Sitaphal Ki Basundi Recipe In Hindi, Basundi Recipe With Step By Step

सिताफल खाना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन क्या आप जानते हैं सिताफल से बासोंदी भी बनाई जाती है। जी हा आपको सिताफल खाना पसंद है तो सिताफल की बासोंदी रेसिपी बनाकर जरूर खाए। सिताफल की बासुंदी को सिताफल की खीर भी कहेते हैं। इस रेसिपी को बच्चों से लेकर बड़े भी खाना पसंद करेंगे, बस आप सिताफल की बासुंदी बनाने की विधि जानले। 

 

सिताफल की बासुंदी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट Basundi है। यह रेसिपी खाने में मिलती-झूलती केले की खीर की तरह ही होती है। इस रेसिपी में सिताफल का फ्लेवर से बहुत लोग इस रेसिपी को खाना पसंद करते हैं। तो अब आप भी सिताफल की बासुंदी Basundi Recipe घर पर बना कर खा सकते है। खास तौर पर जब घर पर महेमान आए और आप उन्हें कुछ अच्छा खिलाकर खुश करना चाहते है तो यह बासुंदी रेसिपी को जरूर बनाए और महेमानो की दावत करे। 

 

मेहमानों के लिए सिताफल की बासुंदी रेसिपी बहुत ही अच्छी रेसिपी है और मेहमानों को पसंद भी आएंगी। तो चलिए देर ना करते हुए बासुंदी रेसिपी इन हिंदी में बनाना शुरू करते है।


 

सिताफल की बासुंदी की आवश्यक सामग्री

सिताफल – 4 मध्यम आकार के

दूध 1 लीटर (बिना पानी वाला)

इलायची पाउडर – आधी छोटी चम्मच 

चीनी एक कटोरी 

बादाम थोड़े से  (सजाने के लिए)

पिस्ता थोड़ा सा (सजाने के लिए)

केसर के 8-10 धागे (सजाने के लिए) 

 

सिताफल की बासुंदी बनाने की विधि

सिताफल की बासोंदी रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम साइज के पके हुए सीताफल का गूदा निकालकर कटोरे में डाले। गूदे में से सभी बीज निकालकर अलग रख दें। (केले की खीर बनाने की विधि जाने)




अब आधे गूदे को हाथों से मैश कर ले। अब एक मोटे तले के बर्तन या पैन में दूध डालकर गर्म करें। दूध को थोड़ा गाढ़ा होने तक उबालें। जब दूध गाढ़ा हो जाए तब चीनी और इलायची पाउडर डालकर चम्मच से चलाते हुए चीनी घुलने तक पकाएं। (घर आए महेमानो के लिए फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि जानले)

अब इसमें मैश किया हुआ सीताफल के गूदे का पेस्ट डाले और चम्मच से दूध में अच्छी तरह मिलादें। अब बचा हुआ सीताफल का गूदा डालें और 2 मिनट मिलाते हुए पकाएं। (खजूर की बर्फी बनाने की ये है आसान विधि)

अब गैस बंद कर दें और थोड़ा ठंडा होने पर फ्रिज में कुछ समय के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद बासुंदी रेसिपी को सर्व करने वाले कटोरी में निकालें और बादाम, पिस्ता, केसरडाले और सजाकर परोसे।

तैयार है सिताफल की बासोंदी रेसिपी सर्व करने के लिए इसे घर आए मेहमानों को खिलाएं और खुद भी खाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *