खजूर की बर्फी – Khajur Ki Barfi (Khajur Roll)

खजूर खाने में कितनी स्वादिष्ट होती है ये तो आपको पता ही है लेकिन खजूर से भी ज्यादा स्वादिष्ट खजूर से बनाई जाने वाली बर्फी है। खजूर की बर्फी यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक मिठाई है। पौष्टिक इसलिए है कि इस खजूर की मिठाई में सूखे मेवे का भी इस्तेमाल किया जाता है। मेवे और खजूर के इस्तेमाल से इस बर्फी का स्वाद गजब का होता है। खजूर की बर्फी को खास सर्दियों के मौसम में जरूर खाना चाहिए।

खजूर खाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे, सर्दियों के दिनों में खजूर और सूखा मेवा जैसे, काजू, बादाम, किशमिश और पिस्ता खाने से इन दिनों शरीर को बहुत फायदा मिलता है। यह रेसिपी शुगर फ्री है, इसलिए इस मिठाई को छोटे बच्चे और बड़े खा सकते हैं। अगर आप इस रेसिपी को बनाकर तैयार करते हैं तो इस खजूर की बर्फी को फ्रिज में रखकर तीन चार हफ्ते तक खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री 

 खजूर 400 ग्राम 

काजू 20 ग्राम 

बादाम 20 ग्राम 

किशमिश एक चम्मच 

पिस्ता एक चम्मच 

खश खश 1 छोटा चम्मच

घी 2 चम्मच 

खजूर की बर्फी बनाने की विधि 

  खजूर की बर्फी – Khajur roll तैयार करने के लिए सबसे पहले खजूर के अंदर की गुठलियों को निकाल ले और फिर खजूर को मिक्सी में डालकर मोटा मोटा पीसले। याद रहे हमें खजूर का ज्यादा बारीक पेस्ट नहीं बनाना है। अब काजू बादाम और पिस्ते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और अलग प्लेट में निकालकर रख दें। 

खजूर खाने के ये फायदे जानकर आप चौक जायेंगे 

अब एक पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें, पैन में खशखश डाल कर हल्का सा भुनले।  इस बात का ध्यान रखें कि खसखस को ज्यादा नहीं भूनना है। बस थोड़ा सा हल्का कलर बदलने तक भूनें और फिर एक प्लेट में निकाल कर रख दें।

अब उसी पैन में घी डालकर पिघलने के लिए मध्यम आंच पर रखें। जब पूरी तरह घी  पिघल जाए तब इसमें काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश डालकर 1-2 मिनट के लिए भुने। मेवे को भुनने से इस रेसिपी में स्वाद अच्छा आता है। जब मेवा भुन जाए तब इसे भी अलग प्लेट में निकाल कर रख दें। मीठे तरबूज़ की पहचान ऐसे करेंगे तो कभी पछताना नहीं पड़ेगा 

अब उसी पैन में एक चम्मच घी डालें और घी पिघलने का इंतजार करे। जब घी पिघल जाए तब पीसी हुई खजूर को पैन में डालें और गैस की आंच धीमी रखें और चम्मच से लगातार मिलाते हुए पकाएं। 3-4  मिनट बाद खजूर नरम हो जाएंगी और चिघलने लगेगी, तब भुने हुए काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता मिलाए और ठीक इसी तरह दो-तीन मिनट मिलाते हुए पकाएं।

अब गैस बंद कर दें और 1 मिनट ठंडा होने दें। ज्यादा देर ठंडा नहीं होने देना है वरना बर्फी नहीं बनेगी। ठंडा होने के तुरंत बाद हाथों पर घी लगाकर चिकना करें। अब खजूर और मेवे का मिश्रण को गोल लंबा आकार में तैयार करें। अब इसके ऊपर खश खश चिपका दें और एलुमिनियम फाइल इसके ऊपर लपेट दे और 1-2 घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने दें। 

अब फ्रिज से बाहर निकालें और एलुमिनियम फॉयल हटा दे। अब चाकू से गोल आकार में मिठाई को काटे खजूर की बर्फी (Khajur roll) बनकर तैयार है परोसने के लिए।


Watch Video

सुझाव

आप अपने हिसाब से किसी भी मेवे को इसमें मिला सकते हैं या इसमें से किसी भी मेवे को हटा सकते हैं। 

आप अपने टेस्ट के अनुसार मेवे की क्वांटिटी कम या ज्यादा कर सकते हैं। 

खसखस के बदले तिल्ली का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस मिठाई को फ्रिज में रखकर तीन चार हफ्ते तक खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *