बिना धूप में सुखाएं आलू चिप्स बनाएं | Homemade Crispy Aloo Chips In Hindi

मार्केट वाले क्रिस्पी और नमकीन आलू चिप्स तो आपने बहुत खाए होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं मार्केट जैसे क्रिस्पी आलू चिप्स घर पर कैसे बनाते हैं? आज हम घर पर आलू चिप्स बनाना सीखेंगे और बिना टाइम वेस्ट किए कुछ ही देर में कच्चे आलू से चिप्स बनाएंगे। यह खाने में बिल्कुल मार्केट जैसे ही बनेंगे और खाने में इन चिप्स का स्वाद भी बढ़िया होगा। इस तरीके से इंस्टेंट आलू चिप्स बनाना सीख जाते हो तो कभी भी मार्केट से नहीं मंगवाओगे। 

वैसे आलू चिप्स बनाने में कई दिन लग जाते हैं, जैसे पहले कच्चे आलू से चिप्स तैयार करते हैं और फिर सभी प्रोसेस करने के बाद दो-तीन दिन धूप में सुखाने रखते हैं। सूखने के बाद फिर उसे तला जाता है लेकिन आज हम बिना धूप में सुखाएं घर पर आलू चिप्स बनाने का तरीका जान रहे हैं। आप इसे स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें तो चलिए देर ना करते हुए बनाना शुरू करते है।

आवश्यक सामग्री 

बड़े साइज के आलू 500 ग्राम 

तेल 250 ग्राम (तलने के लिए) 

मिर्च पाउडर 1 चम्मच 

धनिया पाउडर एक चम्मच 

चाट मसाला एक चम्मच 

नमक स्वादानुसार 

विधि 

कच्चे आलू को पानी से धोकर छिलका उतार ले। अब पतले मीडियम साइज में चिप्स कटर की मदद से चिप्स तैयार कर ले। अब तैयार चिप्स को बाउल में पानी और नमक डालकर भिगोने रख दे ताकि आलू में से स्टार्च पानी में निकल जाए।

20 मिनट भिगोने के बाद चिप्स को पानी से निकालकर सूती कपड़े पर फैलाकर डाले ताकि कपड़ा पानी को सोख ले। (घर पर फुटाने कैसे बनाते है)

अब पैन या कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें जब तेल गरम हो जाए तब मीडियम फ्लेम करें और थोड़े से चिप्स डालकर तले। जब फ्राई हो जाए तब प्लेट में निकाल दे। (बिना तेल में तले आलू चिप्स ऐसे बनाए)

ठीक इसी तरह बाकी सब चिप्स को भी फ्राई कर ले। अब इस चिप्स को बड़े कटोरे में डालकर रखें ताकि हम इस पर जब मसाला छिड़के तब आसानी से मिला सके।

अब एक छोटी कटोरी में मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, चाट मसाला, स्वादानुसार नमक डाल कर अच्छे से मिला लें। अब इस मसाले को चिप्स पर छिड़के और धीरे-धीरे मिला ले। तैयार है नमकीन और क्रिस्पी आलू चिप्स सर्व करने के लिए।
Buy Now : Best Cutter for Making Chips

Leave a Reply

Your email address will not be published.