ये है चिकन 65 बनाने की आसान विधि | Chicken 65 Recipe in Hindi

चिकन से बनने वाली डिशेस तो आपने बहुत खाई होंगी और आपको चिकन रेसिपी खाना पसंद भी है। यहां हम चिकन की डिशेस कोई और नहीं बल्कि चिकन 65 की बात कर रहे हैं। इस रेसिपी का नाम आपने बहुत सुना होगा और Chicken 65 recipe हर जगह मशहूर है। इस रेसिपी को भारत में तो पसंद किया ही जाता है लेकिन भारत के बाहर भी कई सारे देशों में पसंद किया जाता है और शौक से खाया जाता है.

चिकन 65 ज्यादातर आपको होटल या रेस्टोरेंट में बनती दिखाई देंगी क्योंकि यह डिश फेमस होने की वजह से लोग चिकन 65 रेसिपी को रेस्टोरेंट में जाकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन आज हम आपको चिकन 65 रेसिपी को घर पर कैसे बनाएं? बताने वाले है। अब आपका मन जब भी चिकन 65 खाने का करें तो आपको रेस्टोरेंट जाकर खाने की जरूरत नहीं। अब तुरंत घर पर चिकन 65 बनाने की विधि जाने और चिकन 65 बनाकर बड़े ही आराम से इस रेसिपी को बनाकर अपने परिवार वालों के साथ खाए।




रेस्टोरेंट जैसा चिकन ६५ बनाने के लिए इस विधि को फॉलो करें। अब आपको डरने की भी जरूरत नहीं क्योंकि चिकन 65 जितनी खाने में स्वादिष्ट और बढ़िया दिखती है उतनी ही आसान है चिकन 65 बनाने की विधि। जब भी घर पर मेहमान आए या घर पर छोटी मोटी पार्टी हो तो चिकन 65 बना कर परोसे, आपके पार्टी का मजा ही दुगना हो जाएगा। (चिकन मसाला टिक्का कैसे बनाते है).

तो चलिए देर किस बात की अभी चिकन 65 बनाने का तरीका और सामग्री पता करते हैं। अब आप भी इस तरीके से चिकन 65 बनाएंगे तो आपको तो यह रेसिपी अच्छी लगेगी ही क्योंकि इस डिश को आपने अपने हाथों से बनाया है, लेकिन चिकन 65 को दूसरे भी खाना पसंद करेंगे। चिकन दम बिरयानी नहीं बनाते आती तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद फटाफट बना लोंगे.  

 

Chicken 65 बनाने की सामग्री 

चिकन 500 ग्राम (बिना हड्डी वाला)

मैदा 1 कटोरी 

दही 1 कटोरी 

1 नींबू का रस 

अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच 

लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच 

हल्दी पाउडर आधा चम्मच 

जीरा पाउडर एक चम्मच 

धनिया पाउडर एक चम्मच 

काली मिर्च पाउडर 1 चम्मच 

टोमेटो सॉस 1 बड़ा चम्मच 

सोया सॉस 1 बड़ा चम्मच 

स्वाद अनुसार नमक 

तेल 500 ग्राम 

कड़ी पत्ता 1 कप 

हरा धनिया 1 कप 

हरी मिर्च 8-10 

मक्के का आटा 1 कप 

ज़ीरा – 1 चम्मच




चिकन 65 बनाने की विधि 

चिकन 65 बनाने के लिए सबसे पहले चिकन के पीसेस को 3-4 बार पानी से धो लें। अब एक कटोरे में चिकन डाले और इसमें दही, नींबू का रस, अदरक लहसुन का पेस्ट, मिर्च पाउडर, हल्दी, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर, नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें और एक घंटा मैरिनेट होने के लिए फ्रिज में रख दे। 

चिकन कोरमा बनाने की सामग्री और आसान विधि पढ़े

तय समय बाद चिकन मैरीनेट हो चुका है। अब इसमें मैदा, मक्के का आटा डालें और अच्छी तरह मिला लें। (चिकन 65 में मैरीनेट करने से चिकन के अंदर मसालों का फ्लेवर जाता है)। अब कढ़ाई में तेल डालकर खूब गर्म करें और जब तेल गरम हो जाए तब चिकन डालकर ब्राउन कलर आने तक फ्राई कर ले। अब चिकन फ्राई हो चुका हो तब इसे अलग प्लेट में निकाल दे।




अब हम चिकन 65 का तड़का देंगे इसके लिए पैन में तेल डालकर गर्म करें। अब इसमें जीरा, करी पत्ता डालें और चटकने तक भूनें। अब सोया सॉस, टोमेटो सॉस, मिर्च पाउडर, हल्दी डालें और 1 मिनट इसे भी भुने। अब फ्राइड चिकन डालें और अच्छी तरह मिला लें। 

Extra Crispy Chicken Fry नहीं बन पा रहा तो इस विधि से बनाए 

अब चिकन के पीसेस पर काली मिर्च पाउडर, हरा धनिया डालें और मिलाते हुए 2 मिनट मध्यम आंच पर पकाएं। जब चिकन सुख जाए तब गैस बंद कर दें और हरा धनिया से गार्निश करें। चिकन 65 बन चुका है इसे मजे से अपने परिवार में परोसे और खाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर