मेथी के पराठे बनाने की आसान विधि ये है – Methi Ke Parathe

मेथी के पराठे खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद रेसिपी है. आप चाहे तो इस रेसिपी को बच्चों के स्कूल टिफिन के लिए भी बना सकती है. मेथी के पराठे बच्चों को बहुत पसंद आएंगे, अगर आप मेथी के पराठे बनाने का तरीका इसे फॉलो करें तो, तो चलिए इसे बनाने का तरीका जान लेते हैं. 

मेथी के पराठे की सामग्री 

गेहू का आटा – एक कटोरी 

बेसन आधा कटोरी 

हरी मिर्च 2 (कटी हुई) 

लाल मिर्च पाउडर एक चम्मच 

अदरक बारीक़ कटी हुई थोड़ी सी 

अजवाइन एक छोटी चम्मच 

स्वाद अनुसार नमक 

मेथी एक कटोरी 

हरा धनिया थोड़ा सा 

तेल 2 बड़े चम्मच

मेथी के पराठे बनाने की विधि 

– पराठे बनाने के लिए सबसे पहले मेथी, हरा धनिया और हरी मिर्च को धोकर काट ले. अब एक शीन में गेहूं का आटा, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक, कटी हुई अदरक, कटी हुई हरी मिर्च, अजवाइन और हरा धनिया डालकर थोड़ा थोड़ा पानी मिलाकर गुंदले. (मेथी की भाजी गोश जिससे बनाकर पुरे घर में खुशबु चले)  

– अब गैस पर तवा गर्म करें, तब तक आटे की लोई तोड़कर हाथों पर पेड़ा बनाले। सूखे आटे से लपटें और चौकोन आकर में तेल लगाकर पराठा तैयार कर ले. 

– अब तवा गरम है, पराठा डालें और 1 मिनट एक तरफ से सेके. अब दूसरी तरफ से तेल लगाकर के सेंके. दोनों तरफ से तेल लगा कर सेकें। जब हल्के दाग आने शुरू हो जाए तब पराठा तैयार है परोसने के लिए. 

– अब इसे टमाटर की चटनी के साथ खा सकते हैं और बच्चों के स्कूल टिफिन पर भी बांध सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे