चिकन पकोड़ा बनाने की विधि – Chicken Pakoda Banane Ki Vidhi

स्नैक वाली रेसिपी ज्यादातर वेजीटेरियन होती है लेकिन आज हम नॉनवेज वाला स्नेक बनाने जा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं चिकन पकोड़ा की जिसे बनाने और खाने में मजा आता है। आपने शायद आज तक स्नेक में आलू के पकोड़े, बटाने के पकोड़े और कई तरह के पकोड़े रेसिपीज खाई होंगी। लेकिन आज आप चिकन पकोड़ा बनाकर खाएंगे तो यकीन मानिए बरसात वाले मौसम की याद आएंगी। 

वैसे सर्दी और बारिश के मौसम में कुछ तला हुआ खाने का मन करता है और चिकन पकोड़ा बनाकर खाना इस मौसम में एक अच्छा विकल्प है। तो देर किस बात की चलिए जान लेते है चिकन पकोड़ा बनाने की विधि (Chicken pakoda banane ki vidhi). इसे बनाने में थोड़े मसाले की जरूरत पड़ेगी, मसालों के इस्तेमाल से चिकन की स्मेल नहीं आएंगी और पकोड़े टेस्टी और खुशबूदार तैयार होंगे।



चिकन पकोड़े बनाने की सामग्री 

 

चिकन 500 ग्राम 

बेसन एक कटोरी 

चावल का आटा आधी कटोरी

मैदा आधी कटोरी 

नमक स्वाद अनुसार 

जीरा पाउडर एक चम्मच 

धनिया पाउडर एक चम्मच 

चाट मसाला एक चम्मच 

लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच 

तेल ५०० ग्राम (तलने के लिए)

लहसुन अदरक का पेस्ट 1 चम्मच 

काली मिर्च पाउडर 1 छोटी चम्मच 

हरी इलाइची पाउडर 1 छोटी चम्मच 

नींबू का रस 1 छोटा चम्मच 

चिकन पकोड़े बनाने की विधि 


चिकन के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले बिना हड्डी वाला चिकन ले। चिकन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब चिकन को 3-4 बार पानी से धोकर पानी निकालदे और प्लेट में निकाल कर अलग रख दें।




अब एक कटोरे में बेसन, चावल का आटा, मैदा, नमक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, इलायची पाउडर और लहसुन अदरक का पेस्ट डाले और थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब नींबू का रस निचोड़ कर मिला लें.

 

अब कड़ाही में तेल गरम करें, जब तेल गरम हो जाए तब चिकन का एक पीस उठाकर बेसन वाले पेस्ट में डुबाए और तेल में डालें। इसे दो-तीन मिनट कलर बदलने तक फ्राई करे। चिकन पकोड़े तैयार है इसे हरा धनिया, टमाटर, नींबू से सजाएं और सर्व करें। (स्नेक का मजा पुदीना चटनी से दुगना करें)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर