प्याज़ को काटने पर आंसू क्यों निकलते है – इंडियन पकवान

प्याज काटते समय आंखों से आंसू आते हैं यह तो आम बात है और हम सब इस बात से वाकिफ है कि प्याज काटने पर आंखों से आंसू आते हैं. लेकिन कुछ ही लोग इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश करते हैं. यहां आप इस का कारण पता करेंगे ताकि आपको पता चल जाए कि “प्याज काटने से आंखों से आंसू क्यों निकल आते हैं”.

प्याज़ की कीमत चाहे सस्ती हो या बहुत महंगी, चाहे आसमान छू रही हो लेकिन हर घर में इसका इस्तेमाल किया जाता है और प्याज़ के इस्तेमाल के बिना सब्जी अधूरी होती है. प्याज काटते समय आंखों में आंसू आने की वजह है प्याज में पाया जाने वाला साइन-प्रोपेथियल – एस – ऑक्साइड  नामक रसायन’ जो अगर हवा में मिल जाए और आंखों के संपर्क में आ जाए तो आंखों में परेशानी और जलन होने लगती है.

हालांकि पहले के समय में वैज्ञानिक ‘प्याज काटते वक्त आंखों से आंसू आने की वजह’ कुछ और ही मानते थे. पहले के समय में वैज्ञानिकों का मानना था कि प्याज़ में पाया जाने वाला एलीनेस नामक एंजाइम की वजह से आंखों में से आंसू आते हैं और बहुत वक्त इसी को वजह माना गया. (जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए)

जब प्याज़ काटने से आंखों से आंसू क्यों आते हैं इसकी असली वजह पता लगाने की कोशिश की गई तो इसकी वजह कुछ और ही निकली. शोध में वैज्ञानिकों ने पता लगाया कि प्याज में लेक्राईमेट्री – फैक्टर सिंथेस नाम का एंजाइम पाया जाता है और जब प्याज को काटा जाता है तो प्याज में से लेक्राईमेट्री – फैक्टर – सिंथेस  नाम का एंजाइम निकलता है.

जब प्याज़ को काटते हैं तो लेक्राईमेट्री – फैक्टर – सिंथेस नामक एंजाइम प्याज में मौजूद अमीनो एसिड को सल्फेनिक एसिड भी साइन-प्रोपेथियल – एस – ऑक्साइड में बदल जाता है. जब यह साइन-प्रोपेथियल – एस – ऑक्साइड हवा के माध्यम से हमारी आंखों में पहुंचता है तो हमारी आंखों में पाए जाने वाले लैक्राइमल ग्लैंड में परेशानी होती है. इससे आंखों में जलन होती है और इस जलन के साथ आंखों में से आंसू निकलने लगते हैं. (मछली खाने के फायदे जानकर दंग रह जाओगे)

अब आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद समझ ही गए होंगे कि प्याज काटने से आंखों से पानी क्यों आता है? यदि आप इस आर्टिकल को पढ़ने पर समझ गए हैं तो यह जानकारी उन लोगों तक पहुंचाएं जो लोग कभी ना कभी सोचते रहते हैं कि प्याज काटने से आंखों से आंसू क्यों आते हैं. वह लोग भी जानकारी हासिल कर सकेंगे जिन लोगों को इसके पीछे की वजह नहीं पता. इस पोस्ट को अपने दोस्त और परिवार वाले और रिश्तेदारों में शेयर जरूर करे.

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे