Dal Gosht Recipe in Hindi || दाल गोश बनाने का ये आसान तरीका

आज हम बहोत ही स्वादिस्ट और बहोत ही मज़ेदार दाल गोश Dal Gosht बनाना बताएँगे। विजिटेरियन दाल तो आप रोज़ खाते होंगे और शायद दाल खाना आपको पसंद भी हो लेकिन आज हम बनाने जा रहे है दाल गोश। हर रोज़ बनने वाली दाल तो स्वादिस्ट होती ही है और इसे चावलों के साथ खाने से मज़ा आ जाता है।

स्वाद में मज़े की बात करे तो स्वादिस्ट और चटपटी Dal Gosht का स्वाद खाने वालो को जरूर पसंद आएगा। वही घर की बनी हुई साधी दाल की बात करे तो फीकी दाल-चावल के साथ दही मिर्च और ज्यादा स्वाद बढ़ाने के लिए खट्टी खट्टी टमाटर की चटनी खाते है। अब दाल गोश्त के साथ भी इन चीजों को खा सकते है। अगर ये चीजे ना भी हो तो Dal Gosht का स्वाद बढ़िया होता है।

अब आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद फटाफट घर पर दाल गोश्त बनाकर खाये। यकीन मानिए मज़ा ही आ जाएंगा और आप इस दाल के दीवाने हो जाओगे। Dal gosht बनाने के लिए महंगी सामग्री की ज़रूरत नहीं, जो सामग्री चाहिए घर पर उपलब्ध होती है। बस चना दाल और मटन से दाल बनाई जाती है। तो अब धयान से Dal gosht बनाने के तरीके को पढ़े और घर पर दाल गोश्त बनाकर खाए।

दाल गोश की आवश्यक सामग्री

गोश्त (मटन) – आधा किलो

चना दाल – २५० ग्राम

प्याज़ का पेस्ट १ चम्मच

लहसुन अदरक का पेस्ट १ चम्मच

टमाटर – २ (कटे हुए)

जीरा – १ छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर – १ छोटी चम्मच

लवंग – ८-१०

दालचीनी – २ टुकड़े

काली मिर्च – १०

स्टार फूल – १

काली इलायची – 1

लाल मिर्च – 2

लाल मिर्च पाउडर – १ चम्मच

जीरा पाउडर – १ चम्मच

गरम मसाला – १ चम्मच

धनिया पाउडर – १ चम्मच

हरा धनिया थोडासा

स्वादानुसार नमक

Dal Gosht बनाने का तरीका

१) Dal gosht बनाने के लिए गोश्त को धोकर कुकर में डाले और इसमें स्वादानुसार नमक, हल्दी, १ ग्लास पानी डालकर ३ सिटी आने तक या मटन को गलने तक उबाले। अब साथ ही दूसरे बर्तन या कुकर में चना दाल धोकर डाले और १ ग्लास पानी, हल्दी डालकर ३-४ सिटी आने तक उबाले। दाल गल चुकी हो तब दाल घोटनी से दाल को मैश करले।

३) अब पकाने वाले बर्तन तेल डालकर गरम करे, जब तेल गरम हो जाये तब दालचीनी, जीरा, लवंग, काली मिर्च, स्टारफुल, काली इलायची, लाल मिर्च डालकर १ मिनट भुने। अब प्याज़ का पेस्ट डाले और सुनहरा होने तक भुने। अब अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर १-२ मिनट तक भुने।

४) Dal Gosht – दाल गोश्त बनाने के लिए मसालों को अच्छी तरह भूनना जरुरी है। मसाले भून चुके हो तब कटे हुए टमाटर, हल्दी, मिर्च पाउडर, नमक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर डालकर तब तक भुने जब तक टमाटर नरम नहीं हो जाते या मसालों के किनारे से तेल छूटने नहीं लगता।

५) अब उबले हुए गोश को डाले और अच्छी तरह मिलादे। ३-४ मिनट चम्मच से मिलाते हुए भुने ताकि मसालों का फ्लेवर गोश में मिल जाये। Dal Gosht को स्वादिस्ट और खुशबूदार बनाने के लिए मटन में मसालों का फ़्लेवर अंदर तक अब्जॉर्व होना ज़रूरी है, तभी तो दाल गोश्त का मज़ा आयेंगा।

६) अब उबली हुई दाल मिलादे और अच्छी तरह चम्मच से मिलते हुए २ मिनट पकाये। दाल मिल चुकी हो तब Quantity के हिसाब से पानी मिलाए और साथ ही हरा धनिया, गरम मसाला मिलाकर ५-७ मिनट मध्यम आंच पर पकाए।

अब गैस बंद करदे Dal Gosht बन चुकी है। परोसने वाले बर्तन में निकालकर गर्मा गरम रोटी, पराठा के साथ परोसे और दाल गोश्त के स्वाद का लुप्त उठाए। हमने ज्यादा अच्छी तरह समझाने के लिए निचे वीडियो दिया है, आप इस वीडियो को जरूर देखे और आपसे रिक्वेस्ट है की वीडियो आपको पसंद आये तो indian pakwan यूट्यूब चैनल को Subscribe जरूर कीजिये।

Watch This Video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *