Mooli ke Kofte Recipe in Hindi || मूली के कोफ्ते बनाने की विधि

कोफ़ते तो आपने बहुत खाए होंगे लेकिन यह वाले कोफ्ते अलग ही है। शायद आपको लगता होगा कि कोफ्ते सिर्फ गोश्त के होते हैं तो आप गलत सोच रहे हैं। आज हम आपको मूली के कोफते Mooli ke kofte बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। जी हां मूली के भी कोफ्ते बनाए जाते हैं।

Mooli ke kofte मूली के कोफ्ते खाने में गोश्त के कोफ्ते से कुछ कम नहीं। इसका स्वाद गजब का होता है और इसे बनाने में सामग्री भी कम खर्च होती है। साथ ही मूली खाने के फायदे भी बहुत है। इसलिए मूली के कोफ्ते बना कर खाना भी फायदेमंद है। आप भी अपने घर पर मूली के कोफ्ते आसानी से बना सकते हैं।




अगर आप सर्दियों के मौसम में कुछ नए तरह की रेसिपी की खोज कर रहे हैं तो मूली के कोफ्ते रेसिपी Mooli ke kofte recipe आप ही के लिए है। बस इसे बनाने की विधि ध्यान से पढ़े और आप भी इस रेसिपी का स्वाद चखे और परिवार वालों को भी चखाए। 

मूली के कोफ्ते की आवश्यक सामग्री 

मूली एक मध्यम आकार की 

टमाटर प्यूरी एक कप 

लहसुन अदरक का पेस्ट 1 चम्मच 

प्याज़ का पेस्ट एक चम्मच 

दालचीनी – २ टुकड़ा

गरम मसाला एक चम्मच 

तेल -२  बड़े चम्मच

बेसन आधा कटोरी 

मकई का आटा आधा कटोरी 

जीरा पाउडर १ चम्मच 

स्वादानुसार नमक

हरा धनिया 1 कप 

तेजपत्ता एक 

जीरा 1 चम्मच 

लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच

हल्दी पाउडर एक चम्मच 

धनिया पाउडर एक चम्मच 

मूली के कोफ्ते की सब्जी बनाने की विधि 

– मूली के कोफ्ते की सब्जी बनाने के लिए पहले मूली को धोकर कद्दूकस कर लें। अब कटोरे में कद्दूकस की हुई मूली, बेसन, मकई का आटा, नमक, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला डालकर सभी सामग्री को मिलालें। अब थोड़ा सा पानी डालकर कड़क पेस्ट बनालें।

– अब हाथों से छोटे नींबू जितने गोल बॉल बनाएं। पैन में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें, तेल गरम हो जाए तब बॉल को तेल में डालें और दो-तीन मिनट के लिए फ्राई कर लें। जब कोफ्ते हल्के लाल रंग के हो जाए तब तेल में तेल से बाहर निकालें, कोफ्ते बनकर तैयार है। ऐसे स्वादिस्ट मूली के पराठे की इसे खाकर आप हैरान हो जाएगे

– अब मूली के कोफ्ता करी बनाने के लिए पैन में गरम तेल डाले। गरम तेल में तेजपत्ता, दालचीनी, जीरा डालकर भूनें। जब जीरा तड़कने लगे तब प्याज का पेस्ट मिलाए और 2 मिनट के लिए हल्का रंग बदलने तक पकाए। (प्याज़ को कच्ची स्मेल जाने तक चम्मच से मिलाकर पकाएं)




– अब अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और मिलाकर 1 मिनट तक पकाएं।अब टमाटर की प्यूरी, धनिया पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं। इसे तब तक पकाना है जब तक किनारों से तेल छुटने ना लगे। 

-किनारों में तेल छूट रहा है तब ग्रेवी के लिए दो कप पानी मिलाए और मध्यम आंच पर 2 मिनट तक पकाए। 2 मिनट बाद स्वादानुसार नमक, मूली के कोफ्ते और हरा धनिया डालें और लो गैस पर तीन-चार मिनट के लिए पकाएं। 

-अब कोफ्ता के अंदर तक ग्रेवी का स्वाद और खुशबू पहुंच चुकी है। गैस को बंद कर दे और 10 मिनट के लिए बंद गैस पर छोड़ दे। अब तगर ऊपर आ चुका है, इसे घर वालों में या घर आए मेहमानों में परोसे। 

है ना कितना आसान मूली के कोफ्ते करी बनाना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर