मटर पनीर बनाने की विधि – Matar Paneer Recipe In Hindi

मटर पनीर खाना बहुत लोगों को पसंद होती है लेकिन बहुत लोग इसे रेस्टोरेंट या ढाबो पर जाकर खाना पसंद करते हैं। आज हम आपको घर पर मटर पनीर बताने जा रहे हैं। इस तरीके से मटर पनीर आप बनाते हो तो मजेदार और लाजवाब ढाबा स्टाइल मटर पनीर बनेंगी।

मटर पनीर बनाने में बहुत सी चीजों का इस्तेमाल होता है जैसे, हरा मटर, पनीर, खड़े मसाले और टमाटर का उपयोग होता है। लेकिन ज्यादा मसालेदार सब्जी खाने में अच्छी नहीं लगती। कुछ लोगों का सवाल रहता है कि कम मसालेदार मटर पनीर बनाने के लिए क्या करें? तो सब्जी बनाते समय मसाले ज्यादा ना पड़े इसका ध्यान रखें और आवश्यकता अनुसार ही मसालों का इस्तेमाल करें। बहुत ही आसान है मटर पनीर बनाने की विधि.

मटर पनीर रेसिपी 2 तरीके से बनाई जाती है, जैसे सामान्य मटर पनीर और मसालेदार मटर पनीर। तो ढाबे वाले ज्यादा मसाले का उपयोग करते हैं, लेकिन हम घर पर सामान्य तरीके से भी मटर पनीर की सब्जी बनाएं तब भी बहुत बढ़िया स्वाद वाली बनती है। कुछ लोग मटर पनीर में मक्के के आटे का उपयोग गाढ़ी ग्रेवी के लिए करते हैं, लेकिन इसकी जरूरत नहीं। गाढ़ी ग्रेवी के लिए मटर पनीर की सब्जी में क्रीम भी जोड़ सकते हैं। क्रीम का उपयोग से इसका स्वाद भी अच्छा आता है या दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर्फ फ्रेश दही का ही इस्तेमाल करें, दही खट्टा ना हो।

मटर पनीर पौष्टिक और कैलरी वाली रेसिपी है, इस मटर पनीर रेसिपी को पराठे, पूरी या नान के साथ खाने से मजा दुगना हो जाता है। मटर पनीर के साथ जीरा राइस भी खा सकते हैं। आज हम मटर पनीर बनाने की विधि बता रहे हैं। इस तरीके से मटर पनीर की सब्जी बनाओगे तो कम समय में रेस्टोरेंट स्टाइल मटर पनीर की सब्जी बन कर तैयार होंगी।

कुछ लोगों का यह भी सवाल रहता है कि पनीर में मटर की मात्रा कितनी रखें? मटर पनीर सब्जी से अतिरिक्त पानी कैसे निकाले? अगर मटर पनीर सब्जी में पानी ज्यादा हो जाए तो 1-2 आलू को छीलकर डाले और थोड़ा आलू नरम होने तक पकाएं, आलू अतिरिक्त पानी को सोख लेगा और पनीर में मटर की मात्रा बराबर रखे, जैसे 200 ग्राम पनीर तो 200 ग्राम मटर। इसकी मात्रा थोड़ी कम या ज्यादा भी कर सकते हैं। यह हमारे पर डिपेंड करता है कि सब्जी में मटर पनीर क्या खाना पसंद है।

तो चलिए देर ना करते हुए मटर पनीर बनाने की विधि पता करते हैं। आप इस तरह से घर पर मटर की सब्जी बनाओगे तो मटर बनाने की विधि पता रहेंगी। क्योंकि हम बहुत आसान और सिंपल तरीके से सब्जी बनाने जा रहे हैं।

आवश्यक सामग्री

पनीर 200 ग्राम 

हरे मटर के दाने 200 ग्राम

तेल- 2 बड़े चम्मच 

तेजपत्ता – २

जीरा – 1 छोटी चम्मच 

लवंग 4-5

हरी इलायची – 2-3

प्याज़ का पेस्ट 1 बड़ा चम्मच 

लहसुन अदरक का पेस्ट आधा चम्मच 

टमाटर की प्यूरी 1 कटोरी 

हल्दी पाउडर 1 छोटी चम्मच 

लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच 

धनिया पाउडर 1 चम्मच 

गरम मसाला – 1 चम्मच 

हरा धनिया – १ कप 

स्वादानुसार नमक

विधि 

सबसे पहले पैन में तेल डालकर मीडियम आंच पर गरम करें, तेल गर्म हो जाने पर जीरा, लॉन्ग, तेज़पत्ता, इलायची डालकर तड़कने तक भुने। मसालों के तड़कते ही प्याज़ का पेस्ट मिलाकर 1 मिनट के लिए भुने।

अब अदरक लहसुन का पेस्ट मिलाए और चम्मच से चलाते हुए 1 मिनट पकाए। जब मसाले पक चुके हो तब टमाटर की प्यूरी और साथ ही धनिया पाउडर, हल्दी, मिर्च पाउडर डालकर भूनते रहे। इसे तब तक पकाना है जब तक मसाले तेल ना छोड़ दे।

मसाले भून चुके है, अब हरा मटर और पनीर मिलाएं और चम्मच से मसालों में मिक्स कर दे। अब  2 कटोरी पानी मिलाएं और 2 मिनट मीडियम आंच पर पकाएं। अब स्वाद अनुसार नमक और गरम मसाला मिलाए और पैन का ढक्कन लगाकर 5 मिनट धीमी आंच पर पकाएं।

यह भी पढ़े :

मटर के पराठे

मटर का कोरमा 

हरे मटर के पकोड़े 

तय समय बाद ढक्कन हटाए और हरा धनियां मिला दे, तैयार हो चुकी है मटर पनीर की सब्जी परोसने के लिए। है ना कितनी आसान मटर पनीर बनाने की विधि .

सुझाव :

हमने यह सब्जी में हरे फली वाले मटर का उपयोग किया है। आप चाहे तो सूखे मटर को उबाल कर या पानी में भिगोकर भी डाल सकते हैं.

अगर आप को कच्चा पनीर खाना पसंद नहीं है तो पनीर को सब्जी में मिलाने से पहले तेल में 1 मिनट के लिए फ्राई कर ले, तले हुए पनीर का स्वाद अच्छा आता है।

मटर पनीर की सब्जी मसालों से स्वादिस्ट और खुशबूदार बनती है, आपके पास मसाले उपलब्ध ना हो तब आप यहाँ से खरीद सकते है Online Spices at Minimum Prize BUY NOW

Affiliate link