Fruit Custard Recipe in Hindi | फ्रूट कस्टर्ड बनाने की ये है आसान विधि

Fruit Custard Recipe यह छोटे बच्चों से लेकर बड़े तक को पसंद आने वाली स्वादिस्ट और लाजवाब रेसिपी है। इस रेसिपी को खासतौर पर छोटे बच्चे बहुत पसंद करते हैं। आप एक बार अपने घर पर फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी बनाकर बच्चों और परिवार वालों को खिलाएं तो आपको हमेशा कस्टर्ड बनाने के लिए कहेंगे।

जब आपके घर पर मेहमान आए तब आप सोचते होंगे कि, “मेहमानों के लिए कौन सी रेसिपी बनाएं” तो आप सबसे अच्छी ‘फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी’ बना सकते हैं। ये रेसिपी स्वाद से भरपूर होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है। इसमें दूध और फ्रूट के इस्तेमाल से सभी को पसंद आती है ये फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी इन हिंदी तो, अब आप क्या सोच रहे हैं वीकेंड पर कौन सी रेसिपी बनाएं? 

अब जब भी वीकेंड पर कुछ नई रेसिपी बनानी हो तो फ्रूट कस्टर्ड की रेसिपी बनाएं और जब भी घर पर महेमान आए तो Fruit custard recipe बनाकर परोसे। इस रेसिपी को बनाने का दूसरा फायदा यह भी है कि बनाने में समय लगता है।

इसे बनाने में जो सामग्री चाहिए वह सामग्री आम तौर पर हर घर में उपलब्ध होती है जैसे, दूध, चीनी और इलायची। बस आपको मार्केट से फ्रूट खरीद लाना है और कस्टर्ड पाउडर दुकान पर आसानी से मिल जाता है। 

तो चलिए देर ना करते हुए Fruit custard recipe in hindi की विधि पता करते है।

Fruit Custard Recipe in Hindi की आवश्यक सामग्री :

दूध 1 लीटर 

कस्टर्ड पाउडर दो चम्मच 

अनार के दाने एक कप 

कटे हुए सेब एक कप 

कटे हुए केले एक कप 

अंगूर 1 कप 

चीनी 200 ग्राम 

इलायची पाउडर आधी छोटी चम्मच 

पिस्ता – थोड़ा सा (सजाने के लिए)

काजू, बदाम – थोड़ा सा (सजाने के लिए)

फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी बनाने की विधि 

1. Fruit Custard बनाने के लिए 1 लीटर दूध को मोटे जाड़े बर्तन में डालकर गैस पर उबाल आने तक उबाले। उबाल आने पर चीनी और इलायची पाउडर मिलाएं और चीनी घुलने तक चम्मच से चलाते हुए पकाएं। जब तक दूध उबल रहा है तब तक एक कटोरी में ठंडा दूध ले, इस दूध में दो चम्मच कस्टर्ड पाउडर डालकर अच्छी तरह फेंट लें।

2. जब दूध अच्छी तरह तप जाए तब तपे हुए दूध में कस्टर्ड के घोल को थोड़ा- थोड़ा करके मिलाएं और साथ में चम्मच से धीरे-धीरे चलाते रहे। अब दूध को गाढ़ा होने तक पकाएं। (इसमें 10-15 मिनट का समय लग सकता है).

3. जब दूध गाढ़ा हो जाए तब गैस बंद कर दें और दूध को नीचे उतार कर ठंडा होने के लिए रखदे। जब दूध गुनगुना ठंडा हो जाए तब सभी फ्रूट को टुकड़ों में काटकर दूध में डालकर मिला दें।

4. अब कुछ देर के लिए इस कस्टर्ड को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखदे। ठंडा होने के बाद Custard गाढ़ा हो जाएगा। अब सर्व करने से पहले काजू बादाम पिस्ता डालकर सजाएं और मेहमानों या परिवार वालों में परोसे।

तैयार हो चूका है Fruit custard recipe in hindi. है ना आसान इस कस्टर्ड को बनाना।  अब जब भी आपका मन करे फ्रूट कस्टर्ड बनाने का तो इस विधि से बनाये।

इसे भी पढ़े :

सुझाव :

दूध जितना अच्छी Quality का होगा ये Custard उतना ही स्वादिष्ट बनेगा और बनाने में समय भी कम लगेगा। दूध मलाई वाला होना चाहिए, यानी कोरा (बिना पानी वाला).

इस रेसिपी में आपके मनपसंद फ्रूट मिला सकते हैं, बस ज्यादा पानी वाले फ्रूट ना मिलाए जैसे, संतरा, मौसंबी, तरबूज इन जैसे फ्रूट को ना मिलाये । 

आप अपने पसंद के मेवे को डाल सकते हैं या काजू, बादाम और पिस्ता को स्किप भी कर सकते हैं। इसका स्वाद और बढ़ाने के लिए केसर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। केसर के इस्तेमाल से इसका स्वाद और खुशबू अच्छी आती है।

फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी (Fruit Custard Recipe) बनाने के लिए कस्टर्ड पाउडर आपको दुकान पर आसानी से मिल सकता है। यदि नहीं मिल रहा हो तो हम नीचे लिंक दे रहे हैं। आप यहां से Online भी खरीद सकते हैं। कस्टर्ड पाउडर मंगवाने के लिए यहां क्लिक करें Click Here.