सब्जी में मिर्च ज्यादा हो जाए तो अपनाए ये 5 तरीके

भारत में मिर्च का आमतौर पर इस्तेमाल होता है और हर कोई मिर्च से बनी सब्जी खाना पसंद करता है। ऐसी सब्जी में ज्यादा मिर्च हो जाए तो क्या करें? यह बड़ी समस्या है अगर खाने में मिर्च ज्यादा पड़ जाए तब कोई भी ऐसी सब्जी खाना पसंद नहीं करेगा और शायद ज्यादा तिखी सब्जी आप भी नहीं खा पाएंगे। 

घर के छोटे बच्चे तो ज्यादा मिर्च वाली तीखी सब्जी खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते और अगर बच्चों ने गलती से तीखी सब्जी खाली तो तुरंत आंखों से पानी आने लगता है और शोर मचाने लगेंगे। अगर Sabji me mirch jyada ho jaaye तो खाना बनाने वालों को तरह-तरह की बातें भी सुननी पड़ सकती है। तब मन में सवाल आते होंगे कि सब्जी में मिर्च ज्यादा हो जाए तो क्या करें? Sabji me mirch kam kaise kare?




आज हम इस पोस्ट में इसी के बारे में जानेंगे कि सब्जी में मिर्च को कैसे बैलेंस करें? तो अब आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं और अब आप की सब्जी भी वाया नहीं जाएंगी क्योंकि हम यहां बता रहे हैं “सब्जी में मिर्च कम करने के तरीके” अगर आपके भी साथ ऐसा कभी हो कि सब्जी में मिर्च ज्यादा हो जाए तो इन तरीको से मिर्च  का तीखापन कम करें और सब्जी को बरकरार रखे। 

मिर्च पाउडर बनाने वाली कई सारी कंपनियां है जिनके स्वाद में भी फर्क है। जब घर पर मिर्च पाउडर खत्म हो जाता है तब तुरंत दुकान से दूसरा मिर्च पाउडर ले आते हैं और फिर सब्जी तीखी हो जाती है क्योंकि पहले वाले और अबके मिर्च पाउडर के तीखापन में फर्क है।




कुछ मिर्च पाउडर ऐसे होते हैं कि सब्जी में दो चम्मच मिर्च डालने पर भी तीखापन नहीं आता, तो कुछ मिर्च पाउडर ऐसे होती है कि एक चम्मच में ही सब्जी तीखी बन जाती है। तो अब आप टेंशन ना लें क्योंकि हम बता रहे हैं सब्जी में मिर्च कम करने का तरीका अब जब भी सब्जी में मिर्च ज्यादा हो जाए तो इन टिप्स से Sabji Me Mirch Ko Balance Kare.

सब्जी में मिर्च कम करने का तरीका

1. घी बटर से सब्जी में मिर्च कम करें: घी या बटर के इस्तेमाल से Sabji me mirch kam kar sakte hai. अगर आप चावल बिरयानी बना रहे हो तो घी या बटर का इस्तेमाल करें। ग्रेवी वाली सब्जी में घी बटर डालने से सब्जी में मिर्च कम हो जाएंगी और सब्जी का स्वाद भी दुगना हो जाएगा।



2. चीनी या शहद से मिर्च कम करें: पहले वाली टिप्स जिस सब्जी में काम ना आए तो उस जगह चीनी या शहद का इस्तेमाल करें। ऐसी सब्जी जो सूखी हो उसमें थोड़ी मात्रा में चीनी या शहद मिला दे चीनी और शहद मिलाने से Sabji me mirch kam ho jayengi.

3. सब्जी में मिर्च कम करने के लिए मैदा मिलाए: किसी भी Recipe me mirch jyada हो जाए तो एक चम्मच तेल में एक चम्मच मैदा डालकर हल्का सा भून लें और सब्जी में डालदे। भुना मैदा सब्जी में मिलाने पर Recipe me mirch kam भी हो जाएंगी और रेसिपी में गाढ़ापन भी आ जाएगा।




4. Sabji me mirch jyada हो जाए तो नींबू डाले: सब्जी में मिर्च कम करने की यह ट्रिक सूखी सब्जी में वापर सकते हैं। नींबू का रस निचोड़ कर सब्जी में डालने से सब्जी में मिर्च कम हो जाएंगी और सब्जी में स्वाद भी बढ़ जाएगा। 

5. मलाई डालने से सब्जी में मिर्च कम हो जाएंगी: ग्रेवी वाली सब्जी में मलाई डालने से मिर्च का तीखापन बैलेंस हो जाएगा। बनी हुई सब्जी में मलाई डालकर मिला लें और थोड़ा धीमी आंच पर पकालें। ऐसा करने से सब्जी में मिर्च काफी हद तक कम हो जाएंगी और सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाएगा। (सब्जी में नमक ज्यादा हो जाये तो कैसे ठीक करे)

Sabji Me Mirch Kam Karne Ki Tips And Tricks हमने बताई है आपको जो भी अच्छी लगे उस तरीके से Sabji Me Mirch Ko Balance कर सकते हैं।

Review Overview
Taleeb Kazi
SUMMARY

Helpful tips

5.0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *