धुप की लू लगी हो तो कैरी का पना बनाकर पिये – Kairy Ka Pana in Hindi

गर्मियों के दिनों तेज धूप होने के कारण लू लग जाती है, तब शरीर में कमजोरी और तरह-तरह की समस्या से जूझना पड़ता है। ऐसे में धुप की लू लग जाए तो क्या करें? (Dhup ki loo lag jaye to kya kare). आज हम इसी के बारे में बता रहे हैं कि धुप की लू लगे तब कैरी का पना बनाकर पिये, धुप की लू छूमंतर हो जाएंगी। Kairy ka pana को कच्चे आम को भूनकर शरबत बनाया जाता है।



Kairy ka pana यह नुस्खा भारत के ग्रामीण इलाके में मशहूर है और जब भी धुप लगे तब कैरी का शरबत बनाकर पीने से धूप का असर खत्म हो जाता है। इस नुस्खे को आप भी आजमा सकते हैं। कच्चे आम का शरबत को ही कैरी का शरबत कहा जाता है। कुछ जगह इसे कैरी का शरबत कहते हैं तो कुछ जगह कैरी का पना और कुछ जगह आम का पना कहते हैं।

अब इस बार गर्मियों से डरने की जरूरत नहीं, क्योंकि अब हम आम का पना बनाने की विधि बता रहे हैं। इसे हम बिल्कुल देसी तरीके से बनाने वाले हैं। वैसे कैरी का पना अथवा कच्चे आम का शरबत को अलग अलग तरीके से बनाया जाता है और गार्निश भी किया जाता है। लेकिन हम आसान तरीके से कैरी का पना बनाएँगे क्योकि इसे नए तरीके से बनाया या सजा लिया तो इस देसी नुस्खा का क्या फायदा?




तो चलिए फटाफट कैरी का पना बनाने की विधि पता करते हैं और अब इस विधि से कैरी का पना आप भी बनाएंगे तो आपको भी यह शरबत जरूर पसंद आएगा। इसका स्वाद भी गजब का होता है और कच्चे आम का फ्लेवर बड़े ही कमाल का लगता है।

कैरी का पना बनाने की सामग्री;

करी (कच्चा आम) 4

चीनी (शक्कर) 2 चम्मच

काला नमक 1 चम्मच

हरा धनिया पत्ती थोड़ी सी

पुदीना पत्ती 1 cup

सादा नमक 1 चम्मच

कैरी का पना बनाने का तरीका 

कैरी का पना बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर जाली रखकर कैरी को भुनले। कैरी को चुमटे से पकड़कर पलटाते हुए चारों तरफ से भुनले। जब कैरी का कलर भूरा हो जाए और कैरी भूनकर नरम हो जाए तब गैस बंद कर दें। कैरी भून चुकी है।





अब कैरी पर का छिलका उतार दे। अब कटोरे में दो गिलास पानी ले और कैरी को हाथों से पानी में चूर ले (कैरी को दबाकर मैश कर लें)।

अब पुदीना, हरा धनिया को खलबत्ते में बारीक कुटले और अब कैरी के शरबत में डाल दे। अब स्वादानुसार काला नमक और सादा नमक चीनी डालें और चम्मच से अच्छी तरह चीनी घुलने तक घुमाए । अब कैरी का पना को छान भी सकते है या बिना छाने भी स्वाद गजब का होता है।

कैरी का पाना अथवा आम का शरबत बनकर तैयार है। इसे मजे से पिये और स्वाद का मजा चखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *