कीमा कबाब एयर फ्रायर में कैसे बनाए – Air Fryer Keema Kabab In Hindi

नॉनवेज खाने वालों के सामने कबाब आ जाए तो इसे खाने का मन जरूर करेगा। मटन कीमा कबाब बहुत ही लजीज और फेमस रेसिपी है। इसे भारत के कोने कोने में बनाया और खाया जाता है। अब तो यह रेसिपी इंडिया के अलावा दूसरे कई देशों में भी खाई और पसंद की जा रही है। इसे बनाने में लगने वाली सामग्री भी आम होती है जो हमारे घर पर आमतौर पर मौजूद होती है।

मटन कीमा कबाब को बारीक कटे हुए मटन से बनाया जाता है और फिर तवे पर डालकर तेल में धीमी आंच पर पकाया जाता है। लेकिन हम एयर फ्राई के इस्तेमाल से मटन कीमा कबाब बनाने वाले हैं। इसे अपने घर पर बना कर एक बार खाओगे तो इसके फैन हो जाओगे। इस रेसिपी का स्वाद बढ़ाने के लिए कीमा कबाब के साथ इमली की चटनी या अपनी मनपसंद कोई भी चटनी के साथ खाए, यकीन मानिए आपको और आपके घर वालों को कीमा कबाब बहुत पसंद आएगा।

बस एयर फ्रायर कीमा कबाब बनाने के लिए कुछ सामग्री में कीमे को मिलाकर बनाना है। तो चलिए जान लेते हैं एयर फ्रायर में कीमा कबाब बनाने का तरीका। आपको नीचे दी गई सामग्री और कच्चे मटन का कुटा हुआ बारीक़ कीमा तैयार रखना है। फिर फटाफट बनाना शुरु कर सकते हैं। इसे बनाना और सर्व करना बहुत आसान है।

आवश्यक सामग्री

मटन कीमा ढाई सौ ग्राम
प्याज़ १ एक कप (बारीक कटी हुई)
एक नींबू का रस
चीज़ 100 ग्राम
घी एक चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर एक चम्मच
गरम मसाला एक चम्मच
जीरा पाउडर १ चम्मच
हरा धनिया थोडासा
पुदीना पत्ता ८-10
स्वादानुसार नमक    

विधि:

एक बड़े से बाउल में कीमा डालकर अब इसमें चीज, गरम मसाला और बाकी सभी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब छोटे आकार का हाथों पर बॉल तैयार कर ले, फिर प्लेट पर रखकर हल्का सा हथेली से दबा दें और चपटे आकार में बना ले।

अब एयर फ्रायर में कबाब को रखकर पॉट बंद कर दे और 200 डिग्री में 15 मिनट के लिए एयर फ्राई करें। बीच में 10 मिनट बाद पॉट खोलें और सावधानी से कबाब को पलटदे।

तय समय बाद पॉट खोलकर सावधानी से कीमा कबाब को प्लेट में निकाल दे। अब हरा धनिया, पुदीना और प्याज, नींबू से गार्निश करें।

तैयार एयर फ्रायर कीमा कबाब को अपनी मनपसंद चटनी के साथ परिवार वालों में खाए और खिलाए। (पुदीना चटनी बनाने की ये है आसान विधि)

Buy Online Best Air Fryer At Minimum Prize

Leave a Reply

Your email address will not be published.