सूजी का ढोकला बनाने की विधि || Suji Ka Dhokla Recipe In Hindi

सूजी का ढोकला गुजराती रेसिपी है इसे नाश्ते में या टिफिन पर बांध सकते है. यह हल्का फुल्का नाश्ता है जो बहुत कम समय में बन जाता है. वैसे ढोकला बेसन का बनाया जाता है. लेकिन आज हम सूजी का ढोकला बनाने की विधि बता रहे हैं. जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ फटाफट बन जाएगा.

 

इसे बनाना बहुत मुश्किल काम नहीं और ढोकला बनाने में ज्यादा सामग्री की भी जरूरत नहीं है. जो सामग्री बनाने के लिए चाहिए वह आमतौर पर घर पर मिल जाती है. बस ढोकला बनाने के लिए सूजी और दही मिलाकर फेट लेना है और इसे पैन या कढ़ाई में भाप लगाना है. फिर तड़का लगाकर सजाते हैं जिससे फ्लेवर भी अच्छा आता है.




तो चलिए देर ना करते हुए सूजी का ढोकला बनाना शुरू करते हैं. बस ध्यान से स्टेप बाय स्टेप विधि को फॉलो करें और इस रेसिपी में खट्टा दही का इस्तेमाल करोगे तो ज्यादा अच्छा फ्लेवर आएगा. अगर नहीं है तो फ्रेश दही भी मिला सकते हैं घर का बना हुआ ढोकला बाजार वाला ढोकला भुला देगा. इसे पुदीना चटनी के साथ खाने से मजा दुगना हो जाता है. 

 

सूजी का ढोकला बनाने के लिए सामग्री 

 

सूजी – 1 कप 

दही 1 कप 

इनो 1 (बिना फ्लेवर का)

तेल – 1 चम्मच 

नमक स्वादानुसार 

हरी मिर्च 4 (कटी हुई)

चीनी – 1 चम्मच 

तड़का लगाने के लिए:

राई – 1 चम्मच 

तेल – 1 चम्मच 

हरी मिर्च – 4 (लम्बी कटी हुई)

करीपत्ते 10-12 

सजाने के लिए:

हरा धनिया 1 कप 

सूजी का ढोकला बनाने की विधि 

 

एक कटोरे में बारीक सूजी, दही, तेल, चीनी, नमक और हरी मिर्च डालकर अच्छे से फेट ले. बेटर थोड़ा सख्त है तो एक चम्मच पानी डालकर एक ही दिशा में चम्मच से घुमाएं (बेटर ना ही ज्यादा पतला और ना ही ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए).




अब इसे 20 मिनट के लिए अलग रख दें ताकि बेटर अच्छी तरह फूल जाए. ढोकले का बेटर भीग रहा है तब तक बेटर पकाने के लिए कटोरे को तेल लगाकर गिरिस कर ले ताकि आजू बाजू से ढोकला चिपके नहीं. अब कढ़ाई में दो कटोरी पानी डाले और स्टैंड रखकर मीडियम आंच पर गर्म करें. 

 

अब बेटर को एक बार घुमा ले और इसमें इनो और एक चम्मच पानी डालकर 1 मिनट के लिए एक ही डायरेक्शन में घुमा ले. अब बेटर थोड़ा फुला हुआ और झाग दिखाई देगा. अब बेटर को तेल लगे बर्तन में डाले और बर्तन को कढ़ाई में स्टैंड पर रखकर कढ़ाई को ढक दें और 15 मिनट के लिए पकने दें. (गुजरती स्टाइल में बेसन का ढोकला ऐसे बनाये, जिससे समय की बचत हो)




अब कढ़ाई खोले और ढोकले में चाकू गड़ा कर देखें यदि चाकू पर गिला बेटर लगता है तो दो-तीन मिनट और भाप में पकाएं, यदि चाकू साफ वापस आए तो समझिए ढोकला पक चुका है. अब कटोरे को कड़ाई से बाहर निकालें और ठंडा होने दें। ठंडा होने पर ढोकले को प्लेट में निकालें और पीसेस में काट लें.

 

अब तड़का लगाने वाली छोटी कढ़ाई या पैन में तेल डाले और गर्म करें अब राई, कडीपत्ता, हरी मिर्च डालकर तड़कने तक भुने. तैयार तड़के को ढोकले पर डाले और धनिया पत्ता डालकर सजाए. 

 

सूजी का ढोकला तैयार है इसे ढोकले वाली चटनी या पुदीना चटनी के साथ सर्व करें। (सूजी और चावल से बना नाश्ता जिसे खाते ही आप वाह कहोगे, ये है बनाने की विधि)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे