ऐसे बनाओगे रसमलाई सब पूछेंगे कैसे बनाई – Rasmalai Recipe In Hindi

रसमलाई को सभी लोग जानते हैं और इसे खास मौके पर खाना पसंद करते हैं। रसमलाई बनाना बहुत आसान है और इसका स्वाद खाने में मजेदार और मीठा है। रसमलाई को कोई खास मौके पर बनाया जाता है, जैसे ऑफिस पार्टी, बर्थडे या शादियों और इंगेजमेंट पार्टियों में यह रेसिपी देखने को मिलती है।

 

आज हम रसमलाई बनाने की विधि बता रहे हैं आप इस विधि से बनाओगे तो खाने वाले भी पूछेंगे कि कैसे बनाई? बस आपको रसमलाई बनाने का परफेक्ट तरीका को ध्यान से फॉलो करना है और इस तरीके से अपने घर पर रसमलाई बनाओगे तो इसकी विधि कभी भूल नहीं पाओगे।




 

तो चलिए देर ना करते हुए रसमलाई बनाना शुरू करते हैं। बस कुछ सामग्री की जरूरत पड़ेगी जिससे रसमलाई का स्वाद और खुशबू दोनों ही अच्छे आएंगे। 

आवश्यक सामग्री 

1 लीटर दूध 

केसर के धागे 8-10

इलायची पाउडर एक चम्मच 

चीनी 350 ग्राम 

कटे हुए बादाम 1 चम्मच 

कटा हुआ पिस्ता चम्मच 

मक्के का आटा 1 चम्मच 

1 नींबू का रस 

विधि 

रसमलाई बनाने के लिए सबसे पहले छेना बनाना है, इसके लिए एक पैन में दूध डालें और तेज आंच पर दूध में उबाल आने तक गर्म करें। दूध में उबाल आ जाए तब गैस की आंच मीडियम करें और नींबू का रस मिला दे। अब चम्मच से चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक छेना तैयार ना हो जाए।




 

जब दूध फटकर छेना तैयार होजाए तब गैस बंद कर दें और छेना को सूती कपड़े में डालकर पानी से धो लें ताकि नींबू का खट्टापन निकल जाए। अब छेना में से सारा पानी दबाकर निकाल दे और कपड़े में छीना को आधे घंटे के लिए सेट होने रख दें। अब छेना को हाथों से मसलकर नरम आटा गूंद ले ताकि लुई ठीक से बन सके। सीताफल की खीर कैसे बनाए

अब 8-10 लोई तोडले और हथेलियों पर गोल आकार में पेड़ा बनाले। अब हथेली से दबाकर चपटे शेप में तैयार करें। अब एक पैन में एक कटोरी पानी और आधा कटोरी चीनी डालकर चीनी घुलने तक उबालें। अब लोई को इसमें डालें और पैन को कवर करके चार-पांच मिनट पकाएं (ज्यादा नहीं पकाना है वरना लोई सख्त हो जाएंगी)


तय समय बाद चाशनी से लोई को बाहर निकाल दें। अब दूध पकाएंगे इसके लिए एक पैन में दूध डालकर मीडियम आंच पर दूध आधा होने तक उबालें। जब दूध आधा हो जाए तब चीनी मिलाकर घुलने तक पकाएं। अब इसमें इलायची पाउडर, केसर, मक्के का आटा मिला दे और चम्मच से मिलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं, ध्यान रखें कि किनारों से दूध जले नहीं। (रसमलाई जैसी फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि ये है)

अब गैस बंद कर दें और इसमें रसगुल्ला (लोई) मिलाएं और बादाम – पिस्ता से सजाकर एक-दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दे। तैयार हो चुकी है रसमलाई रेसिपी खाने के लिए, अपने परिवार में परोसे या घर आए मेहमानों को खिलाकर दावत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *