फुटाने बनाने की विधि जानकर आज ही बनाने की सोचोंगे | Bhune Chane In Hindi

फुटाने को कौन नहीं जानता यदि आप नहीं जानते तो भुने चने के नाम से जरूर जानते होंगे क्योंकि फुटाने को भुने चने भी कहते हैं. इसे बाजार में बनाते हुए जरूर देखा होगा बाजार वाले बड़ी सी कड़ाई में रेत डालकर चने बनाते हैं लेकिन आज हम घर पर बिना रेत के चने भूनने वाले हैं. यह बिल्कुल बाजार जैसे होंगे क्योंकि हम नमक में फुटाने बनाएंगे जिसका स्वाद भी बढ़िया होगा और खाने में खुसखुसे लगेंगे.

वैसे इसमें मुरमुरे फुटाने मिला कर खाते हैं यह तरीका ग्रामीण भागों में आम तौर पर मशहूर है. इसकी चटनी भी तैयार कर सकते हैं या बिना रेसिपी बनाए भी खा सकते हैं. ज्यादातर लोग फुटाने को सफर, थेटर, बाजार में टाइम पास करते हुए खाते हैं. इसे बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी वाले चने चाहिए, जितनी अच्छी क्वालिटी के चने का इस्तेमाल करोगे यह उतने ही बेहतर बनेंगे. मार्केट में दो तरह के चने मिलते हैं बारीक और मोटे चने, हमें मोटे वाले चने से फुटाने बनाना है.


तो चलिए फटाफट घर पर फुटाने बनाने की विधि पता करते हैं. इसे आप वीकेंड के दिन घर पर भुने चने बनाए और खाए या फिर कहीं ट्रैवल पर जा रहे हो तो भुने चने साथ ले जा सकते हैं जिससे कि आपका ट्रेवल का समय पता नहीं चलेगा.

फुटाने की आवश्यक सामग्री 

 

मोटे चने 200 ग्राम 

मोटा नमक 250 ग्राम 

गहरे तले की कढ़ाई 

छलनी 

विधि 

हाई फ्लैम पर कढ़ाई में नमक डालकर गरम करें इसमें 10-12 मिनट का समय लग सकता है, जब नमक में से हल्का धुआं निकलने लगे तब एक मुट्ठी चने डालकर चम्मच से लगातार चलाएं ताकि चने जले नहीं.




जब चने फूटने की आवाज आए तब चम्मच से हिलाते रहे, चने फूटने में आधे से 1 मिनट का समय लगता है. अब चने भून चुके हो तब छलनी से भुने चने को अलग निकाल दे. (मार्केट जैसी कुरकुरी चना दाल घर पर बनाने की ये है आसान विधि)

 

ठीक इसी तरह बाकी चने को भी नमक में भुनले. इसे आप मुरमुरे या गुड़ के साथ फुटाने खा सकते है. (घर पर इस तरीके से मुरमुरे बनाओगे तो बाज़ार से लाना भूल जाओगे, ये है बनाने की विधि)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *