टमाटर के पराठे – Tamatar ke parathe – Tomato paratha recipe in hindi

टमाटर के पराठे खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक होते है. इसे बच्चे खाना पसंद करते हैं. क्योंकि इसका टेस्ट थोड़ा खट्टा भी होता है, जो बच्चे टमाटर सब्जी में नहीं खाते उनके लिए यह रेसिपी बहुत ही अच्छी है. आप चाहे तो इस रेसिपी को बच्चों के लंच या स्कूल टिफिन पर भी बांध सकती है. तो चलिए स्वादिस्ट टमाटर के पराठे बनाने का आसान तरीका जान लेते हैं. 

टमाटर के पराठे बनाने की सामग्री 

 

टमाटर – 4 बड़े साइज के 

हरी मिर्च – 4 कटी हुई

जीरा पाउडर एक चम्मच 

लहसुन अदरक का पेस्ट एक चम्मच 

धनिया पाउडर एक चम्मच 

गेहू का आटा एक कटोरी

देसी घी – 2 बड़े चम्मच 

हरा धनिया थोड़ा सा 

टमाटर के पराठे बनाने की विधि 

 

– स्वादिष्ट पराठे बनाने के लिए कटे हुए टमाटर को मिक्सर ग्राइंडर में  डालकर इसमें धनिया पाउडर, लहसुन अदरक का पेस्ट, जीरा पाउडर, कटी हुई हरी मिर्च डाले और चिकना पेस्ट बना ले. (पेस्ट ना तो ज्यादा बारीक़ और ना ही ज्यादा मोटा, मध्यम बारीक पेस्ट बना लें).




– अब एक शीन या बाउल में गेहूं का आटा लें. इसमें स्वादानुसार नमक, हरा धनिया और टमाटर की प्यूरी डालकर नरम मुलायम गुंदले. जैसे रोटी के आटे की मालिश करके स्मूथ आटा का डोह बनाते हैं, ठीक उसी तरह इसका स्मूथ डोह बना ले. (ऐसी स्वादिष्ट मेथी के पराठे जिसे खाकर आप कहेंगे वाह).

– अब गैस पर तवे को गरम होने के लिए रखे. मध्यम आंच पर रखें. अब मध्यम साइज का आटे का पढ़ा ले और हाथों से गोल आकार दे. अब इसे पोलपाठ और बेलन की मदद से मध्यम आकार में बेले. (आप चाहे तो घी लगाकर चौकोन या त्रिकोण आकार में भी बना सकते हैं ).

– अब गरम तवे पर पराठे को डालें और 1 मिनट एक तरफ से सेखले. अब पलटा दे और एक तरफ से घी लगाकर अब दूसरी साइड से भी सेकले. ठीक इसी तरह दोनों साइड से घी लगाकर दाग आने तक सेकें.

– अब पराठे बन चुके हैं. आप इसे नाश्ते में पुदीना चटनी के साथ खा सकते हैं और बच्चों को भी खिलाएं। बच्चों की स्कूल टिफिन के लिए टमाटर के पराठे एक अच्छी रेसिपी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे