Chana Dal Ki Chatni – चना दाल चटनी रेसिपी

चना दाल की चटनी आपने खाई होंगी, जब आप इडली, डोसा खाने होटल जाते हैं तो साथ में जो चटनी परोसी जाती है वो है Chana Dal Ki Chatni. आज हम यही चटनी घर पर बनाएंगे और आप जब भी इडली या डोसा घर पर बनाएं तो चना दाल की चटनी भी इस तरीके से बनाएं.

Chana Dal Ki Chatni का स्वाद गजब का होता है। जब घर पर नारियल ना हो तो आप बड़ी ही आसानी से भुनी हुई चना दाल की चटनी बना सकते हैं। इस चटनी को बनाने के लिए ज्यादा समय की जरूरत नहीं बस कुछ ही मिनट में आसानी से Chana dal ki chatni recipe in hindi में बनाएं तो चलिए चना दाल की चटनी बनाने की विधि जान लीजिए।



चना दाल की चटनी की सामग्री 

चना दाल एक कटोरी 

जीरा एक चम्मच 

सरसो के बीज – १ चम्मच 

नमक स्वाद अनुसार 

सूखी लाल मिर्च – ४

लहसुन की कली 8-10 

१ इंच अदरक का टुकड़ा

तेल १ बड़ा चम्मच

एक नींबू का रस

करी पत्ता 10-12 

चना दाल की चटनी बनाने का तरीका/विधि 

चना दाल की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को तवे पर हल्का कलर बदलने तक भून लें। 

अब भुनी हुई चना दाल को एक कटोरी पानी में आधे घंटे के लिए भीगने रख दें। जब दाल भीग जाए तब दाल का पानी निकाल दे।




अब एक मिक्सी जार ले, इसमें भीगी हुई चना दाल, जीरा, स्वादानुसार नमक, लहसुन अदरक डालकर मिक्सर को चलाले।  अब जार को खोले और इसमें नींबू का रस और एक चम्मच पानी डालकर फिर से चलाले। ठीक इसी तरह थोड़ा थोड़ा पानी डालकर तीन चार बार मिक्सर को चलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें। 

अब चना दाल की चटनी बन चुकी है, अब तड़का लगाने के लिए पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गरम करें जब तेल गरम हो जाए तब सरसों के बीज, सूखी लाल मिर्च, कड़ी पत्ता डालकर तड़कने तक भूने। तड़के के तड़कते ही इसे चने की चटनी में डालें और मिलाएं।

चना दाल की चटनी (Chana dal ki chatni) तैयार हो चुकी है। इसे इडली, डोसा या किसी स्नेक के साथ खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.