Amchur Powder Recipe – आमचूर पाउडर इस तरीके से बनाएं

आमचूर पाउडर का इस्तेमाल खट्टे स्वाद के लिए किया जाता है। जैसे गुपचुप (पानी पूरी का पानी) बनाने में या घर पर बनी हुई चटनी, पराठे में आमचूर पाउडर के इस्तेमाल से स्वाद गजब का आता है और रेसिपी चटपटी बनती है। 

Amchur powder मार्केट में भी आसानी से मिल जाता है लेकिन, घर पर आमचूर पाउडर बनाने से इसकी शुद्धता और मिलावट या असली नकली की चिंता नहीं होंगी। गर्मियों के दिनों में बाजार में कच्चा आम (कैरी) आसानी से खरीदी जाती है। अब इन गर्मियों के मौसम में आप जब भी अचार बनाने के लिए आम घर लाए तो Amchur powder आमचूर पाउडर घर पर बनाना ना भूले।




एक बार Amchur powder recipe बना लिया तो कई महीनों तक इस स्वादिष्ट और खट्टे पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है और पराठो या सब्जियों का स्वाद बढ़ा सकते हैं। गर्मियों के मौसम में दाल, दाल फ्राई में भी आमचूर पाउडर का उपयोग स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। तो अब आप क्या सोच रहे हैं अमचूर पाउडर कैसे बनाते हैं?

तो चलिए देर ना करते हुए आमचूर पाउडर की आसान विधि फॉलो करते हैं। How to make Amchur powder at home? आमचूर पाउडर बनाने का ये है आसान तरीका। 

 

अमचूर पाउडर की सामग्री Ingredients for amchur powder 

  • कच्चा आम (कैरी) 500 ग्राम 
  • साधा नमक 1 बड़ा चम्मच 

 

विधि: How to make Amchur powder

आमचूर पाउडर बनाने के लिए कच्चे आम का डेट निकाल दें। फिर ऊपर का छिलका निकालकर पतली पतली स्लाइस में काट लें (लंबी चिरी में कांटे और गुठली को अलग कर दे) पानी में धो लें। अब कटोरे में पानी डालकर स्लाइस को 20 मिनट के लिए भिगोदें। 

अब कपड़े से स्लाइस को पोछले और शीन में फैलाकर दो-तीन दिन के लिए धूप में सूखने रख दें। जब आम पूरी तरह सूख जाए और हाथ से तोड़ने पर आवाज आए तब समझिए स्लाइस सूख चुके हैं और तैयार है Amchur powder बनाने के लिए।




अब Amchur powder तैयार करने के लिए मिक्सर जार में सूखे आम डालकर मिक्सर चला ले। एक बार में बारीक पाउडर तैयार नहीं हो रहा हो तो तीन-चार बार चलाकर बारीक पाउडर तैयार कर ले। जब पाउडर बन जाए तब छलनी से छान लें। छलनी के ऊपर का मोटा पाउडर को जार में एक बार और पीस लें और इसे भी छानलें।

अप पाउडर में नमक डालें और चम्मच से अच्छी तरह मिक्स कर दे। अमचूर पाउडर तैयार हो चुका है इसे एयर टाइट डिब्बे में भरकर महीनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सुझाव 

1) आम की स्लाइस पतली काटना नहीं आता है तो चिप्स बनाने वाले बर्तन पर आम की पतली स्लाइस बना ले।

2) नमक डालने से Amchur powder का स्वाद बढ़ता है और लंबे समय तक पाउडर अच्छा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.