Amul Milk Full Information-अमूल दूध की पूरी जानकारी

आज हमारे जीवन में दूध की कितनी जरूरत है यह तो हम सभी को पता ही है। हर घर में दूध की जरूरत होती है, चाहे आप गांव में रह रहे हो या आप शहर में रह रहे हो पर दूध तो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। दूध हमें दो तरह से मिलता है, एक हम डेरी पर जाकर Fresh Milk लेते हैं और दूसरा हम पैकेट का दूध इस्तेमाल करते हैं। इंडिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला दूध अमूल दूध (Amul Milk) है। 

 

आज हम थोड़ा Amul Milk के बारे में जानेंगे की अमूल दूध सेहत के लिए कितना फायदेमंद है? क्या अमूल दूध सही है ? अमूल दूध के कितने प्रोडक्ट है ? अमूल दूध की जानकारी देखेंगे कि अमूल दूध इतना पॉपुलर क्यों है? जो लोग गांवों में  रहते हैं उन लोगों को दूध तो आसानी से मिल जाता है पर जो लोग शहर में रहते हैं उन लोगों को बड़ी ही मुश्किल से दूध डेरी पर मिलता है। या तो हमें अपने शहरी जीवन की भागदौड़ से फुर्सत नहीं मिलती, ऐसे में हमें सही दूध की फैक्टरी के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।



अमूल दूध की शुरुआत :


अमूल दूध की शुरुआत 1946 में हुई थी। उस वक्त किसान गाय, भैंस से दूध निकाला करते थे, उन्हें दूध का सही दाम नहीं मिलता था तब त्रिभुवनदास पटेल ने इस अमूल दूध (Anand Milk Union Limited) की शुरुआत की। इस दूध को सीधे किसान, दूध उत्पादक से लिया जाता है और सही दाम में मार्केट में ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है। अमूल मिल्क की प्रोसेस UHT (Ultra High Tempture) से होती है। अमूल मिल्क का हेडक्वार्टर आनंद गुजरात में है।

 

कैसे बना इंडिया की पसंद Amul Milk :

अमूल के दूध की अगर हम बात करें तो यह Amul Milk  रेडी टू सर्व होता है। जब हम Normal दूध घर ले आते हैं तो हम उस दूध को गर्म करते हैं ताकि दूध के अंदर के जो बैक्टेरिया है वह खत्म हो जाए, लेकिन अमूल दूध में यह सभी बैक्टेरिया पहले से ही मार दिए जाते हैं। अगर हम इस दूध की खास बात पर ध्यान दें तो इस दूध  में काफी सारे खासियत है, उसमें से सबसे बड़ी खासियत मेंन्यूफैक्चररिंग तारीख से 90 दिन तक इस दूध को इस्तेमाल किया जा सकता है।



अगर हम इस दूध को पैकेट में बंद रखते हैं तो हम इस दूध को बिना किसी  फ्रिज में रखे या बिना किसी Cooling के इस दूध का इस्तेमाल 3 महीने यानी 90 दिन तक कर सकते हैं। लेकिन दूध को पैकेट के बाहर निकाल दिया जाए तो इस दूध को आप 2 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

इस दूध की प्रोसेस की बात करें तो दूध को दूध उत्दकों से खरीद कर टैंकर में भरकर फैक्ट्री में पहुंचाया जाता है और फिर इस दूध को पाइपलाइन के जरिए प्रोसेस किया जाता है, पाइप लाइन का टेंपरेचर 3 सेकंड में बदलता रहता है, मतलब पहले 3 सेकंड तक पाइप का टेंपरेचर 100-200 डिग्री सेल्सियस तक होता है और फिर Tempreture को घटाकर 0- 0.5 डिग्री सेल्सियस पर कर दिया जाता है। 

 

ऐसी प्रक्रिया लगातार 1 घंटे तक चलती है जिससे दूध के सभी अच्छे और बुरे बैक्टीरिया खत्म हो जाते है और दूध फटने और खराब होने के चांस बहुत ही कम हो जाते हैं। इसी कारण से अमूल मिल्क में ज्यादा मलाई नहीं बनती है और ज्यादा घी नहीं निकल पाता है। इन सभी प्रोसेस में एक बात और भी है यह कि इस दूध को इंसान का हाथ नहीं लगाया जाता।




गाय या भैंस के दूध निकालने की प्रोसेस मशीन से होती है, सारी प्रोसेस मशीन से की जाती है। दूसरा बड़ा पॉइंट यह भी है कि Amul Milk की पैकेजिंग का भी खास ध्यान रखा जाता है। इसकी पैकेजिंग अच्छी तरह से की जाती है इसकी वजह से दूध 90 दिन तक टिका रहता है। यही कुछ वजह से अमूल मिल्क इंडिया की पॉपुलर कंपनी और लोगों का विश्वास होने से यह कंपनी 1 दिन में 30 लाख लीटर दूध बेचती  है.

 

अमूल कंपनी के प्रोडक्ट 

 

अमूल कंपनी ने कुछ सालों में काफी सारे लोगों का विश्वास जीता है और अच्छी Quality और सही दाम में दूध बेचने की वजह से यह कंपनी बहुत ही पॉपुलर हो चुकी है। अब कंपनी का रेवेन्यू 2018-2019 का 38 हजार करोड़ तक पहुंच चुका है। वैसे अमूल के प्रोडक्ट बहुत सारे है। पूरे इंडिया में अमूल के 60 प्लांट है जिनमें से  हम कुछ फेमस प्रोडक्ट के बारे में देखेंगे।

 

1.अमूल घी: जैसी कि आज शहरी जीवन में हमें जितना मुश्किल दूध मिलना है, उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है देसी शुद्ध घी  मिलना। अमूल का घी मार्केट में आने से लोगों को अमूल के विश्वास से मार्केट में काफी ज्यादा अमूल घी की डिमांड है और यह भी सही दाम के साथ इस घी ने अपनी शुद्ध पहचान बनाई है। (अमूल क्रीम से बनाये ये स्वादिस्ट रेसिपी, आप उंगलिया चाटते रह जाएंगे)




2. अमूल पनीर

अमूल पनीर की डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा है क्योंकि मार्केट में पनीर से इस पनीर की Quality अच्छी  होने की वजह से यह मार्केट में काफी अच्छा बिकता है। इसका दाम भी ज्यादा नहीं है। अमूल के पनीर की सब्जी भी अच्छी और स्वादिस्ट बनती है । सर्दियों के दिन में मटन पाया सूप कैसे बनाये 

 

3. अमूल चॉकलेट

जी हां अमूल ने अब चॉकलेट भी बनाया है, यह चॉकलेट खाने में बेहद ही स्वादिष्ट और खुशबूदार है। इस चॉकलेट को बच्चों के साथ-साथ बड़े लोग भी खाना पसंद करते हैं। किसी खास मौके पर जैसे, जन्मदिन, पार्टी, या किसी कार्यक्रम के मौके पर अमूल चॉकलेट का इस्तेमाल होता है।

(अमूल दूध से गाढ़ा शीरखुरमा कैसे बनाये)

 

4.अमूल आईसक्रीम

अमूल की आइसक्रीम भी मार्केट में आ गई है, इसे लोग खास मौके पर अमूल आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। अमूल आइसक्रीम के दीवाने तो कोई दूसरी आइसक्रीम खाना पसंद ही नहीं करते क्योकि इस चॉकलेट के स्वाद ने लोगो का मन जित लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *