हेटे के फूल की सब्जी, Agasti/ Ran Phool/ Hadga ke Phool ki Sabji

फूल तो आपने बहुत देखे होंगे पर क्या आपको पता है कुछ फूलों से सब्जी भी बनती है। जी हां आज हम एक ऐसी ही फूल जिसका नाम है हेटे के फूल की सब्जी Hete Ke Phool Ki Sabji बनाने वाले हैं। इस फूल को अलग-अलग जगह पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है। जैसे, हेटे के फूल, हडगा के फूल Hadga ke phool, अगस्ती फूल Agasti ke phool, रान फूल Ran phool इन सभी नामों से जाना जाता है। 

वैसे इस हेडगे के फूल की भाजी बनाना और खाना के फायदे भी हैं और हेडगे के फूल की सब्जी खाने में स्वादिष्ट भी होती है। ग्रामीण भागों में हेति के फूल खाना आम बात है। अब आप भी वीकेंड के दिन इस सब्जी को बनाए और इस सब्जी का स्वाद चखे। आपको मार्केट में यह Hadga ke phool आसानी से मिल सकते हैं।



 

हेटे के फूल की आवश्यक सामग्री 


हेटे के फूल 100 ग्राम 

दो प्याज कटा हुआ 

हरा धनिया थोड़ा सा 

हल्दी पाउडर एक चम्मच 

4 लहसुन की कली कटी हुई 

लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच 

स्वादानुसार नमक 

धनिया पाउडर एक चम्मच 

तेल 1 बड़ा चम्मच 

टमाटर एक कटा हुआ 

जीरा 1 छोटी चम्मच 

हेटे के फूल की सब्जी की विधि 

हेटे के फूल की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले फूल के बीच की दांडी और डेट निकाल दें और फूल की पकड़ियो को मोटे-मोटे साइज में काट लें।




अब तवा या पैन ले और मध्यम आंच पर रखें। अब इसमें तेल डालकर गरम करें जब तेल गरम हो जाए तब जीरा डालकर चटकने तक भूनें। अब इसमें लहसुन और प्याज डालें और चम्मच से चलाते हुए 1 मिनट पकाएं। (आप तवा या पैन जिसमें सही लगे उसमें पकाए ) 

अब प्याज़ सुनहरी होने लगे तब टमाटर मिलाए और चलाते हुए 2 मिनट पकाएं। अब स्वादानुसार नमक, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर मिलाएं और 2 मिनट टमाटर के नरम होने तक पकाएं। 

अब टमाटर नरम हो चुके हो तब हडगा के फूल मिलाएं और चम्मच से मिक्स कर दे। ऊपर से ढक्कन ढाक के 5 मिनट पकाये। तय समय बाद हरा धनिया डाले और एक बार चम्मच से मिलाएं और 2 मिनट पकाएं। अब गैस बंद कर दें, Hadga ke phool Ki Sabji बन चुकी है इसे रोटी या पूरी से खाए। (इस तरीके से मेथी की भाजी गोश्त बनाएंगे तो आप कहेंगे वाह)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *