरम हो जाए तब इसमें मैरिनेट किया हुआ चिकन डाले और इसके ऊपर आधी फ्राई की हुई प्याज डालें और मिलाते हुए अच्छे से चम्मच से मिलाते हुए पकाएं हमें इसे तब तक पकाना है जब तक चिकन नरम ना हो जाए और ग्रेवी सुख के गाड़ी ना हो जाए.

जब तक हमारे मसाले पक रहे हैं तब तक हम चावलो को पका लेते हैं, चावल पकाने के लिए एक बर्तन में 2-3 लीटर पानी डाले और इसमें हरी इलायची 4 -5, शाहजीरा 1 चम्मच, दो दालचीनी टुकड़ा, काली इलायची, काली मिर्च, जायफल, जावित्री 1, लवंग 8 -10,स्वादानुसार नमक डालकर उबाल आने तक पकाएं।

जब उबाल आ जाये तब चावल डाले और हमें चावल को 70% से 80% तक पकाना है जब चावल अच्छी तरह पक जाए तब गैस बंद कर दें और चावलों में का पानी छानकर निकाल दे। (चिकन मसाला कैसे बनाये)

अब चिकन अच्छी तरह पक चुका है, मतलब पानी सोक चुका है और ग्रेवी गाड़ी हो चुकी है, अब इसमें धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें और इसे मिलादे और 1 मिनट तक पकाएं।

अब इसमें चावल की लेयर डालें, चिकन में चावल डालने पर ऊपर से पुदीना पत्ती, हरा धनिया पत्ती चारों ओर फैला दें, खाने का कलर का पानी आधे चावल में फैला दें,ज़ाफ़रान/केसर का पानी गोल आकर में डाले, घी फैलाते हुए चारो ओर डाले और थोड़ा सा चावल के ऊपर एक चम्मच तेल डालें और ढक्कन फिट लगा दे। अब आप मध्यम आंच पर 10 मिनट के लिए पकाये। अब गैस कि आंच को लो करें और 10-15 मिनट के लिए पकाएं। (कलेजी कोरमा कैसे बनाये)

तय समय बाद गैस बंद कर दें और 10-15 मिनट तक ढक्कन ना खोले,10-15 मिनट बाद ढक्कन खोलेऔर परोसने वाले बर्तन में निकाले. (गुर्दा कलेजी कैसे बनाये )

तैयार है हैदराबादी चिकन बिरयानी बनकर इसे गरमा-गरम रायता, छाछ, सलाद के साथ अपने परिवार में परोसे और मज़े से खाएं।

सुझाव :

चावल को आधा घंटा भिगोने के लिए रख दें, इससे चावल पकाते वक्त जल्दी पक जाएंगे।

चिकन के पीसेस में सारी सामग्री डालने के बाद 30-40 मिनट के लिए मैरिनेट होने के लिए रख दें, इससे चिकन बिरयानी बहुत ही स्वादिष्ट बनेंगे।

प्यास को पतली स्लाइस में कांटे, कटी हुई प्याज को सुनहरा भूरा होने तक फ्राई करें फिर टिशु पेपर पर निकाल कर रख दे।

बिरयानी बनाने के लिए गहरे तले वाले बर्तन का ही इस्तेमाल करें।

जाफरान केसर को दो छोटे चम्मच पानी में भिगोने के लिए रख दें या फिर अगर आप चाहे तो दूध में भी भिगो सकते हैं।

चावलों को बॉईल करते वक्त पानी में मसाले डाले फिर तेज उबाल आने पर ही चावल मिलाएं अगर ठंडे पानी में आप चावल मिलाते हैं तो चावल टूट भी सकते हैं इसका ध्यान रखें।

हमें चावलों को 70% से 80% ही पकाना है बाकी चावल बिरयानी में दम में पक जाएंगे।

चिकन को पकाते वक्त अच्छी तरह से बीच-बीच में मिलाते हुए पकाएं और तब तक इसमें चावल ना मिलाई जब तक पूरी तरह चिकन ना पाक जाए और जब चिकन का पानी सूख जाए मतलब ग्रेवी पककर गाढ़ी हो जाए तब चिकन कि लेयर में चावल डाले।

चावल की लेयर डालने पर इसमें केसर का पानी चारों और गोल आकार में डालें। चावल पर देसी घी भी गोल आकार में फैलाते हुए डालें।

चावलों पर कलर थोड़े हिस्से में डालें पूरे चावलों पर कलर डालने से सभी चावल कलर के हो जाएंगे इसलिए कोने में थोड़े थोड़े कलर का पानी छिड़के ।

चावलों पर फ्राई प्यास, हरा धनिया और पुदीना पत्ती चारों और चावलों पर फैलाते हुए डालें।

बिरयानी के बर्तन का ढककन फिट लगाए ताकि बर्तन के बाहर भाप ना निकल पाए।

बिरयानी को 10 मिनट मध्यम आंच पर पकाएं, मध्यम आंच पर बर्तन में भाप तैयार होंगी। फिर लो आंच करें और 10-15 मिनट तक धीमी आंच पर दम करे।

अब जब बिरियानी बन कर तैयार हो जाए तब तुरंत बिरयानी को ना खुले 10-15 मिनट थोड़ा ठंडा होने दें फिर बिरयानी को खोलकर एक साइड से परोसे।