ढोकला बनाने की विधि ये है | Dhokla Recipe in Hindi

ढोकला यह भारत में मशहूर रेसिपी है और गुजरात राज्य में नाश्ते में खाई जाती है। अगर आप भी ढोकला बना कर खाना चाहते हैं तो हम यहां आपको ढोकला बनाने की विधि बता रहे हैं। इस विधि को पढ़ने के बाद किसी से यह नहीं पूछना पड़ेगा कि ढोकला रेसिपी कैसे बनाते हैं? ढोकला कैसे बनाया जाता है? 

जब नाश्ते के समय भूख लगे या बच्चों के स्कूल टिफिन पर नाश्ता बनाना हो या सफर में नाश्ता साथ ले जाना हो तो इस समय घर पर ढोकला बना सकते हैं। इस तरीके से इसे बनाओगे तो बहुत ही सॉफ्ट और स्पंजी बनेगा जो सभी को पसंद आएगा। बस आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं, थोड़ी ही देर में इसे बना कर खा सकते हैं।

इसे बनाना कोई मुश्किल काम नहीं अगर इस विधि को ध्यान से पढ़ लिया तो अपने घर पर सॉफ्ट और स्पंजी ढोकला रेसिपी बना सकते हैं। तो चलिए देर ना करते हुए ढोकला बनाने की विधि सीख लेते हैं। बहुत ही कम सामग्री चाहिए ढोकला बनाने के लिए, यह सामग्री आमतौर पर घर में ही मौजूद होती है बाहर से खरीद लाने की जरूरत नहीं पड़ती। 

ढोकला बनाने की सामग्री

बेसन – 200 ग्राम 

दही – 150 ग्राम 

नींबू का रस एक चम्मच 

तेल एक चम्मच 

स्वादानुसार नमक 

बेकिंग सोडा एक छोटी चम्मच 

हल्दी पाउडर एक छोटी चम्मच 

तड़का लगाने के लिए:

तेल एक चम्मच 

हरी मिर्च 7-8 (लंबी कटी हुई)

करी पत्ते – 10-12

राई एक चम्मच 

चीनी एक चम्मच 

सजाने के लिए:

हरा धनिया 1 कप 

ढोकला बनाने की विधि

एक बाउल में बेसन को छान लें। अब इसमें दही, नमक, हल्दी पाउडर, 1 चम्मच तेल और नींबू का रस डालकर 1 मिनट मिला लें। अब थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिलाएं और स्मूथ बेटर बना ले (बेटर ना ज्यादा पतला या ना ज्यादा गाढ़ा हो) अब आधे घंटे के लिए बेटर को सेट होने के लिए साइड में रख दे।

बेटर सेट हो रहा है तब तक आगे की तैयारी करते हैं। पहले एक कटोरे में तेल लगाकर ग्रीस कर ले ताकि तले में ढोकला चिपके नहीं। अब एक कड़ाही में दो कटोरी पानी डाले और स्टैंड रख दें। अब हाई टू मीडियम आंच पर पानी को उबाल आने तक गर्म करें। 

अब बेसन के बेटर को एक बार चम्मच से और घुमा ले। अब इस बेटर में बेकिंग सोडा डालें और एक छोटी चम्मच पानी डालकर बेटर को 1 मिनट घुमाए। अब आप देखेंगे कि बेटर फुल चुका है अब इसे तुरंत तेल से ग्रीस किए हुए बर्तन में डाले और कढ़ाई में स्टैंड पर इसे रख दें।

अब कढ़ाई के ऊपर ढक्कन ढक्कर 15-20 मिनट पकाएं। तय समय बाद खोलें और चाकू गड़ा कर चेक करें। यदि चाकू साफ निकले तब समझिए ढोकला अच्छी तरह बन चुका है, यदि बेटर चाकू पे चिपक रहा हो तो दो-तीन मिनट और पकाएं। अब बर्तन को बाहर निकाले और थोड़ा ठंडा होने दें। 

ठंडा होने के बाद चाकू से मीडियम टुकड़ों में ढोकले को काटे। ढोकला तैयार है अब तड़का लगाने के लिए तड़के वाली पैन में एक चम्मच तेल डालकर गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तब राई, हरी मिर्च (लंबी कटी हुई), कड़ी पत्ते डालकर राई तड़कने तक भूनें। अब चीनी, 1 कप पानी डालकर चीनी घुलने तक पकाएं। अब इस तड़के को ढोकले के ऊपर डाले और हरा धनिया से सजाए। (ये है ढोकले की चटनी बनाने की आसान विधि)

ढोकला सर्व करने के लिए तैयार है इसे ढोकले वाली चटनी के साथ परोसे या टिफिन पर बांधे।