आलू शिमला मिर्च की सब्जी कैसे बनाएं-Shimla Mirch Ki Sabji

अक्सर हम रोज के जीवन में सादा खाना खाकर निराश हो जाते हैं और हमें कुछ नए में पकवान खाने का मन करता है। तब हमारी सोच में कोई ऐसी नई रेसिपी नहीं रहती जिसे हम तुरत फुरत बनाकर खा सके। ऐसी ही आज हम नई रेसिपी आलू शिमला मिर्च की सब्जी बनाने वाले हैं। इस रेसिपी का स्वाद बहुत ही स्वादिस्ट होता है और आप हमारी बताई हुई विधि से घर पर इस पकवान को बनाओगे तो सभी को पसंद आएगी।

आलू शिमला मिर्च की सब्जी (Aloo shimla mirch ki sabji) यह कम समय में झटपट बन कर तैयार हो जाती है और इस रेसिपी को बनाने के लिए ज्यादा मसालों की भी जरूरत नहीं। सर्दियों के मौसम में शिमला मिर्च बहुत ही आसानी से मार्केट में मिल जाती है, लेकिन अब तो किसी भी मौसम में शिमला मिर्च मार्केट में मिल जाती है और हम इस रेसिपी को किसी भी मौसम में बना सकते हैं। (आलू पनीर की स्वादिस्ट सब्जी)

आवश्यक सामग्री Ingredients Of Shimla Mirch Ki Sabji

शिमला मिर्च 2 (मध्यम साइज)
आलू 2 (मध्यम साइज)
प्याज 1 (बारीक कटी हुई)
टमाटर 2 (कटे हुए)
जीरा 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 छोटी चम्मच 
हल्दी पाउडर एक छोटी चम्मच 
धनिया पाउडर एक छोटी चम्मच 
तेल 2 बड़े चम्मच 
हरा धनिया थोडासा
नमक स्वाद अनुसार

आलू शिमला मिर्च की सब्जी बनाने की विधि

शिमला मिर्च की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को पानी से धो ले, फिर आलू का छिलका निकालदे और आलू को मध्यम टुकड़ो में काट लें। शिमला मिर्च को भी अपने मनचाहे टुकड़ो में काटले। अब एक पैन में तेल डालकर गरम करें, जब तेल गरम हो जाए तब इसमें जीरा डालकर चटकने तक भुने। (आपके भी घर होते है चावल बासी तो इस रेसिपी को जरूर बनाए)

अब कटी हुई प्याज़ डालकर 2 मिनट भुने। जब प्याज़ नरम हो जाये तब आलू और हल्दी पाउडर डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिलादे फिर ढक्कन बंद करके 8-10 मिनट मध्यम आंच पर भुने ताकी आलू अच्छी तरह नरम हो जाये। अब कटे हुए टमाटर, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर चम्मच से मिलादे और टमाटर नरम होने तक पकाए। (बासी रोटी से स्वादिस्ट पकवान बनाने की विधि)

अब शिमला मिर्च डाले और मध्यम आंच पर मिलाते हुए 2 मिनट पकाए ताकी शिमला मिर्च थोड़ी कच्ची रह सके। अब हरा धनिया डालकर मिलादे और गैस बंद कर दें। शिमला मिर्च और आलू की सब्जी परोसने के लिए तैयार है, इसे रोटी या पराठा के साथ मज़े से खाएं। इस वीडियो को भी देखे और वीडियो अच्छा लगे तो चैनल को सब्सक्राइब जरूर करे।