Homemade Garam Masala Powder || गरम मसाला बनाने की आसान विधि ये है

गरम मसाला कौन सी सब्जी में डाला जाता है? यह तो आपको पता ही होगा लेकिन, आपको पता है कि घर पर भी गरम मसाला पाउडर बनाया जाता है। जी हां आप सोच रहे होंगे कि जब दुकान पर आसानी से Garam Masala मिल जाता है तो भला घर पर गरम मसाला क्यों बनाएं?

घर पर गरम मसाला (Garam masala) बनाने का पहला फायदा यह है कि आपको इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं कि क्या गरम मसाले में मिलावट है? गरम मसाला असली है या नकली? क्योंकि आपने अपने हाथों से गरम मसाले को तैयार किया है।

Garam masala गरम मसाला दुकान पर महंगी कीमत में मिलता है। क्योंकि खड़े मसालों की बढ़ती कीमत की वजह से गरम मसाला पाउडर की भी कीमत बढ़ चुकी है. अब आप भी बढ़ती महंगाई से छुटकारा पा सकते हैं, वह ऐसे की Homemade garam masala powder तैयार करें। शायद आपको इसकी कीमत इतनी महंगी ना लगती हो लेकिन आप जब खड़े मसाले खरीदकर इसका Garam masala powder तैयार करेंगे तो आपको पता चलेगा कि घर पर गरम मसाला बनाना कितना फायदेमंद है?

तो चलिए जल्दी से गरम मसाला बनाने की विधि Step by step पता करते हैं। 

गरम मसाला बनाने की आवश्यक सामग्री:

जीरा 50 ग्राम 

हरी इलायची 10 ग्राम

तेज़पत्ता – 4

साबुत धनिया 50 ग्राम 

काली इलायची 15 ग्राम 

दालचीनी 6-7 लंबे टुकड़े

जावित्री – 10 ग्राम 

कालीमिर्च 10 ग्राम 

लॉन्ग – 10 ग्राम 

गरम मसाला बनाने की आसान विधि:

गरम मसाला बनाने के लिए पहले गैस पर तवा गर्म होने के लिए रखे। (गैस की आज माध्यम से लो के बिच में रखें) 

जब तवा गरम हो जाए तब साबुत धनिया डालकर 5 मिनट भूनें। जब धनिया फूटने लगे तब समझिए धनिया भून  चुका है। अब धनिये  को प्लेट में निकाललें। 

अब इसी गरम तवे पर गरम मसाला बनाने के लिए बाकी सभी सामग्री डाले और 4-5 मिनट लो गैस पर भुने। मसालों का कलर हल्का सा बदलने लगे तब प्लेट में निकालें और गैस बंद कर दें। 

सभी मसालों को थोड़ा ठंडा होने 10 मिनट के लिए छोड़ दे। अब Garam masala बनाने के लिए मिक्सर जार में सभी भुने हुए मसाले को डाले और मिक्सर घुमाएं। एक बार में बारीक मसाला पाउडर नहीं होता हो तो तीन-चार बार मिक्सर घुमाएं।

आप पाउडर को छलनी की सहायता से छान लें और मोटे मसाले को जार में पीसकर छानलें। (घर पर धनिया पाउडर कैसे बनाये)

Garam masala गरम मसाला बनकर तैयार है। सब्जी, दाल, कोरमा या नॉनवेज के किसी भी डिश में डालने के लिए इस मसाले को डिब्बे में भरकर महीनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। (जीरा पाउडर घर पर ऐसे बनाये)

सुझाव 

गरम मसाला बनाने के लिए बताई गई आवश्यक सामग्री (खड़े मसाले) दुकान पर नहीं मिल रहे हो तो सस्ते दामों पर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। हमने लिंक दिया है इस लिंक पर क्लिक करें और खरीदे – Buy Now.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *