पिज़्ज़ा बनाने का आसान तरीका – Homemade Pizza Recipe In Hindi

पिज़्ज़ा विदेशी रेसिपी है फिर भी इंडिया में बहुत पॉपुलर हो चुका है। हर छोटे-बड़े शहर में पिज़्ज़ा रेस्टोरेंट पर आसानी से मिल जाता है और अब तो ऑनलाइन पिज़्ज़ा को काफी ज्यादा डिमांड मिल चुकी है। लेकिन रेस्टोरेंट वाले पिज़्ज़ा में कौन सी हानिकारक चीजों का इस्तेमाल हो रहा है यह चिंता का विषय है। ऐसे में घर पर पिज़्ज़ा बनाना हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है। 

बच्चे पिज़्ज़ा को बहुत पसंद करते हैं और आज हम पिज़्ज़ा बनाने की विधि बता रहे हैं। इस विधि से पिज़्ज़ा बनाओगे तो मार्केट से ऑर्डर करना भूल जाओगे। घर पर पिज़्ज़ा बनाने का फायदा यह भी है कि हम अपने पसंद की सामग्री इसमें मिला सकते हैं और शरीर के लिए हानिकारक सामग्री को स्किप भी कर सकते हैं।

तो चलिए देर ना करते हुए घर पर पिज़्ज़ा बनाने की विधि पता करते हैं और सिर्फ कुछ ही मिनटों में बनाकर तैयार करते हैं। जबकि ऑनलाइन पिज़्ज़ा ऑर्डर करने पर 30 मिनट या इससे ज्यादा तक का समय लग जाता है। आप इस विधि को स्टेप बाय स्टेप पूरा पढ़े। 

पिज़्ज़ा बनाने के लिए सामग्री 

पिज़्ज़ा बेस बनाने के लिए 

मैदा – 100 ग्राम 

चीनी एक चम्मच 

मीठा सोडा आधा छोटी चम्मच 

यीस्ट 1 छोटी चम्मच 

नमक स्वाद अनुसार 

पिज़्ज़ा टॉपिंग्स के लिए 

एक टमाटर कटा हुआ 

लाल शिमला मिर्च – 1 (कटी हुई)

हरी शिमला मिर्च – 1 (लंबी कटी हुई)

पीली शिमला मिर्च- 1 (लंबी कटी हुई)

मशरूम 50 ग्राम (कटे हुए)

चीज – 150 ग्राम (घीसा हुआ)

बटर 2 बड़े चम्मच

विबा पिज़्ज़ा सॉस 2 चम्मच 

पिज़्ज़ा कटर 

पिज़्ज़ा बनाने की आसान विधि 

पिज़्ज़ा बनाने के लिए सबसे पहले बेस को तैयार करेंगे, बेस तैयार करने के लिए एक बाउल में एक कटोरी गुनगुना गर्म पानी डालें। अब इसमें यीस्ट, चीनी डालकर मिलाएं। जब यीस्ट अच्छी तरह मिल जाए तब मैदा, नमक, मीठा सोडा डालकर नरम डोह तैयार कर ले (मैदे में पानी को आकार से पानी मिलाए वरना पिज़्ज़ा बेस पतला हो सकता है और अच्छी तरह नरम डोह मैश करें, जब तक कि चिपचिपा पन दूर ना हो जाए).

अब बेस बनकर तैयार है इसे एयर टाइट डिब्बे में भरकर 2 घंटे के लिए छोड़ दे। तय समय बाद पिज़्ज़ा बेस फुल कर डबल हो चुका होगा तब समझिए बेस पिज़्ज़ा बनाने के लिए तैयार है। अब इस बेस का एक बड़े अमरुद जितना पेड़ा बना ले और जितना आकर का पिज़्ज़ा बनाना चाहते हैं उतना आकर में बेले।

बेलने के बाद अब एक बर्तन या पैन को तले में घी लगाए और पिज़्ज़ा को बर्तन में डालें। अब इसके बीच में चम्मच से छेद कर दें ताकि पिज़्ज़ा एक्स्ट्रा ना फूल सके। अब पिज़्ज़ा पर विबा सोर्स डाले और किनारों तक फैला दें। अब घीसा हुआ चीज को डाले और कटे हुए टमाटर, मशरूम, शिमला मिर्च को जमाए। अब पिज़्ज़ा के किनारों से बटर लगाए। अब माइक्रोवेव को गर्म करें और पिज़्ज़ा को डाले। 20 मिनट बाद पिज़्ज़ा को बाहर निकालें और 5-7 मिनट के लिए छोड़ दे। अब पिज़्ज़ा कटर से भागों में काटकर सॉस के साथ सर्व करें।

सुझाव 

हमने पिज़्ज़ा बनाने के लिए मैदा से पिज़्ज़ा बेस तैयार किया है। अगर आप चाहे तो रेडीमेड पिज़्ज़ा बेस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रेस्टोरेंट वाले पिज़्ज़ा को और ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए तरह-तरह की सॉस चटनी का इस्तेमाल करते हैं। उनमें से ज्यादातर रेस्टोरेंट में वीबा सॉस का इस्तेमाल होता है जो हमने भी सामग्री में बताया है। वीबा सोर्स से पिज़्ज़ा का स्वाद बढ़िया आता है। आप चाहे तो यहाँ से खरीद सकते है Buy Online Pizza Sauce BUY NOW

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे