Vegetable Maggi – वेजिटेबल मैगी रेसिपी बच्चों के लिए ऐसे बनाएं

मैगी को कौन नहीं जानता खासतौर पर मैगी नूडल्स बच्चों को पसंद होती है। बच्चे इसे बड़े ही शौक से खाना पसंद करते हैं।  हमने आज वेजिटेबल मैगी रेसिपी बनाई है जो हल्के मसाले और कम समय में बना कर तैयार हो जाती है। 

वैसे मैगी बनाने के कई सारे तरीके है, लेकिन इस तरीके से मैगी नूडल्स बहुत ही हल्के-फुल्के तरीके से और कम समय के साथ बना कर तैयार किया जा सकता है। आप इसे बच्चों के स्कूल टिफिन या नाश्ते में बना कर दे सकते हैं, बच्चे “वेजिटेबल मैगी नूडल्स” खाते ही खुश हो जायेंगे ।

तो चलिए बच्चो की पसंद वाली मैग्गी नूडल्स को सब्जी के साथ बनाना शुरू करते है, सब्जी के इस्तेमाल से इस रेसिपी का स्वाद भी अच्छा आएगा और पोस्टिक रेसिपी बनाकर तैयार होगी।

वेजिटेबल मैगी की आवश्यक सामग्री 

मैगी नूडल 

हरी मिर्च 4 कटी हुई 

प्याज एक (बारीक कटी हुई)

एक मध्यम आकार का टमाटर (बारीक कटा हुआ )

जीरा 1 छोटी चम्मच 

तेल 1 बड़ा चम्मच 

शिमला मिर्च एक लंबी कटी हुई 

हरे बटाने 1 बड़ा चम्मच 

मैगी मसाला 1 छोटी चम्मच 

नमक स्वादानुसार 

हरा धनिया थोड़ा सा 

चीज थोड़ी सी सजावट के लिए

वेजिटेबल मैगी बनाने की विधि।

1). वेजिटेबल मैगी बनाने के लिए सबसे पहले मैगी नूडल्स को पैन में पानी डालकर उबालें। उबालने के बाद इसे अलग कटोरे में निकाल कर रख दें।

2). अब एक पैन या कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करे, तेल के गरम होते ही इसमें जीरा डालकर चटकने तक भूनें। अब कटी हुई प्याज डालें और 1 मिनट भूरा होने तक भुने। अब कटी हुई हरी मिर्च और शिमला मिर्च डाल कर 2 मिनट तक भूनें।  रात के बचे हुए चावल से ऐसे बनाए अंडा फ्राइड राइस 

3). तय समय बाद हरे बटाने और कटे हुए टमाटर डालकर 2 मिनट के लिए सभी सब्जियों कोमिलाते हुए भुने ताकी हरी सब्जी और मसाले थोड़े नर्म हो जाए। अब मैगी मसाला और स्वादानुसार नमक मिलादे ।

4).सब्जियां पक चुकी है। अब उबली हुए मैगी नूडल्स मिलाएं और साथ ही हरा धनिया मिलादे। अच्छे से नूडल्स को सब्जियों में मिक्स करदे । बचे हुए चावल का ऐसा स्वादिस्ट नाश्ता जिसे आप भूल नहीं पाएंगे 

5). वेजिटेबल मैगी नूडल्स पर चुकी है इसे प्लेट में निकाले और गार्निशिंग के लिए नूडल्स के ऊपर चीज डाले। वेजिटेबल मैगी नूडल्स तैयार है खाने के लिए। गरमागरम बच्चो को सर्व करें।

सुझाव 

मैग्गी नूडल्स को उबालते समय 80 % ही उबालना है नहीं तो गैस पर से उतारने के बाद आपस में नूडल्स चिपक सकते हैं। 

हमने हरे बटाने मिलाए हैं। आप चाहे तो दूसरी कोई पसंद की सब्जी भी मिला सकते हैं या इसमें से हरे बटाने को स्किप भी कर सकते हैं। 

अगर आपको तेज खाना पसंद है तो मिर्च पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  बच्चो के लिए गोबी के पराठे बनाने का आसान तरीका

सभी सब्जियां भूनते समय कच्ची ना रहे इस का खास ध्यान रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे