Dhaniya Powder (Coriander Powder) धनिया पाउडर ऐसे बनाएं

मसालों में धनिया का विशेष स्थान है जैसे सब्जी, परांठे, कोरमा, करी इन सभी सब्जियों का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए धनिया पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। Dhaniya Powder के इस्तेमाल से सब्जी का स्वाद में बढ़ोतरी होती है। इसे अंग्रेजी में (Coriander powder) भी कहते हैं।

मार्केट और दुकान पर बहुत ही आसानी से धनिया पाउडर मिल जाता है और शायद आपको इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं लगती हो लेकिन, आप घर पर धनिया पाउडर बनाते हो तो बहुत ही कम खर्च में Dhaniya Powder बन जाता है।




घर पर धनिया पाउडर बनाने का दूसरा फायदा यह भी है कि असली या नकली की चिंता करने की जरूरत नहीं। क्योंकि आपही के हाथों का Dhaniya Powder – धनिया पाउडर बना हुआ है।

तो चलिए देर ना करते हुए घर पर धनिया पाउडर बनाने का तरीका क्या है? पता करते हैं। How to make coriander powder at home?

धनिया पाउडर बनाने की आवश्यक सामग्री 

धनिया 150 ग्राम 

तेजपत्ता – 4 

करी पत्ता एक कटोरी 

धनिया पाउडर बनाने का तरीका 

Dhaniya powder (coriander powder) बनाने के लिए धनिया के बीज में कंकड़, कचरा या मिट्टी हो तो निकाल दे। अब माध्यम से कम गॅस पर तवा रखकर गर्म करें।




गरम तवे पर अब धनिया, तेजपत्ता, करी पत्ता डालकर चम्मच से चलाते हुए भूनें। जब धनिया फूटने लगे तब समझिए धनिए भून चुका हैं। अब गैस बंद करदें और धनिए को कटोरी में निकाल कर थोड़ा ठंडा होने के लिए रखे।

धनिया ठंडा हो चुका हो तब मिक्सर जार में डालकर चलाले। एक बार में पाउडर तैयार नहीं होगा इसे तीन-चार बार घुमाएं।

अब पाउडर को छलनी से छानलें और मोटे वाले पाउडर को फिर से एक बार जार में डालकर बारीक पाउडर बना लें।




धनिया पाउडर तैयार हो चुका है। इसे प्लेट में फैला कर आधे घंटे के लिए रखें, क्योंकि मिक्सर में पाउडर बनाते समय गरम होता है। जब पाउडर ठंडा हो जाए तब डिब्बे में भरकर महीनों तक इस्तेमाल कर सकते है। (घर पर जीरा पाउडर कैसे बनाये)

हैं ना कितना आसान घर पर धनिया पाउडर बनाना? आप भी अपने घर पर आसानी से बहुत ही कम खर्च में ज्यादा से ज्यादा धनिया पाउडर मसाला तैयार कर सकते हैं। (गरम मसाला कैसे बनाते है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *