मूंगफली की बर्फी – Mungfali Ki Barfi In Hindi

मूंगफली से बहुत सारी मिठाई और रेसिपी बनाई जाती है। जब काजू उपलब्ध ना हो तो काजू की जगह मूंगफली का इस्तेमाल किया जाता है। आज हम काजू की नहीं बल्कि मूंगफली की बर्फी बनाने वाले हैं। मूंगफली की यह रेसिपी खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है। 

 

इस रेसिपी को बनाने के लिए महंगे इनग्रेडिएंट की जरूरत नहीं बस थोड़े से इंग्रेडिएंट्स में स्वादिष्ट और गजब की दिखने वाली मूंगफली की बर्फी रेसिपी बनाकर तैयार हो जाती है। इस रेसिपी को बनाना कोई मुश्किल काम नहीं बस थोड़ा ध्यान से इस विधि को फॉलो करके घर पर आसानी से इस बर्फी को तैयार करें। तो चलिए जान लेते हैं मूंगफली की बर्फी रेसिपी बनाने की विधि क्या है.



आवश्यक सामग्री 

 

मूंगफली दाने 250 ग्राम 

चीनी 250 ग्राम 

बारीक खोपरा किस  20 ग्राम 

गुलाबी फूड कलर थोड़ा सा 

पिस्ता थोडासा सजाने के लिए 

विधि 

 

– सबसे पहले मूंगफली के दानों को तवे पर हल्का सा दो-तीन मिनट तक रोस्ट कर ले जब मूंगफली दानों पर हल्का दाग पड़ने लगे तब दाने को तवे पर से उतार लें और 2 मिनट ठंडा होने दें। जब दाने ठंडे हो जाए तब हाथों से दानों को मसलते हुए छिलका निकाल दें। सभी दाने के ऊपर से छिलका उतर चुका हो तब मिक्सर ग्राइंडर में दाने डालकर बारीक पाउडर बना लें। अब मोटी छलनी की सहायता से पाउडर को छान लें, मोटा वाला पाउडर हमारे काम का नहीं इसलिए बारीक पाउडर को अलग निकाल कर रख दे। ( खजूर की बर्फी जिसे शुगर वाले भी खा सकते है ). 

– अब एक पैन में एक गिलास पानी और चीनी डाले और चाशनी तैयार करें चाशनी ज्यादा गाढ़ी  या पतली नहीं होनी चाहिए। हाथ पर चाशनी लेने से एक तार टूटे ऐसी चाशनी बनाएं।




-आप चाशनी तैयार हो चुकी हो तब चाशनी में मूंगफली का पाउडर थोड़ा-थोड़ा करके मिलाएं और चम्मच से लगातार घुमाते हुए दो-तीन मिनट तक पकाएं। कुछ देर बाद मूंगफली अपना तेल छोड़ने लगेगी और पेस्ट चिकना तैयार होगा। इस डोह को कड़क तैयार कर ले, गैस की आंच मध्यम ही रखें वरना डोह जल सकता है। 

– अब एक चौकोन आकार की प्लेट ले या गोलाकार का छोटा शीन ले और तेल लगाकर ग्रीस कर ले। जब थोड़ा मूंगफली का पेस्ट ठंडा हो जाए तब आधे पेस्ट को चौकोन आकर में शीन या प्लेट में डालें और आधा इंच जितनी मोटी लेयर सेट कर ले। अब आधे पेस्ट में फूड कलर मिलाकर अच्छी तरह गुंद लें। (केले की खीर जिसे खाकर आप कहेंगे वाह)

– अब पहली लेयर के ऊपर कलर वाली दूसरी लेयर बना ले। दोनों लेयर सही से सेट हो जाए तब ऊपर वाली लेयर पर थोड़ा खोपरा किस छिड़के और पंखा कूलर में 15 मिनट और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 

अब मूंगफली की बर्फी को चाकू से चौकोन साइज में काटे। मिठाई के किनारों को हाथों से सही कर ले और पिस्ता लगाएं।  मूंगफली की बर्फी (मिठाई रेसिपी) सर्व करने के लिए तैयार हो चुकी है, आप इसे खा सकते हैं। 

सुझाव 

 

मूंगफली के दानों को अच्छी तरह भून लें काले दाग, धब्बे और जलने से दानो को बचाए और सभी दानों पर से छिलका निकाले।




मूंगफली दानो को अच्छी तरह पीस लेना है। दाने जितने ज्यादा बारीक पिसे जाएंगे उतनी ही ज्यादा गजब की मिठाई बनेगी। जब दाने पिसे तब छलनी से छान लें और मोटे वाले पाउडर को अलग निकाल दे इसे आप कोई दूसरे इस्तेमाल में ले सकते हैं।

जब चाशनी में पाउडर मिला रहे हो तब थोड़ा थोड़ा करके पाउडर मिलाएं, एकदम सभी पाउडर मिलाने से पेस्ट में गुठलीआ सकती है। 

जब चाशनी में पाउडर मिलाते हैं तब से लेकर पूरा पेस्ट तैयार होने तक चम्मच से लगातार चलाएं नहीं तो नीचे से जल सकता है और गैस की आंच धीमी रखे। 

पेस्ट को तब तक पकाएं जबतक पेस्ट का चीकट पना नहीं चला जाता है। यह जांचने के लिए जब पेस्ट पैन को नीचे से छोड़ दे तब समझिए पेस्ट तैयार हो चुका है।

प्लेट में डोह डालते वक्त डोह ज्यादा ठंडा नहीं होना चाहिए वरना मिठाई सेट नहीं होंगी। 

आप गुलाबी कलर के अलावा कोई दूसरा फूड कलर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.