Moong Ke Pakode | चटपटा खाने का मन करे तो बनाएं मूंग के पकौड़े

बरसात या सर्दी के मौसम में चटपटा खाने का मन करे तो आज ही बनाएं मूंग के पकौड़े। खाने में स्वाद की बात करें तो Moong ke pakode का स्वाद सभी पकोड़े से अच्छा होता है। इस पकोड़े में मूंग की दाल का इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही कुछ मसाले जो मूंग के पकोड़े का स्वाद बढ़ाने के काम आते हैं। 

भारत के महाराष्ट्र राज्य में Moong ke pakode काफी मशहूर Street Food है और बहुत लोग इस पकोड़े को सुबह के नाश्ते में खाते हैं। वैसे इस पकोड़े को चाय के साथ भी खाया जाता है। अगर आप घर पर मूंग के पकोड़े बनाए तो एक बार इसे चाय के साथ भी ट्राई करें और स्वाद का लुफ्त उठाएं।




Moong ke pakode मूंग के पकौड़े बनाना कोई मुश्किल रेसिपी नहीं है और बहुत ज्यादा मसाले खर्च करने की भी जरूरत नहीं थोड़े से कुछ मसाले जो हमारे घर पर आमतौर में मौजूद होते हैं और बिना छिलके वाली मूंग दाल इस दाल को मूंग का छोला भी कहते हैं। 

मूंग के पकौड़े बनाना कितना सस्ता है? यह बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि महाराष्ट्र में Road Side Stall पर ₹10 प्लेट में Moong Ke Pakode चटनी और सोर्स के साथ मिल जाता है। मूंग के पकौड़े खाना बहुत लोगों को पसंद होते हैं क्योंकि यह होते ही इतने स्वादिष्ट है। 

अब आपको स्टॉल पर जाकर Moong ke pakode खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि हम यहां मूंग के पकौड़े बनाने की आसान विधि जान रहे हैं। इस विधि को जानने के बाद आप बेझिझक घर पर मूंग के पकौड़े बना सकते हैं।




मूंग के पकोड़े बनाने में कौन सी सामग्री लगती है? तो बहुत ही कम सामग्री में हममूंग के पकोड़े बना सकते हैं। बस थोड़ी सी टेक्निक से इसे बनाएंगे तो Moong Ke Pakode Extra Crispy बनेंगे। अब हम पता करते हैं मूंग के पकौड़े का आसान तरीका क्या है? तो चलिए मूंग के पकोड़े बनाने की सामग्री और बनाने का तरीका मालूम करते हैं।

 

मूंग के पकोड़े की आवश्यक सामग्री:


मूंग दाल – 500 ग्राम (बिना छिलके वाली)

धनिया पाउडर 1 बड़ा चम्मच 

चावल का आटा एक कटोरी 

खाने का सोडा – आधी चम्मच 

हरी मिर्च 8-10

तेल 1 किलो (तलने के लिए) 

हरा धनिया पत्ती एक कटोरी 

स्वादानुसार नमक 

जीरा पाउडर एक चम्मच 

बेसन 2 बड़े चम्मच 

मूंग के पकौड़े बनाने की विधि 

1) Extra Crispy Moong Ke Pakode बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को धो ले। अब 2 घंटे के लिए मूंग दाल को पानी में भिगो दें.

2) जब तक मूंग दाल भीग रही है तब तक हमें पकोड़े बनाने के लिए पेस्ट बनाना है। पेस्ट बनाने के लिए मिक्सर जार में हरी मिर्च, हरा धनिया, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर डालकर स्मूथ पेस्ट बना लें। (तो ऐसे बनाते है चिकन पकोड़े)



3) अब मूंग दाल फुल चुकी हो तब इसे मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लें। Moong ke pakode मूंग के पकोड़े बनाने के लिए मूंग दाल को ना ज्यादा बारीक पेस्ट ना ज्यादा मोटा, बस दरदरा मूंग दाल का पेस्ट बनाना है। 

4) अब पेस्ट को कटोरे में डाले और अब इसमें हरी मिर्च वाला पेस्ट डालें और अच्छी तरह हाथ से मिला लें। अब इसमें चावल का आटा, बेसन, स्वादानुसार नमक और खाने का सोडा डालकर अच्छी तरह मिलाएं। 

5) अब मूंग के पकौड़े (Moong ke pakode) तलने के लिए कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें। तेल गरम हो जाए तब लंबे आकार में पकोड़े तेल में छोड़कर फ्राई करें। पकोड़े तेल में छोड़ने पर 1 मिनट चम्मच से ना हिलाए। अब दो-तीन मिनट पकोड़े को कलर आने तक और क्रिस्पी होने तक तलें। (आलू पकोड़े कैसे बनाते है

6) फ्राई होने पर मूंग के पकौड़ो पर सास डालें और साथ में चटनी के साथ खाए।


सुझाव 

Moong ke pakode तलते समय आंच मध्यम ही रखें। अगर तेज आंच पर फ्राई करते हो तो पकौड़े ऊपर से फ्राई होंगे लेकिन अंदर से कच्चे ही रहेंगे।

Moong ke pakode को किसी भी चटनी के साथ खा सकते हैं। जैसे इमली की चटनी, सोर्स, चना चटनी या नारियल की चटनी

– पकौड़ो को गहरे तले वाले कढ़ाई में तले अगर आपके पास कढ़ाई उपलब्ध ना हो तो ऑनलाइन यहां से ले सकते हैं Check Out

– Moong ke pakode का पूरा मजा उठाने के लिए चटनी या सोर्स जितना अच्छा Quality का होगा खाने में मजा उतना ही ज्यादा आएगा . इस वाले सोर्स को चेक कर सकते हैं Check Out: Best Source.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर