Tandoori Chai in Hindi तंदूरी चाय बनाने का ये है आसान तरीका

आप खाने के शौकीन हैं तो तंदूरी चिकन, तंदूरी रोटी का नाम तो सुना ही होगा लेकिन हम बात कर रहे हैं तंदूरी चाय की। जी हां Tandoori Chai का नाम शायद आपने कहीं ना कहीं सुना ही होगा और अगर आपने तंदूरी चाय का नाम सुना है तो तंदूरी चाय पीने का मन भी करा होंगा । क्या आप तंदूरी चाय के बारे में जानते हैं?

पिछले कुछ दिनों से तंदूरी चाय काफी ज्यादा ट्रेंडिंग में चल रही है और चले भी क्यों ना क्योंकि इसका स्वाद जो लोगों को पसंद है। भारत के बड़े और छोटे शहरों में कुछ रेस्टोरेंट वाले भी तंदूरी चाय का बिजनेस खोल चुके हैं और इनकी Tandoori chai काफी ज्यादा बिक भी रही है और लोगों को पसंद भी आ रही है।

आज हम आपको तंदूरी चाय के बारे में जानकारी बताएंगे (Introduce of tandoori tea) और साथ आपको हम तंदूरी चाय बनाने का आसान तरीका भी बताएंगे Easy method of making tandoori chai आपको इसकी जानकारी और बनाने का तरीका पता करना है तो ध्यान से इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

क्या है तंदूरी चाय?

घर की साधी चाय तो हम सभी पीते हैं और घर की साधी चाय का स्वाद भी अच्छा होता है। लेकिन तंदूरी चाय थोड़ा अलग तरीके से बनाई जाती है। आप सोच रहे होंगे इसे बनाने की विधि कठिन है तो ऐसा कुछ नहीं है। तंदूरी चाय बनाना बहुत आसान है बस चाय को जैसा हम घर पर बनाते हैं ठीक इसी तरह से Tandoori Chai को उबाला जाता है बस थोड़ा स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें मसालों का इस्तेमाल किया जाता है।

अब सोंधी खुशबू वाला तड़का लगाने के लिए मिट्टी का बर्तन का इस्तेमाल होता है। इसे कुल्लड़ भी कहते हैं। चाय को साथ मसालों के साथ उबालने के बाद कुल्लड़ को आग वाली भट्टी में खूब गर्म करते हैं और जब कुल्लड़ खूब गर्म हो जाता है तो Kullad में चाय डालते हैं। ऐसा करने से मिटटी की सोंधी खुशबू चाय में घुल जाती है और फिर गर्म कुल्लड़ (Kullad) में से चाय बाहर उबलने लगती है। कुल्लड़ में से बाहर गलती हुई चाय का दृश्य भी बहुत लोगों को पसंद आता है और सचमुच तंदूरी चाय- Tandoori Chai का स्वाद इस मिट्टी के बर्तन से गजब का स्वाद आता है। इस चाय को कुल्लड़ वाली चाय भी कहेते है।

आवश्यक सामग्री: Ingredients For Tandoori Chai

दूध दो कप 

चीनी 1 बड़ा चम्मच

चाय पत्ती एक चम्मच 

कुल्लड़ दो 

इलायची पाउडर एक छोटी चम्मच 

दालचीनी एक टुकड़ा 

1 इंच अदरक का टुकड़ा 

काली मिर्च पाउडर 1 छोटी चम्मच

तंदूरी चाय की विधि: Method of Tandoori Chai

तंदूरी चाय बनाने के लिए बर्तन ले। अब इसमें दूध और आधा कप पानी डालकर मध्यम आंच पर उबालें। जब तक उबाल आ रहा है तब तक हम दूसरी तरफ वाले गैस पर कुल्लड़ को गर्म कर लेते हैं। कुल्लड़ को मध्यम गैस पर पलटाते हुई खूब गर्म करना है।

अब जब दूध में उबाल आने लगे तब चीनी, चायपत्ती, अदरक के बारीक टुकड़े, इलायची पाउडर, काली मिर्च पाउडर, दालचीनी डालकर मध्यम आंच पर 5 मिनट तक उबालें। जब चाय अच्छी तरह उबालकर गाड़ी हो जाए तब चाय बन चुकी है। इसे दूसरे बर्तन में सावधानी से छान लें। 

अब चाय तो बन चुकी है। अब तड़का लगाने के लिए Kullad को खूब गर्म करें। गैस का फ्लेम फुल कर दे और कुल्लड़ को चारो और से गर्म करें। जब कुल्लड़ का कलर बदले तब कुल्लड़ को सावधानी से पकड़ कर प्लेट में रखे। अब चाय को कुल्लड़ में धीरे-धीरे डाले। चाय उबलकर बाहर आने लगेगी। जब उबलना बंद हो जाए तब तंदूरी चाय (Tandoori chai) सर्व करने के लिए तैयार है।

Tandoori Chai बन कर तैयार है। इसे चुस्की लेकर गरमा गरम पिए और तंदूरी चाय का मजा उठाएं। 

सुझाव 

Tandoori Chai- तंदूरी चाय में पानी का कम इस्तेमाल होता है। इसलिए दूध का ज्यादा इस्तेमाल करें और पानी थोड़ा ही मिलाए । 

अगर बाजार में कुल्लड़ (Kullad) ना मिले तो ऑनलाइन यहां से खरीद सकते हैं BUY NOW

तंदूरी चाय को मिट्टी वाले कप में ही पिये। इस कप में पीने से मन को सुकून मिलता है। हमने यहां लिंक दिया है आप इसे चेक कर सकते हैं. Best Kullad With Design (12 set)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *