Imli ki Chatni गुड़ और इमली की चटनी बनाने का तरीका

चटनी तो आपने बहुत खाई होंगी पर चटनी के स्वाद की बात करें तो चटनीयो में सबसे ज्यादा स्वादिष्ट और लोगों के मुंह में पानी लाने वाली इमली की चटनी Imli Ki Chatni है। आपने इमली की चटनी पहले कभी खाई हो तो आपको इस चटनी का स्वाद पता ही होगा। इमली की चटनी को कचोरी, समोसा, सांभर वडी और कई तरह के पकवान के साथ खाया जाता है। 

आज हम आपको गुड़ और इमली की चटनी बनाने का तरीका बता रहे हैं। आप Imli ki chatni को सिर्फ कुछ ही देर में बनाकर तैयार कर सकते हैं। बस आपको पता होना चाहिए कि इमली की चटनी कैसे बनाते है ? इस चटनी का स्वाद खट्टा-मीठा और थोड़ा नमकीन और तीखा होता है। इसे एक बार बना लिया तो 6 महीने तक खा सकते हैं। तो चलिए Imli ki chatni recipe in hindi में बनाने का तरीका जान लेते है।

इमली की चटनी की आवश्यक सामग्री

इमली – 100 ग्राम 

गुड़ – 150 ग्राम 

लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच 

जीरा पाउडर एक चम्मच 

गरम मसाला 1 छोटी चम्मच 

किशमिश 20 ग्राम 

खजूर 8-10 (कटे हुए)

काला नमक एक चम्मच 

सादा नमक एक चम्मच 

इमली की चटनी बनाने का तरीका 

1. Imli ki chatni बनाने के लिए सबसे पहले इमली को एक कटोरी पानी में 3 – 4 घंटे के लिए भिगोने रखदे। साथी ही खजूर को भी दूसरी कटोरी में पानी में भिगोने के लिए रख दें। अब इमली पानी में भूल चुकी है तब इमली को हाथों से मैश कर ले और इमली का पल्प बनाकर छलनी से छान लें और इमली के छोचन को अलग कर दे।

2. अब पैन में इमली के छने हुए पल्प को डाले और उबाल आने तक गर्म करें। जब इसमें उबाल आ जाए तब गुड, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, जीरा पाउडर, काला नमक, सादा नमक डालकर`3 – 4 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं। 

3. अब गुड पिघल चुका होंगा । इसे चटनी होने तक पकाएं जब गुड़ और इमली की चटनी गाढ़ी होने लगे तब तक मध्यम गैस पर चम्मच से चलाते हुए पकाना है। (चटनी ना ज्यादा गाढ़ी हो या नाही ज्यादा पतली इसका ध्यान रखें).

4. अब जब चटनी गाढ़ी हो जाए तब खजूर और किशमिश मिलाएं और 2 मिनट तक चम्मच से चलाते हुए पकाएं। अब गैस बंद कर दें और इमली की चटनी ठंडी होने के बाद डिब्बे में भरकर 6 महीने तक खाये । 

गुड़ और इमली की चटनी तैयार हो चुकी है, इसे आप समोसा या संभार वडी के साथ खा सकते हैं।

सुझाव :

– हमने ‘इमली की चटनी में गुड़’ मिलाया है। आप चाहे तो चीनी भी डाल सकती है। अपने स्वाद के अनुसार गुड या चीनी की मात्रा कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

– खजूर और किशमिश के इस्तेमाल से इस चटनी का स्वाद अच्छा आता है और बच्चे इसे खाना पसंद भी करेंगे। 

इसे भी पढ़े :

– अगर आप “इंस्टेंट इमली की चटनी ” बनाना चाहते हैं तो इमली को 4 घंटे भिगोने के बजाय गैस पर पानी गर्म करें और गर्म पानी में इमली डालकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इतने समय में इमली अच्छी तरह फूल जाएंगी। अब इसका पल्प बना सकते हैं। 

– अगर आपको तीखी चटनी पसंद नहीं तो मिर्च पाउडर का इस्तेमाल ना करें, मिर्च पाउडर स्किप भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *