Moong Dal Tadka || स्वादिष्ट मूंग दाल तड़का कैसे बनाते हैं

दाल सब्जी खाना बहुत लोगों को पसंद होती है और दाल कई किस्म की होती है और इसे बनाने के तरीके भी बहुत सारे हैं। ऐसी ही स्वादिस्ट दाल जिसे गर्मियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए वह है मूंग दाल तड़का। 

 

मूंग दाल तड़का को ज्यादातर ढाबों, रेस्टोरेंट और होटल में बनाया जाता है। लेकिन होटल जैसी स्वादिष्ट मूंग दाल तड़का घर पर भी बनाई जाती है। इस दाल को बनाने का तरीका आसान है और बहुत ही कम समय में सुबह का खाने में तैयार किया जा सकता है।

 

अगर आप हमारी बताई हुई विधि से Moong Dal Tadka मूंग दाल तड़का बनाते हो तो आप बाकी सब दाल का स्वाद भूल जाएंगे और हमेशा मूंग की दाल बनाने के लिए कहेंगे। इस दाल को गर्मियों के मौसम में बनाएंगे तो हरी सब्जी खाने का मन नहीं करेगा।




तो चलिए देर ना करते हुए पता करते हैं How to make Moong Dal Tadka मूंग दाल तड़का बनाने की विधि क्या है? 

मूंग दाल तड़का की आवश्यक सामग्री 

मूंग दाल 100 ग्राम (बिना छिलके वाली)

टमाटर – 3 (मध्यम साइज के)

हल्दी पाउडर एक चम्मच 

लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच 

तेल – 2 बड़े चम्मच 

जीरा पाउडर एक छोटी चम्मच 

धनिया पाउडर एक चम्मच 

गरम मसाला एक चम्मच

घी एक बड़ा चम्मच

जीरा 2 छोटी चम्मच

प्याज का पेस्ट 1 चम्मच

लहसुन अदरक का पेस्ट 1 चम्मच

दालचीनी दो छोटे टुकड़े

तेजपत्ता एक

हरा धनिया पत्ती (संभार) एक कटोरी

सूखी लाल मिर्च – 4 

स्वादानुसार नमक

मूंग दाल तड़का बनाने की विधि

1) Moong Dal Tadka बनाने के लिए पहले मूंग की दाल को पानी से धोलें। धोने के बाद कुकर में मूंग दाल, २ कप पानी, हल्दी पाउडर और १ साबुत टमाटर डालकर 3 सीटी आने तक मध्यम आंच पर उबाले।




2) एक पैन में तेल डालकर गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तब दालचीनी, तेज़पत्ता, जीरा डालकर चटकने तक भुने। अब प्याज का पेस्ट डालकर 1 मिनट भूनें। अब अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट इसे भी भुने।

3) मसाला भून चुका है अब कटे हुए टमाटर डाले और इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर डालकर भूनें। जब तक टमाटर नरम नहीं हो जाते या फिर तेल किनारों से ना निकलने लगे तब तक भूनें। (तुवर की फीकी दाल कैसे बनाते है)

4) अब कुकर में उबली हुई दाल में से टमाटर निकाले, अब इस दाल को पैन में डालें पतलि या गाढ़ी के अनुसार पानी मिलाएं और इसमें नमक, गरम मसाला, संभार (हरा धनिया) मिलाकर दो-तीन मिनट मध्यम गैस पर पकाए। 

5) Moong dal – मूंग दाल पक चुकी है। अब तड़का लगाने के लिए कटोरी में घी डालें और जीरा, सूखी लाल मिर्च, मिर्च पाउडर डालकर जीरा तड़कने तक भुने। अब तड़के को दाल में डालकर मिला दे। (होटल जैसा दाल तड़का कैसे बनाये )




6) तैयार हो चुकी है मूंग दाल तड़का (Moong Dal Tadka) इसे जीरा चावल, रोटी या पराठे के साथ कुरोड़ी, अचार, दही मिर्च के साथ परोसे। 

Tips – टिप्स 

हमने तेल में मसालों को भुना है अगर आपके पास देसी घी उपलब्ध हो तो देसी घी में मसालों को भूल सकते हैं। इसका स्वाद देसी घी में लाजवाब आता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *