Keeme Ke Samose || ऐसे बनाए कीमे के समोसे जिसे खाकर पेट भरे नियत नहीं

समोसे तो आपने खाए होंगे लेकिन क्या आपने कीमे के समोसे खाए हैं। कीमे के समोसे खाने में स्वादिष्ट समोसे है, इस समोसे में मटन कीमें का इस्तेमाल से और इसमें वापरे जाने वाले मसाले से खुशबू और स्वाद दोनों ही अच्छे होते हैं। कुछ लोग Keeme Ke Samose बहुत शौक से खाते हैं और पसंद करते हैं। 

कीमे के समोसे रमजान के महीने में होटल में ज्यादा से ज्यादा बनाए जाते है। शहरों में Keeme ke samose काफी ज्यादा फेमस है और खास रमजान के मौके पर कीमे के समोसे बनाए जाते हैं। अब आप भी घर पर कीमे के समोसे बनाएं, इस समोसे में प्याज़ का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.




तो चलिए Keeme ke samose कीमे के समोसे बनाने का तरीका पता करते हैं। 

आवश्यक सामग्री: Ingredients for Keema Samosa

मटन कीमा 250 ग्राम

4 बड़े साइज की प्याज़ (कटी हुई)

धनिया पाउडर – 2 चम्मच 

गरम मसाला 2 चम्मच 

जीरा पाउडर एक चम्मच

तेल 500 ग्राम (तलने के लिए)

समोसा पट्टी 

हरा धनिया थोड़ा सा 

हल्दी पाउडर एक चम्मच 

लाल मिर्च पाउडर 1 बड़ा चम्मच 

कीमे के समोसे बनाने की विधि

कीमे के समोसे बनाने के लिए पहले मटन किमी को धोले । अब बर्तन या कुकर में मटन कीमा और एक गिलास पानी डालकर 10 मिनट के लिए उबाले। 

अब पैन में तेल डालकर गरम करें, जब तेल गरम हो जाए तब कटी हुई प्याज डालकर 2 मिनट के लिए भूनें। अब हल्दी और मिर्च पाउडर डालकर 1 मिनट के लिए भूनें।




अब मटन कीमा डाले और चम्मच से मिलाते हुए 2 मिनट पकाएं। अब धनिया पाउडर, ज़ीरा पाउडर, गरम मसाला और हरा धनिया डालकर 2 मिनट मिलाते हुए पकाएं। 

Keeme ke samose का मसाला बन चुका है। अब समोसा पट्टी को मोड कर एक बड़ा चम्मच स्टाफिंग भरे और मैदा का पेस्ट लगाकर समोसे को सील करें। 

ठीक इसी तरह सभी समोसे बना ले और कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें, जब तेल गरम हो जाए तब समोसे को तेल में डालकर फ्राई कर ले। जब Keeme ke samose का कलर बदले तब समोसे को बाहर निकाले। 

कीमे के समोसे बनकर तैयार है। इसे नींबू या सलाद के साथ खाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.