एयर फ्रायर चिकन फ्राई बनाने का तरीका – Air Fryer Chicken Fry In Hindi

चिकन की बनी हुई सभी डिश खाने में मजेदार स्वादिष्ट होती है और फेमस भी होती है। ठीक इसी तरह चिकन फ्राई भी स्वादिष्ट और फेमस रेसिपी है। लेकिन आज हम एयर फ्रायर से चिकन फ्राई बनाना बता रहे हैं। काफी कुछ दिनों से यह रेसिपी फेमस होती जा रही है और इसे इंडिया में भी बना कर खाना पसंद किया जा रहा है।

जब से मार्केट में एयर फ्रायर ने कदम रखा है तब से काफी सारी रेसिपीज इसमें बनाई जा रही है। अब तो सभी जगह लोग एयर फ्रायर से बनी डिश खाना पसंद कर रहे हैं और तरह-तरह की रेसिपी एयर फ्रायर में बनाकर एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं। उनमें से एयर फ्राई चिकन फ्राई भी काफी मशहूर हो चुकी है और इसे इंडिया और इंडिया के बाहर खूब बनाया जा रहा है।

आज हम एयर फ्रायर चिकन फ्राई बनाने की विधि बता रहे हैं। इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है और स्वाद की बात करें तो इस रेसिपी का स्वाद तेल में तले हुए चिकन फ्राय से कुछ कम नहीं। अगर आपने एयर फ्राइड रेसिपी को कभी खाया है तो आपको इसका स्वाद पता ही होगा। इसे बनाना बहुत आसान है और ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं बस मसालों का मैरीनेट तैयार किया और एयर फ्रायर में डालने के बाद एयर फ्राइड रोस्टेड  चिकन तैयार है सर्व करने के लिए।

तो चलिए देर ना करते हुए फटाफट एयर फ्रायर चिकन फ्राई बनाना शुरू करते हैं। आप इस रेसिपी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें। जब एयर फ्रायर चिकन फ्राई बनकर तैयार हो जाए तब इसका स्वाद दुगना करने के लिए अपनी मनपसंद चटनी के साथ खाए।

आवश्यक सामग्री

चिकन 500 ग्राम
नींबू का रस 1 चम्मच
मिर्च पाउडर 1 चम्मच
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
काली मिर्च पाउडर 1 चम्मच
हरा धनिया 1 चम्मच
पुदीना पत्ती 10-12
इलायची पाउडर एक छोटी चम्मच
स्वादानुसार नमक
तेल 1 बड़ा चम्मच
एयर फ्रायर  

विधि

सबसे पहले चिकन को 2-3 बार पानी से धो लें। अब एक बाउल में अदरक लहसुन का पेस्ट, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, काली मिर्च पाउडर, इलायची पाउडर, नींबू का रस और तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें चिकन डालकर मसाले को चिकन पीसेस पर लगा दे। अब से 2 घंटे के लिए मैरीनेट करें।

मैरिनेट हो चुका हो तब हरा धनिया और पुदीना डालकर फिर से मिला ले। अब एयर फ्रायर को 5 मिनट के लिए गर्म करें, जब गर्म हो जाए तब पॉट में सावधानी से चिकन जमा दे और पीसेस पर हल्का सा तेल लगा दे। अब 400 डिग्री पर 20 मिनट के लिए सेट करें और पॉट बंद कर दे।

बीच में 10 मिनट बाद एयर फ्रायर खोलें और सावधानी से चिकन पीसेस पलटा दे। अब थोड़ा सा तेल लगा दे और पॉट बंद कर दे। तय समय बाद पॉट खोलें और एयर फ्राइड चिकन फ्राई को प्लेट में निकाल लें। (लाजवाब चिकन बिरयानी ऐसे बनाए)

तैयार है एयर फ्राइड चिकन फ्राय सर्व करने के लिए, इसे कटी हुई प्याज, टमाटर, नींबू और चटनी के साथ खाए।

सुझाव

पॉट खोलते समय सावधानी से चिकन पलटाये क्योंकि यह गर्म होता है।

चिकन को कम से कम 2 घंटे मैरीनेट करें या इससे ज्यादा समय के लिए भी रख सकते हैं ताकि मसालों का फ्लेवर चिकन पीसेस में अच्छी तरह मिल जाए। (चिकन फ्राई बनाने का ये है आसान तरीका)

चिकन के पीसेस पर तेल लगाने के लिए स्प्रे वाली बोतल या ब्रश का इस्तेमाल करें।

Click Here to Buy Online Air Fryer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *