घर पर चाट मसाला बनाना सीखे – Chaat Masala Recipe in Hindi

चाट मसाले को ज्यादातर होटल या रेस्टोरेंट वाले रेसिपी का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। चाट मसाले से रेसिपी का स्वाद चटपटा आता है और जब बच्चों के लिए नाश्ता बनाने की बात आती है तो तले हुए नाश्ते/ स्नेक्स में चाट मसाला डालना जरूरी हो जाता है।

चाट मसाला का इस्तेमाल हम इन चीजों का स्वाद चटपटा बनाने के लिए कर सकते हैं जैसे, पानी पुरी वाला पानी, पराठे, पुलाव, फ्राइड राइस, वेजीटेरियन या नॉन वेजिटेरियन कोफ्ते इत्यादि चटपटे स्वाद वाली रेसिपी में Chaat masala डालने से स्वाद में बढ़ोतरी होती है।

अब आप जब भी चटपटे स्वाद वाले नाश्ते या रेसिपी बनाएं तो उसमें चाट मसाला जरूर डालें बच्चे चटपटे स्वाद वाला नाश्ता खाना पसंद करते हैं।

तो चलिए चाट मसाला बनाने का सही तरीका पता करते हैं। जब भी आप चाट मसाला घर पर बनाएं तो इस तरीके से बनाएं, यह तरीका सही और सरल है जिससे आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं, बस फटाफट चाट मसाला तैयार करना है।

आवश्यक सामग्री:

  साबुत धनिया 50 ग्राम

जीरा- 50 ग्राम

काला नमक 100 ग्राम

साधा नमक 70 ग्राम

काली मिर्च 20 ग्राम

अमचूर पाउडर 1 बड़ा चम्मच

सुखी लाल मिर्च 10-12

टाटरी- 20 ग्राम

चाट मसाला बनाने की विधि

चाट मसाला बनाने के लिए गॅस पर पैन गरम करें। गैस की आंच मध्यम रखें और जब पैन गरम हो जाए तब साबुत धनिया और जीरा डालकर 1-2 मिनट चम्मच से मिलाते हुए भुने।

अब काली मिर्च और सूखी लाल मिर्च डालकर 2 मिनट चम्मच से घुमाते हुए भुने। जब सभी मसाले अच्छी तरह भून चुके हो तब चाट मसाला बनाने के लिए तैयार है। (सस्ते में गरम मसाला कैसे बनाए)

अब मिक्सर जार में भुने हुए मसालों को डाले और मिक्सर चलाकर बारीक पाउडर बनाले। अब पाउडर को जार से निकाले और छलनी से छान लें।

छलनी में मोटे वाले पाउडर को फिर से जार में पीसले और इस पाउडर में छानले। अब मिक्सर जार में यह वाला पाउडर डालें और इसमें काला नमक, सादा नमक, टाटरी, आमचूर पाउडर डालकर एक बार मिक्सचर घुमाले। (धनिया पाउडर घर पर ऐसे बनाते है)

अब इसे प्लेट में निकालें। तैयार हो चुका है चाट मसाला चटपटी सब्जी या नाश्ता बनाने के लिए इसे डिब्बे में भरकर महीनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.