बिना तेल में तले आलू चिप्स इस तरह बनाएं | Air Fried Homemade Aloo Chips In Hindi

तले हुए आलू चिप्स खा खाकर बोर हो चुके हो या कुछ नए तरह के आलू चिप्स घर पर बनाने की सोच रहे होंगे तो आज हम एयर फ्राई से बिना तेल में तले आलू चिप्स बनाना बता रहे हैं. यह खाने में नमकीन और क्रिस्पी है जैसे मार्केट वाले आलू चिप्स होते हैं बस इसे बनाने का तरीका अलग है. आपने आज तक तले हुए चिप्स खाए होंगे लेकिन एयर फ्राई आलू चिप्स स्वाद में कुछ कम नहीं. इससे हमारे सेहत पर बुरा असर होना कम हो जाता है क्योंकि हमने इन चिप्स को तेल में नहीं डाला बल्कि एयर फ्रायर किया है.

एयर फ्राई आलू चिप्स बनाने में कम समय लगेगा जिससे हम इंसटेंट होममेड आलू चिप्स बना कर खा सकते हैं. जब भी कुछ नमकीन खाने का मन करे या घर मेहमान आए तो नाश्ते के साथ एयर फ्राई वाले आलू चिप्स बना कर जरूर परोसे.

तो चलिए आज हम तुरंत एयर फ्राई आलू चिप्स बनाने की विधि पता करते हैं. आलू चिप्स बनाने में ज्यादा कुछ सामग्री की जरूरत नहीं है बस मोटे साइज के आलू चाहिए और नीचे दी गई सामग्री.

सामग्री: Air Fried Aloo Chips

मोटे साइज के आलू 250 ग्राम 

चिप्स कटर 

स्वादानुसार नमक  

लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच 

तेल एक चम्मच

विधि 

सबसे पहले आलू को पानी से धोकर छिलका उतार दे. अब चिप्स कटर की मदद से पतले पतले चिप्स तैयार कर ले. अब इन चिप्स को एक कटोरा पानी में डालकर 20 मिनट के लिए भिगोने रख दें ताकि आलू का स्टार्च पानी में निकल जाए.

अब एक बर्तन में दो गिलास पानी डालकर गर्म करें, पानी गर्म हो जाए तब चिप्स और नमक डालकर दो-तीन मिनट के लिए उबाले. अब बंद कर दे और चिप्स को निकालकर एयर फ्राई में डाल दे. अब 15 मिनट के लिए 300 डिग्री टेंपरेचर कर दे.

तय समय बाद एयर फ्राई खोले और चिप्स को प्लेट में निकालें. अब चिप्स पर स्वाद अनुसार नमक और मिर्च पाउडर छिड़क के अच्छी तरह मिला लें. तैयार है होममेड एयर फ्राई आलू चिप्स सर्व करने के लिए.

Buy Online Air Fryer at Minimum Prize

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे