सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो इन 5 तरीकों से ठीक करें

सब्जी में मसालों के अलावा बहुत सी सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन सब्जी में नमक का विशेष स्थान है। अगर सब्जी में नमक ना हो तो सब्जी को कोई भी खाना पसंद नहीं करेगा। ऐसे में सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तब भी सब समस्या बनी रहती है और इस सब्जी को आप भी नहीं खाएंगे। 

अगर सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो सब्जी का स्वाद बिगड़ जाता है और इसे कोई भी नहीं खाएंगे। तब सब्जी किसी काम की नहीं। कई बार खाना बनाने वाले को Sabji Me Namak Jyada हो जाने से कई तरह की बातें भी सुननी पड़ती है और समय बर्बाद करके फिर से सब्जी बनानी पड़ सकती है।

कुछ लोग सोचते होंगे कि सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो क्या करें? सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो उसे ठीक कैसे करें? Sabji me namak kam kaise kare? और ऐसी ही तरह-तरह के सवाल मन में आते हैं। तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं आज हम इस पोस्ट में Sabji me namak jyada ho jaye to thik kaise kare? इसी के बारे में बता रहे हैं। 

कई बार ऐसा भी हो जाता है कि नमक खत्म हो जाता है और तब घर में दूसरे क्वालिटी का नमक ले आते हैं। ऐसे में नमक की कई कंपनियों के नमक में स्वाद का फर्क पड़ सकता है। कुछ नमक सब्जी में दो चम्मच डालने से भी सब्जी में नमक कम लगता है तो कुछ नमक एक चम्मच में ही सब्जी खारी स्वाद वाली हो जाती है। (Namak ki quality jyada ho jati hai) तो अब ऐसे में आपके भी साथ ऐसा होता है तो आप इन टिप्स को जानकर सब्जी में नमक बैलेंस कर सकते हैं। (Sabji me namak balance kaise kare)

सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो ऐसे ठीक करें 

1) दही मलाई क्रीम से नमक कम करें: ग्रेवी वाली सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो दही, मलाई या क्रीम डाले। दही, मलाई, क्रीम से सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाएगा और सब्जी में नमक भी कम हो जाता है। 

2) आलू से सब्जी में नमक कम करें: जिन सब्जियों में आलू डाल सकते हैं ऐसी सब्जियों में नमक ज्यादा हो जाए तो आलू को छिल ले और आलू को टुकड़ो में काटकर सब्जी में डाल दे। सब्जी में ज्यादा नमक को आलू सोख लेगा। 5 मिनट सब्जी में आलू को बॉईल करें फिर सब्जी से आलू निकाल दे। सब्जी में नमक बैलेंस हो जाएगा और सब्जी का स्वाद भी नहीं बदलेगा। 

3) आटे की लोई से दाल में नमक कम करें: जब आप दाल बना रहे हो और दाल में दही, मलाई, क्रीम या आलू नहीं मिलाना है तब आटे की 3-4 मध्यम साइज की लोई बनाएं और दाल में डाल दे। अब इसे 4-5 मिनट मध्यम आंच पर पकाएं फिर निकाल दे। (सब्जी में मिर्च ज्यादा हो जाये तो ठीक कैसे करे)

4) कोयला से नमक कम करें: जी हां आप कोयला को किसी काम का ना समझते हो लेकिन कोयला बहुत काम की चीज है। बिरयानी में नमक ज्यादा हो जाए तो कोयला से नमक कम करें। ग्रेवी वाली सब्जी में कोयला का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन हमने बिरयानी चावल में नमक ज्यादा हो जाए तब कोयला के 5-6 टुकड़े डाल दे। कुछ कोयला के टुकड़े चावलों के बीच में डाले और कुछ कोयले चावलों के ऊपर डाले। 5 मिनट तक पकाने के बाद निकाल दे। कोयला Extra Namak को सोख लेगा। 

5) सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो नींबू से कम करें: Sabji me namak jyada ho jaye तो निंबू (Lemon) डाले। नींबू का रस डालने से सब्जी में नमक कम हो जाएगा और सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाएगा। यह टिप्स सूखी सब्जी के लिए है जिसमें दही मलाई आलू नहीं डाल सकते हैं। सब्जी में नींबू सब्जी की क्वांटिटी के हिसाब से ही डालें। सब्जी में नमक कम करने के 5 तरीके कारगर है जो तरीका सही लगे इस्तेमाल कर सकते हैं।