तुवर की फल्ली दाने की आमटी – तुंवर दाने की सब्जी

खास सर्दियों के मौसम में तुंवर के फल्ली दाने की आमटी बनाना अच्छा विकल्प है। तुंवर दाने की सब्जी ग्रामीण इलाके में सर्दियों के मौसम में ज्यादातर बनाकर खाई जाती है, क्योंकि सर्दियों के दिनों में तुवर की फली लगती है। अब आप भी इस “तुंवर के फल्ली दाने की आमटी” बनाकर इसका स्वाद चखे। ये आमटी रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक रेसिपी है, जिसे आप एक बार खाएंगे तो बार-बार खाने का मन करेगा। तो चलिए जान लेते हैं क्या है आमटी बनाने की विधि।

आमटी बनाने की आवश्यक सामग्री 

तुवर के दाने 1 कटोरी 
प्याज का पेस्ट 1 चम्मच
लहसुन अदरक का पेस्ट 1 चम्मच
मटन 200 ग्राम (उबला हुआ)
1 टमाटर (बारीक कटे हुए)
हरी मिर्च का ठेसा 1 चम्मच
जीरा 1 छोटी चम्मच
दालचीनी के २ टुकड़े
काली इलायची 1
धनिया पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
हरा धनिया थोडासा 
तेल 2 बड़े चम्मच 
धनिया पाउडर 1 चम्मच 
नमक स्वाद अनुसार

तुंवर की आमटी बनाने की विधि

तुंवर की आमटी बनाने के लिए सबसे पहले तुवर की फली के दाने निकाले और दाने को साफ पानी से धो लें। अब मध्यम आंच पर तवा गर्म करें, जब तवा गरम हो जाए तब तेल डालकर गर्म करें। इसमें 1 चम्मच तेल, जीरा और तुवर के दाने डालकर 2 मिनट के लिए पलटाते हुए भुने। जब दानो पर हल्का दाग आने लगे तब तुवर के दाने फ्राई हो चुके हैं, इसे अलग प्लेट में निकाल लें।

अब तुवर के दाने को मिक्सर में डालकर दरदरा पेस्ट बना लें और अलग प्लेट में निकाल कर रख दे। अब आमटी बनाने के लिए पैन में तेल डालकर गरम करें। अब गरम तेल में दालचीनी और काली इलायची डालकर कुछ सेकंड तक भुने। अब प्याज का पेस्ट डालकर 1 मिनट तक भूनें। अब लहसुन अदरक का पेस्ट मिलाएं और इसे भी 1 मिनट के लिए भूनें। (हरे तुवर के पराठे)

मसाला पक चुका हो तब कटे हुए टमाटर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, नमक और हरी मिर्च का ठेसा डालकर मिलाते हुए टमाटर नरम होने तक पकाएं। टमाटर नरम हो जाए तब तुवर के दाने का पेस्ट डालकर मसालों में मिक्स करदे और 2 मिनट ढक्के पकाए ताकि मसालों का स्वाद और खुशबू तुवर के दाने के पेस्ट में घुल जाए। अब ढक्कन हटाए और ग्रेवी के लिए एक गिलास पानी और हरा धनिया डालें और चम्मच से मिलादे। (तुंवर की फीकी दाल)

5 मिनट बाद ग्रेवी गाढ़ी हो जाए तब गैस बंद कर दें। तुवर के दाने की आमटी तैयार हो चुकी है। इसे रोटी या पराठे के साथ गरमागरम परोसे। आमटी का स्वाद और ज्यादा बढ़ाने के लिए परोसते समय देसी घी जरूर रखे।

सुझाव

हमने हरी मिर्च का ठेसा मिलाया है, इससे आमटी का स्वाद और खुशबू अच्छी आती है। अगर आपको ठेसा नहीं डालना है तो लाल मिर्च पाउडर डालें। तुवर दाने का पेस्ट को चिकना और मोटा पीसना है, जितना पेस्ट चिकना होगा आमटी उतनी ही ज्यादा स्वादिष्ट बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.