मोहर्रम जैसा स्वादिस्ट मटन खिचड़ा कैसे बनाये- Mutton Khichda Pakwan In Hindi.

मुहर्रम के मौके पर खिचड़ा बनता है तो लोग हमसे पूछते रहते हैं कि मोहर्रम जैसा स्वादिष्ट मटन खिचड़ा घर पर कैसे बनाएं ? मोहर्रम में बनने वाले मटन खिचड़े में क्या डाला जाता है ? तो आज हम मोहर्रम में बनने वाले Mutton Khichda के बारे में जानेंगे कि खिचड़ा कैसे बनाया जाता है ? खिचड़ा पकवान बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत होती है, वह इसलिए कि इस पकवान को बनाना तो आसान है लेकिन इस पकवान में गहु को कूटने में थोड़ी ज्यादा मेहनत लगती है। 

तभी यह पकवान स्वादिष्ट बनकर तैयार होता है। अगर आपको गहु कूटना नहीं है तो आप मार्केट से गहू रेडीमेड भी खरीद कर इस पकवान को बना सकते हैं।




तो चलिए जान लेते है कि यह पकवान स्वादिष्ट कैसे बनाया जाता है और इसमें कौन सी सामग्री डालने की जरूरत है तो आप इस पकवान को पूरा पढ़ें ध्यान से तभी आप अपने घर पर स्वादिष्ट मटन खिचड़ा तैयार कर सकते हैं। 

Mutton Khichda की आवश्यक सामग्री 

 

गहु दो गिलास 

मटन आधा किलो 

प्याज का पेस्ट एक चम्मच 

अदरक लहसुन का पेस्ट एक चम्मच 

टमाटर कटे हुए एक कटोरी 

चना दाल एक कटोरी

मूंग दाल एक कटोरी

लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच

हरी मिर्च कटी हुई 4-5 

पुदीना पत्ती 1 कप 

नमक स्वाद अनुसार

तेल 2 बड़े चम्मच

हल्दी पाउडर एक छोटी चम्मच

गरम मसाला पाउडर एक छोटी चम्मच

धनिया पाउडर एक चम्मच

काली मिर्च 8-10

लौंग 8-10

इलायची 4-5

हरा धनिया थोडासा



मटन खिचड़ा बनाने की विधि :

 

खिचड़ा पकवान बनाने के लिए आपको पहले गहु को अच्छी तरह पानी से धो लेना होगा और फिर गहु को खलबत्ता में कूट लेना है या फिर आप मार्केट से खिचड़े के गहु खरीद के अपनी कूटने की मेहनत बचा सकते हैं। (मटन कीमा कैसे बनाये )

पहले मटन को धो लें और फिर इस मटन को दो कप पानी और स्वादानुसार नमक, हल्दी पाउडर डालकर कुकर में तीन-चार सीटी आने तक उबालें। ( हैदराबादी चिकन बिरयानी कैसे बनाये )

अब आप दूसरे कुकर में गहु, मूंग दाल, चना दाल डाले और इसमें दो गिलास पानी और स्वादानुसार नमक, हल्दी पाउडर डालकर तेज़ आँच पर 1 घंटे के लिए गहु को नरम होने तक पकाएं गहु नरम हो जाए तब गहु को अच्छी तरह दलघोटनी से घोटले जब तक गहु चिकना और बारीक  ना हो जाए तब तक घोटे। शाही मटन कोरमा ऐसे बनाओगे तो कभी भूल नहीं पाओगे

अब एक दूसरे बर्तन में तेल डालकर गर्म करने के लिए रखें फिर इस तेल में दालचीनी, तेजपत्ता, लोंग, कालीमिर्च, इलाइची डालकर चटकने तक भून लें फिर इसमें प्याज का पेस्ट डालकर 2 मिनट के लिए भूरा होने तक भून लें। ऐसा अंडा कोरमा रेस्टॉरंट में बनाया जाता है

अब प्याज का पेस्ट भूरा होने के बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और 2 मिनट तक मसालों की कच्ची खुशबू जाने तक पकाएं।




अब कटे हुए बारीक टमाटर डाल दें और चम्मच से मिला दे और फिर इसमें मसालों में टमाटर को मिलाने के बाद लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, बारीक कटी हुई हरी मिर्च और पुदीना डाल दें और फिर अच्छे से सभी मसालों को मिलाते हुए पकाएं, जब तक कि टमाटर सॉफ्ट नहीं हो जाते। ऐसी मछली की रेसिपी आपने कभी नहीं खाई होगी

अब टमाटर सॉफ्ट हो चुके हो तब उबला हुआ मटन मिलाएं और अच्छे से मटन को मसालों में चम्मच से मिलाए और दो-तीन मिनट के लिए मसालों में भुने।

अब घोटा हुआ गहु का खिचड़ा इसमें डाले और चम्मच से नीचे ऊपर करके अच्छे से मिलाएं और फिर कटा हुआ हरा धनिया डाल दे और आपको जितनी खिचड़ा की थिकनेस चाहिए उस हिसाब से पानी मिलाएं और 10-15 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं। इस तरीके से बनाये बासी चावल की स्वादिस्ट डिश । 

अब गैस पर से नीचे उतारे कुकर को और इसे गरम गरम पारोसे, अब तैयार किए हुए Mutton Khichda को अचार, कटी हुई प्याज,निम्बू, सलाद के साथ मज़े से खाएं और अपने परिवार वालों को भी खिलाएं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.